नई दिल्ली, 17 अगस्त। अफगानिस्तान तालिबानी अधिकार होने के बाद से ही आतंक की भयावह तस्वीरें सामने आ रही हैं। वहां फंसे भारतीय नागरिकों के परिजनों को भी अपनों की चिंता सता रही थी। इसी बीच मंगलवार शाम को काबुल से एक विमान भारतीय नागरिकों को लेकर हिंडन एयरबेस पहुंचा है। इससे पहले विमान को गुजरात के जामनगर उतारा गया। वहां नाश्ता करने के बाद नागरिकों दिलों में बसी तालिबानी दहशत समाप्त हो गई। विमान के आने की सूचना मिलते ही परिजन एयरपोर्ट पहुंच गए थे।अफगानिस्तान से वापस आए नागरिकों ने बताया कि तालिबान के अचानक अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से हालात बिगड़ गए हैं।

अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जे के बाद काबुल से भारतीयों की सुरक्षित देश वापसी का सिलसिला जारी है। इंडियन एयरफोर्स का सी-17 विमान मंगलवार शाम पां बजे अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर हिंडन एयरबेस पहुंचा। काबुल से यह विमान 120 लोगों को लेकर सबसे पहले जामनगर उतरा था। यहां घबराए लोगों को नाश्ता कराया गया। इसके बाद इन्हें दिल्ली के हिंडन एयरबेस पर लाया गया।

काबुल से 150 भारतीयों को किया गया एयरलिफ्ट
अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को देखते हुए भारत सरकार ने काबुल में स्थित राजदूत रुदेंद्र टंडन और उनके भारतीय स्टाफ को वापस बुला लिया है। वायुसेना का ग्लोबमास्टर C-17 एयरक्राफ्ट काबुल से 150 लोगों को लेकर सुबह 11:15 बजे गुजरात के जामनगर पहुंचा। भारतीय राजदूत भी इसी विमान से आए हैं। काबुल से आए इन लोगों के लिए जामनगर में भोजन की व्यवस्था थी। इसके बाद ग्लोबमास्टर C-17 इन्हें लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंच गया।

बाकी बचे भारतीय भी सुरक्षित, 1-2 दिन में होंगे एयरलिफ्ट

न्यूज एजेंसी सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान में फंसे बाकी भारतीय भी सुरक्षित इलाके में हैं और एक-दो दिन में उन्हें भी एयरलिफ्ट कर लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय सोमवार से ही अफगानिस्तान की घटना पर करीबी नज़र बनाए हुए है, और अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाने को तैयार है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, ‘हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में कुछ भारतीय नागरिक हैं जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं। हम हर भारतीय से अपील करते हैं कि वे फौरन भारत लौंटे। हम अफगान सिख, हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों से भी लगातार संपर्क में हैं, जो लोग अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं उन्हें भारत लाने की पूरी सुविधा दी जाएगी।’

गृह मंत्रालय ने की इमरजेंसी वीजा सेवा प्रारंभ

भारतीय गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान से भारत आने वाले लोगों के लिए वीजा नियमों में बदलाव किया है। मौजूदा हालात को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी e-Emergency X-Misc Visa शुरू की गई है। यह सुविधा  अफगानिस्तान से भारत आने वाले लोगों को जल्द से जल्द वीजा उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *