ग्वालियर में COVID-19 टीकाकरण का ड्राई रन, वालंटियर्स को लगाए गए डमी टीके

ग्वालियर, 08 जनवरी। इंदौर, भोपाल के बाद शुक्रवार को ग्वालियर में भी COVID-19 टीकारण का ड्राइ रन किटया गया। सुबह सबसे पहले वैक्सीन  संभागीय स्टोर से जिला स्टोर तक लाया गया। इसके बाद फोकल प्वाइंट और वैक्सीन सेंटर तक वैक्सीन को कूल बॉक्स में लाया गया। इसके बाद शहर में बनाए गए तीन वैक्सीनेशन सेंटर्स पर स्वयंसेवकों को टीका लगाया गया। टीकाकरण के बाद डॉक्टर ने टीका लगवाने वालों को विशेष हिदायत दीं और उन्हें 10 मिनट तक सेंटर पर ही बैठाकर निगरानी रखा। विशेषज्ञ डॉक्टर्स ने हर स्वयं सेवक को विशेष सावधानियां बरतने के निर्देश दिए। शहर में मेडिकल कॉलेज के जेएएच स्थित टीबी वार्ड तीन स्थानों पर वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया। जयारोग्य अस्पताल के सेंटर पर खुद संभागायुक्त आशीष सक्सैना मौजूद रहे।  

सबसे पहले पैरा-मेडिको कोरोना वारियर्स को लगेगा टीका

कोविड-19 की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाई जाएगी। इसके लिए शुक्रवार को वैक्सीन का ड्राई रन गजराराजा मेडिकल कॉलेज के जयारोग्य चिकित्सा समूह के टीबी वार्ड, रतन ज्योति हॉस्पिटल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भितरवार में वैक्सीन की गई। इससे एक दिन पहले कलेक्टर ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के सामने बाल भवन में पूरे वैक्सीनेशन ड्राई रन पर विस्तार से चर्चा की गई थी। शुक्रवार सुबह भी पहले से ही सभी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं।

हर सेंटर पर 25 स्वयं सेवकों को टीका

ग्वालियर जिले में कुल 75 स्वयंसेवकों को ड्राइ रन में शामिल किया गया। तीनों सेंटर पर 25-25 स्वयं सेवक बुलाए गए थे। वास्विक प्रस्तावित प्रक्रिया की तरह सबसे पहले जिनको टीका लगना था वह सोशल डिस्टेंसिंग घेरों में पंक्तिबद्ध खड़े किए गए। सेंटर में प्रवेश से ठीक पहले इनका वेरीफिकेशन और सेनिटाइजेशन  हुआ उसके बाद पूरी रिपोर्ट तैयार की गई, इसके बाद ही इन्हें टीकाकरण टेबल तक पहुंचाया गया। डॉक्टर ने टीका लगाने के बाद स्वयं सेवकों को 10 मिनट बैठाकर निगरानी में रखा। इसके बाद विशेष हिदायतों के साथ घर रवाना किया।

निर्धारित तापमान पर रखी गई वैक्सीन

संभागीय स्टोर से जिला स्टोर, फिर जिला स्टोर से कोल्ड चैन फोकल प्वाइंट और इसके बाद फोकल प्वाइंट से टीकाकरण केन्द्र तक टीका औषधि के पैकेट्स पहुंचाए गए। इस दौरान पूरे समय टीकाकरण पैकेट कूल बॉक्स में रखा गया था। इस बॉक्स में तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच नियंत्रित रखा गया।

सबसे पहले मेडिकल वारियर्स को लगेगा टीका

ग्वालियर में पहले राउंड में वैक्सीन 6 हजार 849 शासकीय तथा 4 हजार 966 प्राइवेट सहित कुल 11 हजार 815 स्वास्थ्य से जुड़े कर्मचारियों को लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के काम के लिए 1339 सरकारी कर्मचारी और 1402 कर्मचारी निजी संस्था सहित कुल 2 हजार 741 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

gudakesh.tomar@gmail.com

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

5 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

5 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

5 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

5 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

5 hours ago