देश

फिलिस्तीनियों की मदद के लिए इजरायल में भी घुस जाएंगे: तुर्कीये

अंकारा। तुर्कीये के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने कहा कि तुर्कीये फिलिस्तीनियों की मदद के लिए इजरायल में भी घुस सकता है। हमनें पहले भी यह किया हुआ है। हम लीबिया और नागोर्नो काराबाक में घुस चुके हैं। हालांकि उन्होंने यह साफ नहीं किया कि वह किस तरह के हस्तक्षेप का सुक्षाव दे रहे हैं। राष्ट्रपति एर्दोगान इजरायल के गाजा पर हमले के कट्टर विरोधी हैं। अपने देश की रक्षा सामग्री पर बात करते हुए उन्होंने इजरायल और गाजा संघर्ष पर कहा कि हम उनकी मदद के लिए कुछ भी कर सकते हैं। एर्दोगान ने अपनी पार्टी की एक बैठक में कहा कि हमें बहुत मजबूत होना चाहिए ताकि इजरायल फिलिस्तीन के साथ ज्यादा तानाशाही न कर सके। हम पहले भी लीबीया में प्रवेश कर चुके हैं, नागोर्नो- काराबाख में प्रवेश कर चुके हैं, वैसे ही हम यहां भी कर सकते हैं।

तुर्कीये एक समय पर इस्लाम के शासन का सबसे बड़ा केन्द्र रहा है। राष्ट्रपति एक बार फिर से इस्लाम के सबसे बड़े लीडर बनकर दुनियाभर के इस्लामिक देशों का समर्थन करने का प्रयास करते हैं, जिससे इस्लामिक देशों के लीडर की भूमिका में वह एक बार फिर से अपने देश को खड़ा कर सके। इजरायल-गाजा संघर्ष इस समय पर इस्लामिक देशों के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय है और इस पर अगर कोई देश इजरायल पर कार्रवाई की बात करता है तो मुस्लिम देशों का समर्थन उसे प्राप्त होता है। इसलिए तुर्कीये और बाकी इस्लामिक देश फिलस्तीन को समर्थन देने का प्रयास करते हैं। तुर्कीये इस्लाम जगत के नेतृत्व के लिए तैयार है लेकिन उसको सऊदी अरब और ईरान जैसे देशों से चुनौती भी मिलती है। सऊदी अरब ने इजरायल के गाजा पर हमले के बाद, इजरायल के साथ अपने सभी संबंधों को तोड़ दिया था तो वहीं ईरान ने भी इजरायल के ऊपर रॉकेट और मिसाइलों से हमला किया था। तो अब अपने आप को इस्लाम जगत का बड़ा लीडर दिखाने के लिए तुर्कीए भी कुछ बड़ा करना चाहेगा।

राष्ट्रपति एर्दोगान ने लीबीया में घुसने का जिक्र उस घटना को लेकर किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त लीबीया की सरकार के समर्थन में तुर्कीये ने अपने सेना के जवानों को लीबीया में भेजा था। लीबीया के प्रधानमंत्री अब्दुल हामिद अल दबीबा की सरकार को तुर्कीये का समर्थन प्राप्त है। नागोर्नों- काराबाक में अजरबैजान को सीधे किसी भी प्रकार की प्रत्यक्ष सहायता में अपनी भूमिका से तुर्कीये मना करता रहा है लेकिन पिछले साल तुर्कीये ने माना था कि वह नागोर्नो- काराबाख में अपने करीबी सहयोगियों का समर्थन करने के लिए सैन्य प्रशिक्षण और आधुनिकीकरण सहित और भी सभी तरीकों का प्रयोग कर रहा है। यहां पर तुर्की ने साफ-साफ तो नहीं कहा पर इशारा जरूर किया कि उसने भी अपनी सेना को नागोर्नों-काराबाक में भेजा है।

Gaurav

Recent Posts

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

12 hours ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

12 hours ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

12 hours ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

12 hours ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

12 hours ago

दिल्ली की सबसे कम उम्र की तीसरी महिला सीएम बनी आतिशी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ…

12 hours ago