ख़बरे

ये वो भारत है जिसे अपना रास्ता पता है : PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान वो पल भी आया जिसका वहां बसे लाखों भारतवंशी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार (23 जून) को वाशिंगटन डीसी के रोनाल्ड रीगन सेंटर में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, आप लोगों ने इस हॉल को भारत का फुल मैप बना दिया है. ऐसा लग रहा है जैसे मिनी इंडिया उमड़ आया है. अमेरिका में भारत की इतनी सुंदर तस्वीर दिखाने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का भी धन्यवाद दिया और कहा भारत-अमेरिका पार्टनरशिप को एक नई ऊंचाई तक ले जाने में उनका अहम योगदान रहा है. बाइडेन एक सुलझे हुए और अनुभवी राजनेता हैं।

इन तीन दिनों की यात्रा में भारत और अमेरिका के परस्पर संबंध की गौरवशाली यात्रा का आरंभ हुआ है। संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने बताया कि भारत इस साल सिएटर में एक नया कॉन्सुलेट खोलने जा रहा है. इसके अलावा अमेरिका के दो और शहरों में भी भारतीय कॉन्सुलेट खोले जाएंगे. वहीं, अहमदाबाद और बेंगलुरु में अमेरिका के नए कॉन्सुलेट खुलने जा रहे हैं।पीएम मोदी ने एच1-बी वीजा पर बड़ा अपडेट देते हुए कहा, अब ये फैसला हुआ है कि एच1-बी वीजा को रिन्यू कराने के लिए भारतीयों को अमेरिका से बाहर नहीं जाना होगा. अमेरिका में रहते हुए ही अब ये वीजा रिन्यू हो जाएगा. पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद हॉल में देर तक तालियां बजीं और मोदी-मोदी के नारे लगे. पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान बताया कि भारत में फाइटर जेट इंजन बनाने का फैसला हुआ है।बोइंग भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करेगा. इसके साथ ही नासा के साथ अंतरिक्ष में भारत के एस्ट्रोनॉट को भेजने की बात भी आगे बढ़ी है।

अमेरिका के निवेश से भारत में रोजगार और इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा ।पीएम मोदी ने भारतवंशियों से कनेक्ट बनाते हुए कहा, आप यहां अपने कामों में व्यस्त रहते हैं. मैं जानता हूं, आपका दिल भारत में भी लगा रहता है. आप गर्व करते हैं जब नाटु-नाटु की धुन पर पूरी दुनिया थिरकने लगती है. भारत की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के विकास का कारण देश के आत्मविश्वास को बताया और कहा, ये वो भारत है जिसे अपना रास्ता पता है, दिशा पता है, जिसे अपने निर्णयों पर कोई शक नहीं है. भारत आज अपने इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश कर रहा है. आज भारत में कोई भी व्यक्ति कहीं से भी बैंकिंग कर सकता है. ये भारत में अधिक से अधिक निवेश का सही अवसर है।

Gaurav

Recent Posts

भूतपूर्व सैनिकों का कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

प्रत्येक शहीद सैनिक के परिवार को एक करोड़ अनुग्रह राशि का प्रावधान सैनिकों और उनके…

1 hour ago

शस्त्र पूजन के साथ मनाया जाएगा दशहरा पर्व – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री करेंगे महेश्वर में शस्त्र पूजन 5 अक्टूबर को दमोह जिले के संग्रामपुर में होगी…

1 hour ago

बाजार से गायब हो रहे 10, 20 और 50 के नोट , कांग्रेस के नेता ने वित्त मंत्री को चिट्ठी लिखी लिखकर जताई चिंता…

दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजैक्शंस तेजी से बढ़ रहा है और लोगों में कैश…

23 hours ago

PM मोदी की यात्रा के दौरान अमेरिका ने भारत को सौंपे 297 एंटिक्स, मोदी काल में विकास भी, विरासत भी

दिल्ली : पीएम मोदी भारत की संस्कृति और विरासत को संजोने के लिए हर तरह…

23 hours ago

तीन सहपाठियों के हाथ में देश की सुरक्षा के लिए थल, वायु और नौसेना की कमान होगी

तीसरी कक्षा में साथ पड़ने के बाद अब एक बार फिर बना मिलने का अनोखा…

23 hours ago

श्रीलंका के नये राष्ट्रपति बन रहे मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके क्या भारत से मिलाएंगे हाथ

कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी…

23 hours ago