ख़बर ख़बरों की

Good News- सरकारी कर्मचारियों का टीए होगा दोगुना, अब बढ़कर मिलेंगे पैसे

भोपाल l मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले कर्मचारी संगठनों ने सरकार पर 46 महीने में भत्ता और एरियर नहीं देकर 9775 करोड़ रुपये बचाने का आरोप लगाया है। इसमें सबसे ज्यादा प्रथम श्रेणी और द्वितीय श्रेणी के अधिकारी को 1 लाख 85 हजार से 4 लाख 65 हजार रुपये तक का नुकसान होने की गणना की गई। इसके बाद तृतीय श्रेणी के अधिकारियों 64 हजार से 1 लाख 20 हजार रुपये और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को 51 हजार से 60 हजार रुपये तक के नुकसान का आकलन किया गया।

तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव उमाशंकर तिवारी ने बताया कि नुकसान की गणना पिछले जुलाई 2019 से अप्रैल 2023 तक महंगाई भत्ते का एरियर नहीं देने को लेकर की गई। इसमें केंद्र सरकार की तरफ से जारी महंगाई भत्ते के अनुसार गणना की गई। इसमें इंक्रीमेट नहीं लगाया गया है। तिवारी ने बताया कि सरकार ने मध्य प्रदेश शासन के कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई भत्ता केंद्रीय तिथि एवं केंद्रीय दर से न देकर पिछले 46 महीने में लाखों रुपये का नुकसान पहुंचाया है। हालांकि, प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कई मौकों पर कहा है कि हम कर्मचारियों की पाई पाई देंगे।

केंद्र द्वारा जब भी महंगाई भत्ता बढ़ता है, राज्य शासन द्वारा समय पर ना देने से कर्मचारियों को उसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। एक तरफ देश के जनप्रतिनिधि वरिष्ठ प्रशासनिक सेवा के अधिकारी भारी वेतन पाने के बाद भी परेशान हैं फिर छोटे से वेतन में काम चलाने वाले कर्मचारियों को कितना संकट झेलना पड़ता होगा यह सोचने की बात है।

 

तिवारी ने बताया कि जुलाई 2019 में 12 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था, उस समय 17 फीसदी की घोषणा हुई। इसके बावजूद 5 फीसदी महंगाई भत्ता नहीं दिया गया। इस प्रकार 12 फीसदी महंगाई भत्ता सितंबर 2021 तक मिलता रहा। कुल 27 महीने तक 5 फीसदी महंगाई भत्ता नहीं बढ़ा। एक अक्टूबर 2021 से महंगाई भत्ते में आठ फीसदी की बढ़ोतरी की गई और 20 फीसदी महंगाई भत्ता प्रदान किया गया। उसके बाद भी जब भी महंगाई भत्ता बढ़ा है। उसमें केंद्रीय दरों और केंद्रीय तिथि का पालन नहीं होने से कर्मचारियों को नुकसान हुआ।

Gaurav

Recent Posts

India’s Business Activity Slows in September, HSBC Survey

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,23 Sep'24 India's business activity expanded at a slower pace in…

33 mins ago

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

1 day ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

1 day ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

1 day ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

1 day ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

1 day ago