राजस्थान: कांग्रेस विश्वास मत और भाजपा लाएगी अविश्वास प्रस्ताव, विधानसभा सत्र 14 अगस्त से

जयपुर, 13 अगस्त। सचिन पायलट और अशोक गहलोत की फाइट के बाद पायलट की कांग्रेस में हाईकमान की पहल पर पायलट की आपात लैंडिंग हो गई है। दोनों पक्ष एक दूसरे के साथ आने के लिए तैयार हो गए हैं। इसी बीच 14 अगस्त से विधानसभा सत्र भी शुरू हो रहा है। सत्र में कांग्रेस विश्वासमत साबित करने की कोशिश में, जबकि भाजपा ने अविश्वास मत लाने की घोषणा कर दी है। भाजपा विधायक दल की बैठक में इस बार वसुंधरा राजे भी शामिल हुईं। पूर्व मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि कांग्रेस ने जनता का नहीं खुद के हितों का ध्यान रखा।

राजस्थान विधानसभा का सत्र शुक्रवार 14 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। पूरे देश के सियासी हल्कों की नज़रें सत्र पर जमी रहेंगी। भाजपा विधायक दल की गुरुवार को हुई बैठक में गहलोत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव सदन में लाने का फैसला हुआ है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ.सतीश पूनिया ने कहा कि जिस तरह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मशक्कत कर रहे हैं, शायद वो विश्वास मत का प्रस्ताव रखेंगे। हालांकि हम भी पूरी तरह तैयार हैं। हम सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे। पूनिया ने कहा कि कांग्रेस सरकार सदन में विश्वास मत भले हासिल कर ले, लेकिन जनता की नज़रों में सरकार गिर चुकी है। सरकार जनता का विश्वास खो चुकी है, इसलिए हम अविश्वास प्रस्ताव पेश कर रहे हैं।  

आमने सामने होंगे पायलट गहलोत
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच आलाकमान की दखल के बाद सुलह हो गई है। पायलट खेमे के बागी कांग्रेस विधायक भी इस दौरान सदन में मौजूद रहेंगे। हालांकि गहलोत सरकार गिरने का खतरा टल चुका है। गहलोत गुट के विधायक चाहते है कि बागी कांग्रेस विधायकों को सरकार या संगठन में कोई जगह नहीं मिले। सचिन पायलट खुद ही यह बयान दे चुके हैं कि उन्हें पद की कोई लालसा नहीं है, वह कार्यकर्ता और एमएलए बनकर रहेंगे। हालांकि पायलट ने कहा कि पार्टी हित में पार्टी के कार्यकर्ताओं और जनता की मांग पूरी जरूर कराने कोशिश हमेशा करते रहेंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी बैठक में होंगे शामिल

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल गुरुवार सुबह जयपुर के होटल फेयरमोंट पहुंचे, वह विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक में प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय, पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन भी शामिल होंगे। 

बसपा विधायकों के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के विरुद्ध दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए,  इस मामले को शुक्रवार तक के लिए टाल दिया है। याचिका भाजपा विधायक मदन दिलावर की तरफ से दायर की गई है। इसके साथ ही इस संबंध में बसपा ने भी हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। 

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

2 hours ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

2 hours ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

3 hours ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

3 hours ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

3 hours ago

मालगाड़ी पटरी से उतरी तो तहस-नहस हो गया रेलवे ट्रेक, 42 ट्रेनों के बदलना पड़े रास्ते

आगरा। आगरा-दिल्ली रेलमार्ग से गुजरने वाली 42 ट्रेनों का रास्ता बदला गया है। वजह ये…

3 hours ago