बीजिंग। चीन के युन्नान प्रांत के बाओशान शहर में आए भूकंप से बु‎नियादी ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए ‎जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 मापी गयी। हालां‎कि स्थानीय अधिकारियों ने तीसरे स्तर की आपातकालीन सेवाओं को सक्रिय कर दिया है और बचाव दलों को आपदा क्षेत्र में भेज दिया है। उन्होंने बताया कि भूकंप से तीन लोग घायल हुए है। एक स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार भूकंप मंगलवार रात 11:27 बजे बाओशान के लोंगयांग जिले में आया। ‎जिसमें तीन लोगों को मामूली चोटें आई हैं और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया।

बाओशान के उप मेयर झांग यूनी ने बुधवार सुबह आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भूकंप ने आवासीय घरों, पानी, बिजली, यातायात, संचार और अन्य बुनियादी ढांचे को उपरिकेंद्र और उसके आसपास के क्षेत्रों में नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए 2,400 से अधिक लोगों को आपदा क्षेत्र में भेजा गया है तथा कुल 365 टेंट, 734 फोल्डिंग पलंग और 1,470 सूती रजाई प्रभावित क्षेत्रों में आवंटित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि वायो टाउनशिप, शुइझाई टाउनशिप और बनकियाओ टाउनशिप, सबसे अधिक प्रभावित हैं। तीन स्थानों पर 2,805 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, और 11,000 से अधिक स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र 25.35 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 99.28 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 10 किलोमीटर की गहराई पर था। प्रांतीय भूकंप ब्यूरो ने कहा कि उपरिकेंद्र क्षेत्र औसतन समुद्र तल से लगभग 1,863 मीटर ऊपर है, जो बाओशान शहर से लगभग 29 किलोमीटर दूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *