बैंकाक। जानलेवा कोविड-19 के नए संस्करण आर्कटुरस ने दुनिया भर में खतरे की घंटी बजा दी है। पिछले प्रमुख सब-वेरिएंट की तुलना में लगभग 1.2 गुना अधिक संक्रामक आर्कटुरस स्ट्रेन से पहली मौत कल दुनिया भर में मामलों में वृद्धि के बीच थाईलैंड में दर्ज की गई थी।

डॉ सिरिलक के हवाले से कहा कि 17 अप्रैल तक थाईलैंड में एक्सबीबी.1.16 के कुल 27 मामलों का पता चला था और इनमें से एक की मौत हो गई थी।थाईलैंड के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मृत व्यक्ति कई बीमारियों के साथ एक बुजुर्ग विदेशी था। इसलिए, उसकी मृत्यु सीधे इस सबवेरिएंट की गंभीरता को नहीं बल्कि अन्य जोखिम कारकों पर इसके प्रभाव को दर्शाती है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक्सबीबी.1.16 के संबंध में चेतावनी जारी की है और आम जनता से सावधानी बरतने का आग्रह किया है।

बता दें कि आर्कटूरस का पहली बार जनवरी में पता चला था। यह एक ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट है जो आसानी से फैल सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि एक्सबी.1.16 वेरिएंट एक्सबीबी.1.5 वेरिएंट के समान है लेकिन इसमें एक अतिरिक्त म्यूटेशन है। इसलिए, यह तेजी से फैल सकता है लेकिन अधिक गंभीर नहीं हो सकता। हाल ही में इस सूची में एक नया लक्षण जोड़ा गया है जो विशेष रूप से बच्चों में बताया जा रहा है।

विशेषज्ञों ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि कई रोगियों में खुजली वाली और गुलाबी आंख होती है। आंखों से संबंधित ये लक्षण पिछली लहरों में नहीं देखे गए थे।डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में, आर्कटुरस ने अन्य प्रकारों को बदल दिया है। यह देश में तेजी से फैल रहा है, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने की दर कम बनी हुई है। वेरिएंट हल्के लक्षण दिखाता है, और इसमें अब तक कोई गंभीर जटिलता नहीं देखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *