कर्नाटक विधानसभा चुनाव का परिणाम आ गया है। कांग्रेस एक बार फिर कर्नाटक में सरकार बनाने में सफल रही। पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला। भाजपा का प्रदर्शन शर्मनाक रहा। वहीं जेडीएस भी कमजोर हुई। कांग्रेस ने अब सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

जैसे-जैसे बढ़त जीत में बदल रही है, सभी की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि कांग्रेस अगले मुख्यमंत्री के रूप में किसे चुनेगी। कांग्रेस विधायक दल की बैठक 13 मई को बेंगलुरु में होने वाली है। जहां तक सीएम की पसंद का सवाल है तो तीन संभावनाएं हैं। भाजपा 70 या उससे कम सीटों के साथ समाप्त होने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने स्वीकार किया है कि पीएम से लेकर कैडर तक सभी के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद पार्टी ने खराब प्रदर्शन किया है।

डीके शिवकुमार

डीके शिवकुमार ने कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख के रूप में बहुत मेहनत की है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के एक साल बाद 2020 में उन्होंने पदभार संभाला था। कांग्रेस ने 28 में से सिर्फ एक सीट जीती थी और वह भी शिवकुमार के भाई डीके सुरेश थे। कुछ महीने बाद, कांग्रेस अपने विधायकों के इस्तीफे से जरूरी उपचुनाव हार गई। उस हार के बाद दिनेश गुंडू राव ने इस्तीफा दे दिया और कुछ महीने बाद शिवकुमार ने सत्ता संभाली।

सिद्धारमैया

आलाकमान अपनी ओर से सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री के रूप में चुन सकती है। उनकी जन अपील और वरिष्ठता को देखते हुए यह फैसला किया जा सकता है।

विधानसभा चुनाव के परिणामों में भाजपा की करारी हार के बाद अब सभी दलों के प्रमुख नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।

– कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, मैं इस हार की जिम्मेदारी लेता हूं। इसके कई कारण हैं। हम सभी कारणों का पता लगाएंगे और संसदीय चुनावों के लिए एक बार फिर पार्टी को मजबूत करेंगे।

– कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल कहते हैं, “यह 2024 के चुनावों के मील के पत्थर में से एक है। भाजपा जिस तरह की विभाजनकारी राजनीति करती है, वह हर बार सफल नहीं होने वाली है। यह एक स्पष्ट संदेश है। हम कर्नाटक के गरीबों के लिए खड़े हुए। वे अमीरों के लिए खड़े थे। आखिरकार इस चुनाव में गरीबों की जीत हुई।

– कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि पीएम मोदी को लगता है कि उनका चेहरा देखकर वोटर बीजेपी को वोट देंगे, ये गलत साबित हुआ।

– कांग्रेस की जीत पर राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत कहते हैं, “लोग उन्हें सबक सिखाएंगे। आगामी सभी चुनावों-छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में वे (भाजपा) सबक सीखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *