प्रदेश

भारतीय व्यापार विश्व पटल पर स्थापित कर रहा अपनी अनूठी पहचान : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

भारत की उद्यमशीलता का ऐतिहासिक महत्व
मुख्यमंत्री इंदौर में बृज-मैत्री बिजनेस एक्सपो-2024 में हुए शामिल

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि बृज-मैत्री बिजनेस एक्सपो-2024 बिजनेस नेटवर्किंग इवेंट अपने आप में नवाचार के नैसर्गिक गुण को बढ़ाने और समाज के अन्य लोगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक अच्छा प्रयास हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज की सभी गतिविधियों के संचालन में व्यापारी वर्ग का महत्वपूर्ण योगदान हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के लिये उनकी  दूरदृष्टि और  स्टार्ट-अप इंडिया जैसे प्रोग्राम से भारत की अर्थव्यवस्था अपने नए आयाम को छू रही है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भारत की उद्यमशीलता का ऐतिहासिक महत्व है। इतिहास में भी भारत के उद्यमी वर्ग और व्यापारी वर्ग के कारण ही भारत का व्यापार फला-फूला था और विश्व में सोने की चिड़िया कहलाता था। यह हमारे संस्कार ही है, जो उद्यमशीलता को बनाए हुए है। व्यापारी वर्ग की सफलता के लिए जो लचीलापन आवश्यक है वह हमारे संस्कारों में सम्मिलित होने से भारतीय व्यापार विश्व पटल में एक अलग अनूठी पहचान स्थापित करता हैं। मुख्यमंत्री ने अखिल भारतीय जैन श्वेतांबर सोशल ग्रुप फेडरेशन को बधाई देते हुए कहा कि निश्चित ही यह एक्सपो व्यापारी वर्ग के उत्थान में अपनी भागीदारी निभाएगा।

अखिल भारतीय जैन श्वेतांबर सोशल ग्रुप फेडरेशन के प्रेसीडेंट जिनेश्वर जैन ने कहा कि बृज-मैत्री बिजनेस एक्सपो का उद्देश्य स्टार्ट-अप से लेकर स्थापित निगमों तक सभी आकार के व्यवसायों के बीच सार्थक संबंधों को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम में 76 से अधिक प्रदर्शक और 140 समूह शामिल होंगे जो बी-टू-बी और बी-टू-सी इंटरैक्शन और स्टार्ट-अप के लिए नई व्यावसायिक संभावनाओं को उजागर करने के लिए एक अनूठा स्थान प्रदान करेंगे।

राष्ट्रीय मार्गदर्शक फेडरेशन दीपक जैन (टीनू) द्वारा  बताया गया कि नवाचार और विकास पर मजबूत फोकस के साथ एक्सपो में स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव में उद्योग के विशेषज्ञों और जन-प्रतिनिधियों के नेतृत्व में व्यावहारिक सत्र में शामिल उपस्थित लोगों को अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जाने के लिए व्यावहारिक अंतर्दृष्टि और रणनीति प्राप्त करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, बृज-मैत्री बिजनेस एक्सपो-2024 महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो उन्हें अपनी प्रतिभा और नवाचार दिखाने के लिए एक समर्पित मंच प्रदान करता है। एक्सपो को सभी उपस्थित लोगों के लिए अपने नेटवर्क का विस्तार करने, लीड उत्पन्न करने और नए सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक स्थान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मालिनी गौड़, महेन्द्र हार्डिया, गोलू शुक्ला, गौरव रणदिवे, फेडरेशन के सदस्य एवं एक्सपो के व्यापारीगण उपस्थित रहे।

वेब सीडर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

वेब सीडर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड एक वैश्विक तकनीकी कंपनी है जो सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, कस्टम वेब डेवलपमेंट और हाइब्रिड एप्लीकेशन डेवलपमेंट में विशेषज्ञता रखती है। इंदौर, दुबई और लंदन में कार्यालयों के साथ अभिनव डिजिटल समाधान प्रदान करते हैं जो व्यवसायों को बढ़ने और फलने-फूलने में मदद करते हैं। हमारी टीम सॉफ्टवेयर सिस्टम से लेकर रिस्पॉन्सिव वेब प्लेटफॉर्म और हाइब्रिड ऐप तक स्केलेबल, फ्यूचर-प्रूफ तकनीक देने के लिए समर्पित है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हमारे ग्राहक गतिशील डिजिटल परिदृश्य में आगे रहें।

ई विटामिन – बिजनेस कंसल्टिंग

नौ साल पहले वैभव और मिशिका ने कुछ ही कर्मचारियों के साथ ई-विटामिन बिज़नेस कंसल्टिंग की शुरुआत की थी। उनका उद्देश्य था अपने होम टाउन इंदौर में कुछ बड़ा करना, लोगों के लिए रोज़गार के अवसर पैदा करना और छोटे एवं मध्यम व्यवसायों को डिजिटल प्लेटफार्म पर सफलता दिलाना। आज, ई-विटामिन 550 से अधिक लोगों को रोज़गार प्रदान कर रहा है और यह भारत की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में से एक है। यहाँ की 40 प्रतिशत वर्क फोर्स महिलाएं हैं, जो इस संगठन के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। ई-विटामिन का लक्ष्य अगले 3 सालों में अपने कर्मचारियों की संख्या 2000 तक बढ़ाने का है और इंदौर को ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग के बैंक-ऑफिस हब के रूप में स्थापित करना है।

Gaurav

Recent Posts

सड़क किनारे खड़े ट्रक से भिड़ी बस, 9 की मौत, 23 घायल

सतना। अंधी रफ्तार से दौड़ रही बस,सड़क किनारे खड़े एक ट्रक से भिड़ गई। इस…

1 hour ago

मन की बात की पूरी प्रक्रिया मेरे लिए ईश्वर के दर्शन करने जैसा

भावुक पीएम मोदी ने दिया देशवासियों को धन्यवाद, 3 अक्टूबर को हो जाएंगे 10 साल…

1 hour ago

आज से 25 नवंबर तक कीजिए एक साथ दो-दो चांद के दीदार

नई दिल्ली। आज यानी 29 सितंबर से अंतरिक्ष में आप एक साथ दो दो चांद…

1 hour ago

मेरी दिव्यांग बेटियों ने विकलांगता के प्रति एक नया दृष्टिकोण दिया

-सीजेआई ने नई हैंडबुक की लॉन्च, कहा-समावेशी भाषा का हो इस्तेमाल नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट…

1 hour ago

लता दीदी के जीवटता उनकी आवाज में देती है सुनाई : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री ने संगीत-निर्देशक सिंह एवं पार्श्व गायिका चित्रा को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से अलंकृत…

1 hour ago

डेन्टल इम्प्लांट की आधुनिक तकनीक आमजन को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने में होगी मददगार : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

आयुष्मान योजना में 70 वर्ष से अधिक उम्र वालों को भी मिलेगा लाभ मुख्यमंत्री इंदौर…

2 hours ago