उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि माताओं – बहनों एवं किसानों के कल्याण के लिये प्रदेश सरकार ने प्रभावी योजनायें बनाई हैं। केन्द्र व राज्य सरकार की किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर पात्र किसान को सरकार साल भर में 10 हजार रूपए दे रही है। इसी तरह सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” शुरू की है, जिसके तहत हर पात्र महिला को साल भर में 12 हजार रूपए सरकार उपलब्ध करायेगी।

कुशवाह रविवार को मुरार विकासखंड के ग्राम निढ़ावली (टांकोली), नारायणपुर एवं भवनपुरा में विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे थे। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कुशवाह ने इस दौरान लगभग 3 करोड़ 61 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। जिनमें टिहोली टाल से निढ़ावली तक डेढ़ किलोमीटर लम्बी सड़क व निढ़ावली की नल-जल योजना, नारायणपुर की नल-जल योजना और भवनपुरा से नारायणपुर तक लगभग डेढ़ किलोमीटर लम्बी डामरीकृत सड़क शामिल है।

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कुशवाह ने इस अवसर पर कहा कि सरकार ने अधोसंरचनागत विकास के साथ-साथ जनकल्याण के क्षेत्र में भी कल्याणकारी योजनायें बनाई हैं। सरकार विकास और जनकल्याण के लिये धन की कमी नहीं आने देगी। उन्होंने इस अवसर पर आह्वान किया कि ग्रामवासी यह सुनिश्चित करें कि उनके गाँव की कोई भी महिला मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन से वंचित न रह जाए। कुशवाह ने ई-केवायसी और बैंक में खाते से आधार मिलान के काम में ग्रामवासियों से सहयोग करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर कुँवर सिंह जाटव सहित अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण, संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं पंचायत राज संस्थाओं के अन्य पदाधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *