ग्वालियर, 15 फरवरी। महिला सहयात्री को गिरने से बचाने एक युवक ने खुद को खतरे में डाल दिया। इस बीच वह खुद का संतुलन को बैठा और ट्रेन कोच व प्लेटफार्म के बीच गिर कर रगड़ काने लगा। दुर्घटना देख जीआरपी जवानों ने चिल्लाकर यात्रियों से चैन पुलिंग करवाई और युवक को बाहर निकाला। इसके बाद एंबुलेंस आने में देर होती देख पुलिस के जवान अपने वाहन से घायल युवक को अस्पताल ले गए। घायल युवक अब खतरे से बाहर है। इस दुर्घटना के कारण समता एक्स्प्रेस लगभग 20 मिनिट तक स्टेशन पर खड़ी रही। युवक की जान बचाने वाले जीआरपी जवान को पुलिस प्रशासन ने दो हजार रुपए का नगद इनाम दिया है। कोच बदलने उतरीं थीं स्टेशन पर तभी चल पड़ी ट्रेन….    

बिहार के मुजफ्फरपुर का 26 वर्षीय मोहम्मद आफताब सोमवार को समता एक्सप्रेस के S-7 कोच में आगरा से उड़ीसा की ओर यात्रा कर रहा था। इस कोच में कुछ महिलाएं भी बैठी सवार थीं, जबकि उनका आरक्षण S-9 में था। ग्वालियर स्टेशन के प्लेटफार्म-1 पर उतरकर महिलाएं कोच बदलने लगीं, तभी ट्रेन चल पड़ी। बबीता नाम की महिला चलती ट्रेन में ही चढ़ने की कोशिश करने लगी। उसे लड़खड़ाते देख मोहम्मद आफताब को लगा कहीं वह नीचे गिर सकती है। उसे बचाने आफताब भी उसी के पीछे चलती ट्रेन में चढ़ गया और लड़खड़ा रही बबीता को धक्का देकर कोच के अंदर भेजने के प्रयास में जुट गया।

सहयात्री को बचाने में आफताब खुद गिरा, जीआरपी ने बचाई जान

महिला तो अंदर पहुंच गई किंतु आफताब खुद संतुलन खो बैठा प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच वाली जगह में आ गया। प्लेटफार्म के पत्थर से रगड़ खाकर आफताब के पेट से कून बहने लगा। प्लेटफार्म पर तैनात जीआरपी के जवान यह सब देख रहे थे। आफताब को गिरता देख उन्हें चिल्लाकर कोच के यात्रियां से चैन खिंचवाकर ट्रेन रुकवा दी। ट्रेन रुकते ही तत्काल उन्होंने आफताब को बाहर निकाला और कपड़े की पट्टी पेट पर बांधकर उसे तत्काल अस्पताल भेजकर भर्ती कराया।

एंबुलेंस नहीं आई तो जीआरपी के वाहन में ही भेजा अस्पताल

घायल आफताब को भर्ती कराने के लिए जीआरपी के प्रभारी टीआई प्रमोद पाटिल ने 108 नंबर पर फोन किया, लेकिन एम्बुलेंस नहीं पहुंची तो जीआरपी के वाहन से घायल यात्री को जेएएच के ट्रॉमा सेंटर भेज भर्ती कराया गया। यात्री की जान बचाने वाली टीम में एएसआई महेंद्र सिंह धुर्वे समेत जीआरपी के छह जवान शामिल रहे। पुलिस प्रशासन ने आफताब को बचाने वाले पुलिस कर्मियों को दो हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *