ख़बर ख़बरों की

अपने दिल को देखकर काफी रोमांचक दिखी महिला -16 साल पहले हुआ था हार्ट ट्रांसप्लांट

लंदन। एक महिला खुद के निकाले गए दिल का अवलोकन करने संग्रहालय पहुंची। यह पैतिस वर्षीय महिला लंदन के हैम्‍पशायर के रिगवुड की रहने वाली है। महिला यहां के हंटरियन संग्रहालय में प्रदर्शनी के लिए रखे अपने दिल को देखकर काफी रोमांचक दिखी।
प्रदर्शनी में रखे इस दिल को देखकर महिला ने कहा कि यह उनके लिए ‘अविश्वसनीय रूप से वास्तविक’ था.महिला के दिल को जीवन रक्षक प्रत्यारोपण सर्जरी के दौरान निकाला गया था।अब महिला करीब 16 साल बाद इसको संग्रहालय में देखकर काफी अचंभित और खुश दिखी।महिला जेनिफर सटन ने उम्मीद जताई कि यह अंग दान को बढ़ावा देने में मदद करेगा, इसको ‘सबसे बड़ा उपहार’ बताया. जानकारी के मुताबिक महिला ने बताया कि वह अब एक व्यस्त, सक्रिय जीवन जी रही हैं और “जब तक भव हो खुद को गतिशील रखने” की योजना बना रही हैं।महिला सटन एक विश्वविद्यालय की छात्रा थीं, जब उन्होंने महसूस किया कि वे पहाड़ियों पर चलने जैसे सामान्य व्यायाम से जूझ रही हैं।उन्होंने जल्द ही प्रतिबंधात्मक कार्डियोमायोपैथी का उपचार किया।एक ऐसी स्थिति जो शरीर के चारों ओर रक्त पंप करने की हृदय की क्षमता को प्रतिबंधित करती है और उन्हें बताया गया कि अगर वह ट्रांसप्‍लांट नहीं करवाती हैं तो वह मर जाएंगी।

रिपोर्ट के मुताबिक जब महिला की उम्र 22 साल थी तो उस समय उसका स्‍वास्‍थ्‍य तेजी के साथ बिगड़ता चला गया था और ट्रांसप्‍लांट कराने की वेटिंग लिस्ट में थी।ऐसे में जून, 2007 में इसके मैच होने की एक खबर मिली।सटन बेहद ही चिंतित थीं, क्‍योंकि जब वह 13 साल की थीं तो उनकी मां की सर्जरी के दौरान मौत हो गई थी.उन्होंने कहा कि मुझे ट्रांसप्लांट के बाद जागना और सोचना याद है, ‘हे भगवान, वास्तव में मेरा नया जीवन है.’ उन्होंने बताया कि मुझे इस बात का स्‍मरण है कि मैंने अपने परिवार के सदस्‍यों के साथ थोड़ा डबल थम्स अप डांस किया था और कह रही थी, ‘मैंने इसे बनाया मैंने इसे बनाया।

उन्होंने रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स को अपने दिल का प्रदर्शन करने की अनुमति दी और अब यह होलबोर्न के संग्रहालय में सभी के देखने के लिए रखा है।उन्होंने यह भी कहा कि जिस मिनट आप पहली बार चलते हैं, आपको लगता है कि ‘वह मेरे शरीर के अंदर हुआ करता था.’उन्‍होंने अंग दान के बाद बीते 16 सालों को बेहद ही शानदार बताया है।उन्‍होंने बताया कि स्टीफन लार्ज सर्जन थे जिन्होंने कैंब्रिजशायर के रॉयल पापवर्थ अस्पताल में उनका प्रत्यारोपण किया था।उन्‍होंने कहा कि एक साल के बाद अस्पताल में हृदय प्रत्यारोपण के लिए जीवित रहने की दर करीब 93 प्रतिशत थी और सटन की रिकवरी “शानदार” थी।

अपनी भावना को व्‍यक्‍त करते हुए सटन ने कहा की लेकिन यह काफी अच्छा भी है – यह मेरे दोस्त जैसा है।इसने (दिल) मुझे 22 साल तक जीवित रखा और मुझे वास्तव में इस पर काफी गर्व है।मैंने अपने जीवनकाल में जार में बहुत सी चीजें देखी हैं लेकिन यह सोचना कि वास्तव में मेरा है बहुत अजीब और अविश्‍वसनीय है.सटन ने यह भी कहा कि वह अंगदान को बढ़ावा देने के लिए कुछ भी करना चाहती हैं।

Gaurav

Recent Posts

हिजबुल्लाह का जवाबी हमला, उत्तरी इजरायल पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट

-इजरायल ने कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, लोगों के लिए जारी की गाइडलाइन तेल अवीव।…

16 hours ago

क्वाड देश के सदस्य साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर आगे बढ़ें: पीएम मोदी

वॉशिंगटन :  क्वाड समूह की बैठक अमेरिका में हो रही है। इस समूह की स्थापना…

16 hours ago

रेपिस्टों के खिलाफ जंग: इटली में बलात्कारियों का होगा बधियाकरण

रोम। दुष्कर्मियों से पूरी दुनिया परेशान है। इटली भी इससे अछूता नहीं है। यहां पिछले…

16 hours ago

कर्ज में फंसा यूके, जीडीपी के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा ले चुका है कर्ज

लंदन । ब्रिटेन अकेला विकसित देश नहीं है, जो भारी कर्ज के बोझ तले दबा…

16 hours ago

न्यूयार्क पैलेस में पीएम मोदी से मिले नेपाल के पीएम

न्यूयार्क :  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के इतर न्यूयॉर्क पैलेस…

16 hours ago

जब हम ग्लोबल फ्यूचर के बारे में बात कर रहे हैं, तो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण सर्वप्रथम होनी चाहिए : पीएम मोदी

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर…

16 hours ago