दुनिया

सुनीता और बैरी विल्मोर को लाने बोइंग ने बनाया नया प्लान

वाशिंगटन। सिर्फ 12 दिन शेष…इसल‍िए नासा की धड़कनें बढ़ी हुई हैं। दरअसल भारतीय मूल की एस्‍ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर अंतर‍िक्ष में फंसे हैं। 2 माह से उन्‍हें धरती पर लाने की कोश‍िशें हो रही हैं। अब नासा ने बोइंग स्टारलाइनर के साथ मिलकर एक नया प्‍लान बनाया है। बोइंग के मुताबिक, उनके एक्‍सपर्ट ने 100,000 से ज्‍यादा कम्‍यूटर सिमुलेसंस क‍िए हैं, जो बिल्‍कुल सटीक हैं। कोई खराबी नहीं आई। इस स‍िस्‍टम से हम अंतर‍िक्ष यात्रियों को आसानी से धरती पर उतार सकते हैं।

सुनीता और विल्मोर बोइंग स्टारलाइनर की पहली उड़ान से अंतर‍िक्ष में गए थे। फ‍िलहाल दोनों इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पर फंसे हुए हैं, क्‍योंक‍ि अंतर‍िक्ष यान में खराबी आ गई थी। अब कम्‍यूटर सिमुलेसंस से पता चला है क‍ि 28 में से 27 र‍िएक्‍शन कंट्रोल सिस्‍टम पूरी तरह फ‍िट हैं, उनमें कोई खराबी नहीं आई है। ज‍िस तरह से उन्‍हें भेजा गया, ठीक उसी तरह से वे लौटे हैं। इससे साफ हो गया है क‍ि अगर इस सिस्‍टम के जर‍िए दोनों अंतर‍िक्ष यात्रियों को वापस लाने की कोश‍िश की जाती है, कोई दिक्‍कत नहीं आएगी।

स्‍पेसक्राफ्ट में आई खराबी की पहचान करने के ल‍िए बोइंग के एक्‍सपर्ट ने एक दो नहीं बल्‍क‍ि 100,000 से ज्‍यादा कम्‍यूटर सिमुलेसंस क‍िए। हर लाइनअप की बारीकी से पड़ताल की गई। जानने की कोश‍िश की गई क‍ि जब स्‍पेस स्‍टेशन से अनडॉक‍ क‍िया जाएगा, धरती के वायुमंडल में प्रवेश होगा, और महासागर के ऊपर ले जाया जाएगा, तो कैसी स्थित‍ि बनेगी। इसके ल‍िए र‍िएक्‍शन कंट्रोल सिस्‍टम के 7 ग्राउंड टेस्‍ट क‍िए गए। एक फ्री फ्लाइट भी की गई। बोइंग ने कहा, हमारा सिस्‍टम फुलप्रूफ नजर आ रहा है। उम्‍मीद है क‍ि हम जल्‍द अपने मिशन में कामयाब होंगे। बोइंग नासा के साथ मिलकर अभी स्‍पेसक्राफ्ट के डेटा का विश्लेषण कर रहा है। क्‍योंक‍ि कैप्सूल के थ्रस्टर्स में विस्फोट और हीलियम लीक होने की वजह से जो मिशन सिर्फ 8 दिन का था, अब 60 दिन से अध‍िक का हो गया है।

नासा की पहली कोश‍िश दोनों एस्‍ट्रोनॉट को धरती पर लाना है। लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है। नासा में इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन के प्रोग्राम मैनेजर डाना वीगेल ने कहा, सबसे पहले हमारी योजना डॉकिंग पोर्ट को खाली करना है। वहां जो बोइंग स्टारलाइनर पड़ा हुआ है, हटाना होगा। क्‍योंक‍ि तभी कोई दूसरा कैप्‍सूल वहां जाएगा। स्‍पेस स्‍टेशन से डॉकिंग करेगा और इन अंतर‍िक्ष यात्रियों को लेकर आएगा।

Gaurav

Recent Posts

साबुन के नाम पर फैक्ट्री में बन रहा नशीला ड्रग, किराये पर देने वाला गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के समीप औद्योगिक क्षेत्र के बंद फैक्ट्री में एमडी ड्रग्स…

2 weeks ago

भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षा भूषण अखिल भारतीय सम्मान समारोह को किया संबोधित भोपाल। मुख्यमंत्री…

2 weeks ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई से की भेंट, दिलाई भाजपा की सदस्यता

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई के कोटरा सुल्तानाबाद स्थित निवास…

2 weeks ago

पंकज आडवाणी ने जीता सिंगापुर ओपन बिलियर्ड्स खिताब, जाडेन ओंग को 5-1 से हराया

सिंगापुर। भारत के स्टार खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने सिंगापुर में स्थानीय स्टार जाडेन ओंग को…

2 weeks ago

भारत ने 12 ओवर में बांग्लादेश की उड़ाई धज्जियां, 7 विकेट से जीता पहला टी-20, हार्दिक ने लगाया जीत का छक्का

ग्वालियर। भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में रविवार को बांग्लादेश…

2 weeks ago