लखनऊ, 16 नवंबर। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार को भारतीय वायुसेना ने इतिहास रच दिया। प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष वायुसेना के मिराज-2000 युद्धक विमान एक्स्प्रेस-वे पर बनाई गई आपातकालीन वायुपत्तन पट्टी पर उतरा। यहां मिराज में ईंधन भी भरा गया। इसके बाद जगुआर ने टच-एंड-गो ऑपरेशन का प्रदर्शन किया। एयर शो में सुखोई, मिराज, राफेल, एएन-32, सूर्यकिरण जैसे वायुयानों ने कौशल प्रदर्शन किया। फ्रांस से खरीदे गए हाल ही में देश आए राफेल फाइटर प्लेन भी पहली बार भारत के किसी राजमार्ग पर उतरे। खुद नरेंद्र मोदी भी हरक्युलिस विमान से यहां उतरकर किसी एक्सप्रेस वे पर उतरने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी का तीसरा रनवे वाला एक्सप्रेस-वे है, जहां लड़ाकू विमान लैंडिंग और टेक ऑफ कर सकेंगे। इससे पहले आगरा एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस वे पर लड़ाकू विमान उतर चुके हैं।

उत्तरप्रदेश बना तीन एकप्रेस-वे इमरजेंसी एयर स्ट्रिप वाला देश का पहला राज्य….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया। इससे पहले वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भारतीय सेना के सुपर हरक्युलिस विमान से उतरे। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले जब मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तब मैंने नहीं सोचा था कि इस एक्सप्रेस-वे पर मैं भी विमान से उतरूंगा।

मोदी कहिन–ई धरती के लोगन के हम पांव लागित है….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के शुभारंभ पर अपने संबोधन का प्रारंभ अवधी में अपनी शुरू की। कहा, जवने धरती पर हनुमानजी कालनेमि के बध किए रहय, ऊ धरती के लोगन के हम पांव लागित हैं। 1857 के लड़ाइन मा हियां के लोग अंग्रेजन का छट्ठी का दूध याद दिवाय दिहै रहै। कोयरीपुर के युद्ध भला के भुलाय सकत है। आज ई पावन धरती के पूर्वांचल एक्सप्रेस की सौगात मिलत बा। जिहके आप सभै बहुत दिनन से अगोरत रही। आप सबका बहुत बहुत बधाई। अपने संबोधन में मोदी ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का नाम लिए बगैर कहा कि पिछली सरकार ने मेरा साथ नहीं दिया था। तब के मुख्यमंत्री मेरे साथ खड़े होने में भी डरते थे। उन्हें वोट बैंक खिसकने का डर था। पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका घर था, लेकिन आज जितनी पश्चिम की पूछ है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है।

परिवारवादियों ने किया था पूर्वांचल का अपमान, वादे किए विकास नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश में हमने लंबा दौर ऐसी सरकारों का देखा जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए। परिणामस्वरूप सुविधाओं के अभाव में यहां स्थापित अनेक उद्योगों में ताले लग गए। दुर्भाग्य यह भी रहा कि दिल्ली और लखनऊ, दोनों ही जगह परिवारवादियों का ही दबदबा रहा। मोदी ने स्मरण कराते हुए कहा कि सुल्तानपुर के सपूत श्रीपति मिश्रा के साथ भी तो यही हुआ था, परिवारवादियों ने उनका अपमान किया था, जिसे प्रदेश के लोग कभी नहीं भुला नहीं सकेंगे। मोदी ने समाजवादी पार्टी की ओर संकेत करते हुए कहा–आज मैं देख रहा हूं कि कुछ लोग आपा खो रहे हैं, विचलित हो रहे हैं, ये वही लोग हैं जो अपनी बारी में सफल नहीं हुए तो योगी जी की सफलता देख कर परेशान हैं। आज प्रदेश में विकास हो रहा है तो इसका सबसे अधिक लाभ हमारी बहनों-बेटियों को मिल रहा है। घर, बिजली पानी, शौचालय, रसोई गैस मिलने से उन्हें बड़ी परेशानियों से छुटकारा मिल चुका है।

जातिवाद-क्षेत्रवाद मुक्त उत्तरप्रदेश बन रहा है एक्सप्रेस प्रदेश–पीएम मोदी

पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के शुभारंभ के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि उत्तरप्रदेश में अब कोई जातिवाद नहीं, कोई क्षेत्रवाद नहीं है, ‘सबका साथ सबका विकास’ मंत्र के साथ भाजपा की योगी सरकार काम कर रही है। भाजपा सरकार में जिस तरह से उत्तरप्रदेश को एक्सप्रेस प्रदेश बनाया जा रहा है वह आजादी के बाद पहली बार हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह एक्सप्रेस वे 22 हजार करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ है, और आने वाले समय में प्रदेश में लाखों करोड़ रुपये के निवेश का माध्यम बनेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि यह नौ जनपदों को जोड़ेगा बल्कि यह लखनऊ को उन शहरों से भी जोड़ेगा जहां विकास की असीम संभावनाएं हैं। पहले उत्तरप्रदेश जैसे विशाल प्रदेश में एक शहर दूसरे शहर से दूर ही बना रहता था। पूर्वांचल के लोगों के लिए तो लखनऊ पहुंचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था, पर अब आवागमन बेहद आसान हो जाएगा।

बिजली कटौती से अंधेरे प्रदेश राह सुगम नहीं थी पर राहजनी होती थी–पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा की सरकार आने के बाद से ही देश के दूरदराज के इलाकों को सड़कों से जोड़ा गया है। उत्तरप्रदेश में 2017 के पहले बिजली कटौती लगातार होती थी, इसलिए प्रदेश अंधरे में डूबा रहता था। पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी, यहां मेडिकल सुविधा की क्या व्यवस्था थी, सड़कों का विकास नहीं हुआ था, इसलिए राह तो नहीं थी पर राहजनी होती थी। भाजपा की सरकार आने के बाद उत्तरप्रदेश विकास के रास्ते पर बढ़ रहा है और कानून व्यवस्था में भी सुधार हुआ है। अब जिस तरह से प्रदेश में विकास हो रहा है उससे साफ है कि यूपी का भाग्योदय शुरू हो चुका है।

पीएम मोदी–एक्सप्रेस वे पर हुई गर्जना उत्तरप्रदेश के भाग्योदय का संदेश

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां से विमानों की गर्जना उन लोगों के लिए संदेश होगी जिन्होंने डिफेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर को दशकों तक नजरअंदाज किया। ये एक्सप्रेस-वे यूपी के विकास का एक्सप्रेस-वे है, ये एक्सप्रेस-वे यूपी के प्रगति का एक्सप्रेस-वे है, ये एक्सप्रेस-वे यूपी की मजबूत होती अर्थ व्यवस्था का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को यूपी की जनता को समर्पित करते हुए अपने आप को धन्य महसूस कर रहा हूं।

ज्ञातव्य है कि उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार दोपहर 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने के लिए सुल्तानपुर पहुंचे। पीएम मोदी दोपहर एक्सप्रेस वे पर बनाई गई आपात कालीन वायुपत्तन पट्टी पर भारतीय वायुसेना के मालवाहक विमान सी-130J हरक्युलिस से पहुंचे। उनकी अगवानी के लिए उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *