देश

राष्ट्रपति मुर्मू के सामने जीत के लिए संघर्ष करती दिखीं साइना नेहवाल

नई दिल्ली । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में देश की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल के साथ बैडमिंटन कोर्ट में दो-दो हाथ करती नजर आईं। ताज्जुब की बात यह है कि राष्ट्रपति मुर्मू ने शानदार खेल से साइना जैसी दिग्गज खिलाड़ी को भी चौंका दिया। वीडियो में साइना, राष्ट्रपति मुर्मू के सामने जीत के लिए संघर्ष करती हुई दिख रही हैं। एक पेशेवर बैंडमिंटन खिलाड़ी की तरह राष्ट्रपति मुर्मू का अंदाज देशवासियों को बेहद पसंद आया है। खेल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। राष्ट्रपति के एक्स हैडल के कैप्शन में लिखा गया, द्रौपदी मुर्मू का खेलों के प्रति स्वाभाविक प्रेम तब देखा गया जब उन्होंने राष्ट्रपति भवन के बैडमिंटन कोर्ट में स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल के साथ बैडमिंटन खेला।

पोस्ट में लिखा गया, पद्म पुरस्कार विजेताओं की विशेषता वाली हर स्टोरी-माई स्टोरी व्याख्यान सीरीज के एक भाग के रूप में, पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित एक प्रतिष्ठित भारतीय खिलाड़ी साइना नेहवाल राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाषण देंगी और दर्शकों के साथ बातचीत करेंगी।

राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र (आरबीसीसी) में आयोजित कार्यक्रम में ऐतिहासिक फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप के 133वें संस्करण के लिए ट्रॉफियों का अनावरण किया। तीन ट्रॉफियों के अनावरण के बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों के साथ एक समूह फोटो ली गई। फोटो सत्र के बाद, राष्ट्रपति, उपस्थित सभी लोगों के साथ, डूरंड कप ट्रॉफी दौरे की शुरुआत करने ध्वजारोहण समारोह के लिए बाहर निकलीं। राष्ट्रपति ने कहा,डूरंड कप भारत का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है। यह एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें विजेता तीन ट्रॉफी जीतता है: डूरंड कप, प्रेसिडेंट कप और शिमला ट्रॉफी। यह टूर्नामेंट लगभग 135 वर्षों से चल रहा है। मुझे बताया गया है कि शिमला ट्रॉफी 1904 में शिमला के स्थानीय लोगों द्वारा खिलाड़ियों को प्रदान की गई थी। भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने टूर्नामेंट के 1950 के संस्करण के विजेताओं को प्रेसिडेंट कप दिया था और तब से हर विजेता को यह पुरस्कार मिलता है। तीनों ट्रॉफियां एक परंपरा है।

Gaurav

Recent Posts

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

22 hours ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

22 hours ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

22 hours ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

22 hours ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

22 hours ago

दिल्ली की सबसे कम उम्र की तीसरी महिला सीएम बनी आतिशी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ…

22 hours ago