प्रवीण सूद 1964 में पैदा हुए, IIT दिल्ली से स्नातक, 1986 में IPS में शामिल हुए और सहायक के रूप में अपना करियर शुरू किया। 1989 में पुलिस अधीक्षक, मैसूर। उन्होंने बैंगलोर शहर में पुलिस उपायुक्त, कानून और व्यवस्था के रूप में तैनात होने से पहले पुलिस अधीक्षक, बेल्लारी और रायचूर के रूप में कार्य किया।1999 में, वह 3 साल के लिए मॉरीशस सरकार के पुलिस सलाहकार के रूप में विदेश प्रतिनियुक्ति पर गए। मॉरीशस में अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें यूरोपीय और अमेरिकी पुलिस के संपर्क में आने का मौका मिला।2003 में, उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर और मैक्सवेल स्कूल ऑफ गवर्नेंस, सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क से सार्वजनिक नीति और प्रबंधन में स्नातकोत्तर करने के लिए विश्राम लिया।उन्हें 2004 से 2007 के दौरान मैसूर शहर के पुलिस आयुक्त के रूप में तैनात किया गया था। उन्होंने जागरूकता अभियानों, यांत्रिक और इंजीनियरिंग सुधारों और बेहतर प्रवर्तन के माध्यम से मैसूर शहर में बेतरतीब और अनियमित यातायात की स्थिति को बदलने पर ध्यान केंद्रित किया। मैसूर में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने पाकिस्तानी मूल के आतंकवादियों की गिरफ्तारी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

उन्होंने Addl के रूप में पदभार संभाला । फरवरी 2008 में यातायात पुलिस आयुक्त , बैंगलोर और सितंबर 2011 तक जारी रहा। प्रौद्योगिकी संचालित यातायात प्रबंधन का एक मजबूत समर्थक, वह बैंगलोर शहर में सबसे उन्नत यातायात प्रबंधन केंद्र स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।उन्हें 1996 में सेवा में उत्कृष्टता के लिए मुख्यमंत्री के स्वर्ण पदक, 2002 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक और 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से अलंकृत किया गया है। वर्ष 2011 में “यातायात प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकी के सबसे नवीन उपयोग” के लिए सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस गोल्ड अवार्ड के लिए योगदान।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कंप्यूटर विंग के रूप में उनकी तत्काल चुनौती सीसीटीएनएस यानी क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम को पूरे कर्नाटक में दिल्ली तक के सभी पुलिस स्टेशनों को नेटवर्क करके लागू करना और पुलिस स्टेशनों और उच्च पुलिस अधिकारियों में सभी सूचनाओं की डेटा प्रविष्टि और पुनर्प्राप्ति सुनिश्चित करना था। वास्तविक समय में। शुल्क संग्रह के साथ-साथ जनता से सेवा अनुरोधों के लिए एसएमएस गेटवे के माध्यम से मोबाइल गवर्नेंस शुरू करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान था। वह नागरिकों को सेवाओं की कर्नाटक गारंटी अधिनियम के तहत नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए नोडल अधिकारी भी थे ।

यातायात और सड़क सुरक्षा आयुक्त के रूप में वे पूरे राज्य में प्रौद्योगिकी संचालित यातायात प्रबंधन के बैंगलोर मॉडल की नकल करने में शामिल थे। 2013-14 के दौरान उन्होंने कर्नाटक राज्य पुलिस आवास निगम के प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला और नौ महीने की छोटी सी अवधि में कंपनी का कारोबार 160 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 282 करोड़ रुपये कर दिया। इसके बाद उन्होंने प्रधान सचिव, गृह विभाग, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, प्रशासन के रूप में काम किया।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक , कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, प्रशासन के रूप में उन्होंने विभाग की आंतरिक प्रक्रियाओं में बड़े पैमाने पर सुधार लाने के साथ-साथ अत्याधुनिक स्तर यानी कांस्टेबुलरी में पदोन्नति और कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

पुलिस आयुक्त, बेंगलुरु शहर के रूप में , संकट में नागरिकों के लिए ” नम्मा 100 ” एक “आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली” लॉन्च की। बहुभाषी “संचार अधिकारियों” द्वारा प्रबंधित 100 लाइनों के साथ 24 x 7, और 276 आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहनों (होयसला) का समर्थन, पूरे बेंगलुरु शहर में फैला हुआ है; उन्होंने वादा किया कि हर कॉल को 15 सेकंड में उठाया जाएगा और संकट के हर दृश्य को 15 मिनट के भीतर ” होयसला ” द्वारा देखा जाएगा। “नम्मा-100” या “माई-100″ लॉन्च के 3 महीने के भीतर औसतन 6000 कॉल प्राप्त कर रहा था, जिसमें औसत हस्तक्षेप समय 5 सेकंड और औसत प्रतिक्रिया समय 17 मिनट था।उन्होंने विशेष रूप से संकट में महिलाओं और बच्चों के लिए सभी महिला पुलिस द्वारा प्रबंधित ” सुरक्षा ” ऐप और ” पिंक होयसला ” लॉन्च करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी ।

पुलिस महानिदेशक, सीआईडी, आर्थिक अपराध एवं विशेष इकाई के रूप में उन्होंने साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए बेहतर जांच और जागरूकता के लिए बड़ी पहल की है, जो निकट भविष्य में सबसे बड़ी चुनौती बनने जा रही है। सीआईडी ने इंफोसिस फाउंडेशन के सहयोग से पुलिस अधिकारियों, अभियोजकों और न्यायपालिका के बीच साइबर अपराधों की जांच और परीक्षण की क्षमता बनाने के लिए अत्याधुनिक ” साइबर-अपराध जांच, प्रशिक्षण और अनुसंधान केंद्र ” की स्थापना करके एक बड़ा कदम उठाया है।अभी पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक, (पुलिस बल के प्रमुख) कर्नाटक के रूप में कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *