नई दिल्ली, 15 सितंबर। भारत के दुनिया के देशों के साथ व्यापारिक सह-संबंधों को बढ़ाने में राष्ट्रमंडल (CIS) देशों के साथ एयर-कनेक्टिविटी बढ़ाना कारगर हो सकता है। इस संबंध में बुधवार को फिक्की के साथ VC के जरिए संवाद करते हुए केंद्रीय नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इन देशों के साथ हमारे प्राचीन काल से ही सांस्कृतिक व आर्थिक रिश्ते रहे हैं। सिंधिया ने कहा–यह सही समय है कि हम इन रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाएं। इसके लिए हमें इन देशों से सभी संभव मार्गों के ज़रिए कनेक्टिविटी बढ़ानी होगी। हम इसके लिए सहयोग, निवेश और निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है।

गौरतलब है कि भारत और राष्ट्रमंडल देशों के बीच प्राचीनकाल से ही सांस्कृतिक औऱ आर्थिक घनिष्ट संबंध रहे हैं। इन 53 देशों के बीच व्यापार करीब $10 खरब रहने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना के क़हर ने सब समाप्त कर दिया।  भारत राष्ट्रमंडल का सबसे बड़ा सदस्य देश है और इसके बजट में चौथा सबसे अधिक योगदान करने वाला देश है। इसलिए इनके बीच व्यापार बढ़ाने के प्रति हमारी जिम्मेदारी भी सबसे अधिक है।

कोरोना की वजह से राष्ट्रमंडल देशों के बीच व्यापार में करीब 10.1 पर्तिशत गिरवाट आई और $345 मिलियन घाटे का अनुमान लगाया गया। जबकि कोरोना के परिदृश्य में आने से पूर्व व्यापार में 21 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद जताई गई थी। कोरोना से पूर्व 2019 में भारत ने 323 बिलियन डॉलर (कुल निर्यात का 12.90 प्रतिशत) मूल्य की वस्तुओं का निर्यात किया था। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने इन देशों के साथ हमारे व्यापारिक संबंधों के महत्व को समझते हुए फिक्की के आयोजन में साफ किया कि हम जल्द ही इन देशों की भारत के साथ कोरोनाकाल में बंद हुई उड़ानों को पुनर्जीवित करने के साथ ही नई एयर-कनेक्टिविटी बढ़ाएंगे, ताकि वैश्विक व्यापार में भारत की हिस्सा और महत्व में वृद्धि की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *