ख़बर ख़बरों की

गृह मंत्री Dr Mishra ने ग्राम दुर्गापुर में विकास यात्रा का किया समापन सौगात : 2 करोड़ से अधिक लागत के विकास कार्यों की दी सौगात

मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दुर्गापुर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में वर वधू को आशीर्वाद प्रदान कर विकास यात्रा का समापन भी किया।
गृहमंत्री डॉ मिश्र ने दुर्गापुर क्षेत्र के विकास के लिए 2 करोड़ से अधिक की लागत के विकास एवं निर्माण कार्यों की ग्राम वासियों को सौगात दी। गृह मंत्री डॉक्टर मिश्र ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में वर वधु को आशीर्वाद प्रदान कर शुभकामनाएं दी।

गृह मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज वह सामूहिक विवाह सम्मेलन में बेटियों के पिता के रूप में उपस्थित होकर उनका कन्यादान करने उपस्थित हुए हैं ।उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में कन्यादान का बहुत बड़ा महत्व कन्यादान से बड़ा कोई दान नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्याविवाह योजना के तहत प्रदेश में बड़ी संख्या में बेटियों की सामूहिक शादियां हो रही है। जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित मंत्री गण ,सांसद, विधायक एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा प्रशासनिक अधिकारी शामिल होकर वर वधूओ को आशीर्वाद दे रहे हैं।

डॉ. मिश्र ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू करने के पीछे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सोच थी कि गरीब परिवारों की बेटियों की शादी भी बड़े धूमधाम से हो । इस योजना के तहत अब गरीब परिवारों की बेटियों की शादी बड़े ही धूमधाम से हो रही है

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री कृषक सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक कृषक को 1 वर्ष में 10000 की राशि प्रदाय की जा रही है, जबकि लाडली बहना योजना के तहत प्रत्येक बहन के खाते में 1000 प्रति माह के मान से 1 वर्ष में 12000 की राशि प्रदाय की जाएगी, 10 जून से बहनों के बैंक खाते में राशि जमा करने का कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने गांव के विकास के लिए अनेकों सौगातो की घोषणा करते हुए कहा कि 2 वर्ष के अंदर दो करोड़ आठ लाख के विकास एवं निर्माण कार्य किए जाएंगे जिसमें दुर्गापुर में छह लाख की लागत का स्विमिंग पूल भी शामिल है। उन्होंने बताया कि गांव की 433 लाडली बहनों को 51लाख से अधिक की राशि उनके खातों में जमा कराई जाएगी। उन्होंने इस दौरान शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को हितलाभ भी दिए।

कार्यक्रम में जनपद पंचायत दतिया के अध्यक्ष प्रतिनिधि बृजेश यादव नगर पालिका परिषद दतिया के अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला, सतीश यादव, पुष्पेंद्र सिंह रावत, रामनरेश यादव, जीतू कमरिया ,विपिन गोस्वामी, अतुल भूरे चौधरी, मुकेश यादव जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गिर्राज दुबे सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि ग्रामीण जन आदि उपस्थित थे।

Gaurav

Recent Posts

हिजबुल्लाह का जवाबी हमला, उत्तरी इजरायल पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट

-इजरायल ने कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, लोगों के लिए जारी की गाइडलाइन तेल अवीव।…

16 hours ago

क्वाड देश के सदस्य साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर आगे बढ़ें: पीएम मोदी

वॉशिंगटन :  क्वाड समूह की बैठक अमेरिका में हो रही है। इस समूह की स्थापना…

16 hours ago

रेपिस्टों के खिलाफ जंग: इटली में बलात्कारियों का होगा बधियाकरण

रोम। दुष्कर्मियों से पूरी दुनिया परेशान है। इटली भी इससे अछूता नहीं है। यहां पिछले…

16 hours ago

कर्ज में फंसा यूके, जीडीपी के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा ले चुका है कर्ज

लंदन । ब्रिटेन अकेला विकसित देश नहीं है, जो भारी कर्ज के बोझ तले दबा…

16 hours ago

न्यूयार्क पैलेस में पीएम मोदी से मिले नेपाल के पीएम

न्यूयार्क :  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के इतर न्यूयॉर्क पैलेस…

16 hours ago

जब हम ग्लोबल फ्यूचर के बारे में बात कर रहे हैं, तो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण सर्वप्रथम होनी चाहिए : पीएम मोदी

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर…

16 hours ago