ख़बर ख़बरों की

बेटी की मौत होने पर मां गुजारा भत्‍ता पाने की हकदार, मद्रास हाई कोर्ट का अहम फैसला

मद्रास उच्च न्यायालय ने 21 अप्रैल को घोषित किया कि एक तलाकशुदा महिला की माँ उसकी मृत्यु की स्थिति में बकाया गुजारा भत्ता प्राप्त करने की हकदार है। न्यायमूर्ति वी शिवगणनम की एकल पीठ तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले के चेयूर से जया की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उनकी दिवंगत बेटी सरस्वती को उनके पूर्व पति अन्नादुरई द्वारा गुजारा भत्ते की मांग की गई थी।

अन्नादुरई और सरस्वती ने 1991 में शादी की थी। बाद में दोनों अलग हो गए और 2005 में चेयूर में जिला मुंसिफ-सह-न्यायिक मजिस्ट्रेट कोर्ट द्वारा तलाक दे दिया गया। तलाक के बाद, सरस्वती ने गुजारा भत्ता की मांग करते हुए एक याचिका दायर की। 2021 में, अदालत ने आदेश दिया कि अन्नादुरई को 2014 से प्रति माह 7,500 रुपये का भुगतान करना चाहिए। हालांकि, अदालत द्वारा अन्नादुरई को गुजारा भत्ता देने के निर्देश के महीनों बाद, सरस्वती का जून 2021 में निधन हो गया।

सरस्वती की मृत्यु के बाद, जया ने याचिका दायर कर अन्नादुरई से 6,22,500 रुपये गुजारा भत्ता बकाया मांगा। हालांकि चेंगलपट्टू जिले के मधुरंथकम कोर्ट ने उनकी याचिका को स्वीकार कर लिया और घोषणा की कि जया गुजारा भत्ते की हकदार हैं, इस आदेश को अन्नादुराई ने चुनौती दी थी। उन्होंने इसके खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट में केस दायर किया था।

मामले की सुनवाई करने वाले न्यायमूर्ति शिवगणनम ने कहा कि हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम की धारा 15 के अनुसार, यदि पत्नी की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी संपत्ति बच्चों के पास चली जाएगी। किसी भी संतान के अभाव में पति उसकी संपत्ति का हकदार होता है, जिसके बाद माता-पिता संपत्ति के हकदार होते हैं। चूँकि सरस्वती के अपने विवाह से बच्चे नहीं थे और उनके भाई का निधन हो गया था, अदालत ने घोषणा की कि उनकी माँ को बकाया राशि प्राप्त करने का अधिकार है।

बार और बेंच ने बताया कि उच्च न्यायालय ने कहा कि निचली अदालत के आदेश में कोई कमी नहीं है और अन्नादुराई द्वारा दायर आपराधिक पुनरीक्षण मामले में कोई योग्यता नहीं है। “हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम की धारा 15 (1) (सी) के अनुसार, मां अपनी बेटी की संपत्ति की हकदार है – इस मामले में, उसकी बेटी सरस्वती की मृत्यु तक भरण-पोषण का बकाया है। इसलिए, विद्वान जज [मधुरंथकम कोर्ट के] ने बकाया भरण-पोषण की याचिका में मृत बेटी की मां को सही पक्षकार बनाया। पारित आदेश में कोई दोष नहीं है, “न्यायमूर्ति शिवगणनम ने फैसला सुनाया।

Gaurav

Recent Posts

जब हम ग्लोबल फ्यूचर के बारे में बात कर रहे हैं, तो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण सर्वप्रथम होनी चाहिए : पीएम मोदी

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर…

39 seconds ago

झारखंड के गाण्डेय और बरकट्टा विधानसभा में परिवर्तन सभा में सीएम डॉ. मोहन यादव बोले…

भाजपा की डबल इंजन की सरकार झारखंड के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगी -…

4 mins ago

चक्रवाती तूफान से पलटा ट्रॉलर…… 8 मछुआरों की मौत

कोलकाता । बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान के दौरान एक ट्रॉलर पलटने से…

8 mins ago

भाजपा और संघ सिर्फ नफरत फैलाते हैं : राहुल गांधी

-पुंछ में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना पुंछ।…

19 mins ago

भाजपा ने हिंदू समाज का वोट लेकर उनके साथ धोखा किया, शंकराचार्य ने भाजपा पर साधा निशाना

गौहत्या और गौमांस निर्यात पर पाबंदी न लगाने का लगाया आरोप लखनऊ । उत्तराखंड के…

30 mins ago

नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के अनूठे उदाहरण प्रस्तुत किये मध्यप्रदेश ने : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

"स्वच्छता ही सेवा" अभियान में सफाई मित्रों का हो रहा सम्मान भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ.…

48 mins ago