देश

Rahul Gandhi की युवाओं को पांच बड़ी गारंटी, सरकारी नौकरी से लेकर स्टार्टअप लोन तक का वादा

30 लाख पदों पर भर्ती, एक लाख की अप्रेंटिसशिप

युवा वोटर्स को साधने के लिए चला ट्रंप कार्ड

बांसवाड़ा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव चला है। युवा वोटर्स को साधने के लिए कई बड़े वादे किए हैं। राहुल गांधी ने कहा है कि यदि देश में कांग्रेस की सरकार बनती है, तब 30 लाख पदों पर भर्ती होगी। इतना ही नहीं उन्होंने कॉलेज खत्म होने के बाद एक लाख रुपए वाली अप्रेंटिसशिप देने की भी घोषणा की है।

दरअसल भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले राहुल गांधी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में जनसभा को संबोधित किया। राहुल गांधी ने कहा, हिन्दुस्तान में 30 लाख सरकारी रिक्तियां हैं। मोदी जी इन्हें भरवाते नहीं हैं। कांग्रेस की सरकार में आने के बाद हमारा पहला काम होगा कि 90 प्रतिशत को 30 लाख नौकरियां हम देने वाले है।

राहुल गांधी ने दूसरा वादा किया कि देश में हर ग्रैजुएट को एक लाख रुपए वाला एक अधिकार दिया जाएगा। उन्होंने हर युवा को अप्रेंटिसशिप का अधिकार देने की बात कही। उन्होंने कहा, हम मनरेगा लाए थे जिससे लाखों लोगों को फायदा हुआ, हमारी सरकार ने रोजगार का अधिकार दिया था। वैसे ही हम भारत के सभी युवाओं को अप्रेंटिसशिप का अधिकार देने जा रहे हैं। ये हर ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर को मिलेगा।

राजस्थान के साथ देश के कई राज्यों में बड़ा मुद्दा बन चुके पेपर लीक पर भी राहुल गांधी ने लोगों से वादा किया। उन्होंने सख्त कानून बनाने की बात कहकर कहा कि करोड़ों युवाओं का भविष्य खराब होने से रोका जाएगा। राहुल गांधी ने कहा, हम एक नया कानून लाएंगे, पेपर लीक के खिलाफ जिसमें हम परीक्षा दिलवाने का तरीका पूरी तरह से बदल देने वाले हैं। एग्जाम जो प्राइवेट कंपनियों को आउटसोर्स कर दिया जाता है, वह नहीं होगा। एग्जाम सरकारी संस्था करेगी। यदि पेपर लीक हो गया, तब कानूनी कार्रवाई ऐसी होगी कि दूसरी बार नहीं होने वाला।

राहुल गांधी ने कहा कि बहुत से युवा ओला-ऊबर, डिलीवरी का काम करते हैं, जिन्हें गीग वर्कर्स कहते हैं। इनकी सामाजिक सुरक्षा के लिए लिए राजस्थान में हमारी पिछली सरकार ने कानून बनाया था, उस कानून को पूरे हिन्दुस्तान में लागू करने जा रहे हैं। जो ड्राइवर, सिक्यॉरिटी गार्ड, ऊबर-ओला, पिज्जा डिलीवरी का काम करते हैं, इनकी रक्षा हो, इनके लिए पेंशन और सामाजिक सुरक्षा हो, इन्हें एक दिन में नौकरी से ना निकाला जा सके। इसके लिए कानून बनाएंगे।

इतना ही नहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित कर स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए फंड देने का वादा किया। उन्होंने कहा, मोदी जी ने स्टार्ट अप इंडिया किया, स्टैंडअप इंडिया किया, मेक इन इंडिया किया, कोई फर्क नहीं पड़ा। सबकुछ दो-तीन अरबपति ले गए। युवाओं को ना स्टार्टअप मिला ना मेक इन इंडिया। हम लोगों ने स्टार्टअप के लिए 5 हजार करोड़ का फंड बनाया है। हर जिले में यह फंड रहेगा। 40 साल से कम उम्र के युवा इसका लाभ उठा सकते है।

Gaurav

Recent Posts

पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण अब 18-19 व 20 नवम्बर को : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

बारिश के कारण युवाओं के हित में लिया गया निर्णय भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव…

3 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कमल चावला को दी बधाई

सिक्स रेड स्नूकर चैम्पियनशिप-2024 में विश्व चैम्पियन का खिताब हासिल करना ऐतिहासिक और स्वर्णिम विजय…

3 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कानून-व्यवस्था और सड़कों के रख-रखाव के संबंध में दिए निर्देश

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कमिश्नर-कलेक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में वर्षा से प्रभावित सड़कों…

3 hours ago

ब्रिक्स समूह में शामिल होना चाहता है तुर्की, कश्मीर मुद्दे पर साधी चुप्पी

जेनेवा। कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत के खिलाफ कुछ नहीं…

19 hours ago

मालदीव की चीन से नहीं बैठी पटरी, वापस भारत की शरण में आ रहे मुइज्जू

माले :  मालदीव ने सोचा था चीन से दोस्ती करके भारत पर दबाव बना लेगा…

20 hours ago

पाकिस्तान में भिड़ रहे शिया-सुन्नी, अब तक 64 की हो गई मौत,नहीं हो पाया समाधान

इस्लामाबाद। अफगानिस्तान की सीमा से सटे आतंक प्रभावित कुर्रम जिले में हिंसा थमने का नाम…

20 hours ago