दुनिया

जेलेंस्की से मुलाकात: बाइडन ने पीएम मोदी से फोन पर पूछ ही लिया क्या हुआ?

वाशिंगटन। रूस-यूक्रेन जंग के बीच पीएम मोदी वोलोदिमिर जेलेंस्की को शांति का संदेश देकर वापस आ चुके हैं। पहले पुतिन और फिर जेलेंस्की से मुलाकात कर पीएम मोदी ने यूक्रेन जंग में भारत के स्टैंड को क्लियर कर दिया है। पीएम मोदी ने यूक्रेन और रूस दोनों से साफ कह दिया है कि जंग से किसी का भला नहीं होगा। शांति और बातचीत ही एक मात्र रास्ता है। पूरी दुनिया जानना चाहती है कि आखिर पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच मुलाकात में क्या हुआ? यूक्रेन की राजधानी कीव में पीएम मोदी और व्लादिमीर जेलेंस्की के बीच क्या-क्या बात हुई, यह जानने को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी काफी बेताब थे। जैसे ही पीएम मोदी दिल्ली लौटे, जो बाइडन ने फोन मिला दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ फोन पर हुई बातचीत में अपनी हालिया यूक्रेन यात्रा सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। बाइडन के साथ फोन कॉल पर प्रधानमंत्री मोदी ने दोहराया कि भारत क्षेत्र में यथाशीघ्र शांति और स्थिरता लाने के लिए पूरा सहयोग करेगा। साथ ही बताया कि उनके बीच क्या-क्या बात हुई।

पीएम मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से कहा था कि यूक्रेन और रूस को युद्ध खत्म करने के लिए साथ बैठना चाहिए और भारत शांति बहाल करने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने को तैयार है। पीएम मोदी ने जो बाइडन को यह बात भी बताई है। पीएम मोदी ने बांग्लादेश के मुद्दे पर भी जो बाइडन के साथ बातचीत की है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उन्होंने और बाइडन ने बांग्लादेश के हालात पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली और अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘आज फोन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात हुई। हमने यूक्रेन के हालात समेत विभिन्न क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। मैंने शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के लिए भारत की ओर से पूर्ण समर्थन की बात दोहराई। उन्होंने कहा, ‘हमने बांग्लादेश के हालात पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली तथा बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।’ बांग्लादेश में जारी राजनीतिक घटनाक्रम के बाद, भारत लगातार पड़ोसी देश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दे रहा है।वहीं, पीएम मोदी ने यूक्रेन की स्थिति पर भी जो बाइडन संग चर्चा की। पीएम मोदी ने जो बाइडन से रूस-यूक्रेन जंग पर बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत की सतत स्थिति के बारे में बात की और शांति व स्थिरता की जल्द बहाली के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया। बता दें कि पीएम मोदी जब पोलैंड से सीधे यूक्रेन पहुंचे थे, तो जेलेंस्की ने गले लगकर उनका स्वागत किया था। साथ ही जेलेंस्की ने पीएम मोदी से कहा कि वह भारत द्वारा दूसरे पीस समिट की मेजबानी का समर्थन करेंगे।

Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

8 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

8 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

8 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

8 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

8 hours ago