Categories: ख़बरे

आज से पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के दौर पर, कई परियोजना का करेंगे शुभारंभ,कल योग दिवस पर करेंगे योग, लोगों को बताएंगे फायदे

जम्मू कश्मीर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार और शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के दौरा कर रहेंगे। इस दौरान जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत और शिलान्यास करेंगे। कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सुधार परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। शुक्रवार सुबह 6.30 बजे पीएम मोदी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। वह इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे और योग सत्र में भाग लेंगे।

पीएम मोदी 1500 करोड़ रुपए से ज्यादा मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। उनमें रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर, जलापूर्ति योजनाएं और उच्च शिक्षा में इन्फ्रास्ट्रक्चर से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा, पीएम मोदी चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक संपदाओं के विकास और डिग्री कॉलेजों के निर्माण की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम मोदी 1800 करोड़ रुपए की लागत वाली कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में क्रियान्वित की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए तीन लाख परिवारों तक पहुंचेगी साथ ही सरकारी सेवा में नियुक्त दो हजार से ज्यादा लोगों को नियुक्ति पत्र भी सौंपे जाएंगे।

शुक्रवार को पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सुबह साढ़े छह बजे श्रीनगर में मुख्य समारोह का नेतृत्व करेंगे। पीएमओ ने कहा कि इस साल का आयोजन युवा मन और शरीर पर योग के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है। योग के अभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना, वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना है। पीएम मोदी ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित कई प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया है। इस साल योग दिवस का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है और यह व्यक्तिगत व सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालता है।

प्रधारमंत्री के दौरे का शेड्यूल

20 जून को प्रधानमंत्री शाम करीब 6 बजे जम्मू-कश्मीर में 1500 करोड़ रुपए से ज्यादा की 84 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे।

– चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड, जिसका उद्देश्य संपर्क में सुधार करना और क्षेत्र में सुगम परिवहन की सुविधा प्रदान करना है। इसका उद्घाटन इसी दिन कार्यक्रमों के दौरान किया जाएगा।

– पीएम मोदी औद्योगिक संपदाओं के विकास की आधारशिला भी रखेंगे, जिनसे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने और रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण की भी आधारशिला रखेंगे, जिसका उद्देश्य स्थानीय आबादी को सुलभ उच्च शिक्षा प्रदान करना है। पीएम सरकारी सेवा में विभिन्न पदों के लिए चुने दो हजार से ज्यादा लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे।

21 जून को सुबह साढ़े 6 बजे पीएम मोदी 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। पीएम का योग का आयोजन श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान पीएम उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे। संबोधन के बाद, पीएम मोदी एक सामान्य योग प्रोटोकॉल सत्र में प्रतिभागियों के साथ शामिल होंगे, जहां वे उपस्थित लोगों के साथ योग का अभ्यास करेंगे।

Gaurav

Recent Posts

साबुन के नाम पर फैक्ट्री में बन रहा नशीला ड्रग, किराये पर देने वाला गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के समीप औद्योगिक क्षेत्र के बंद फैक्ट्री में एमडी ड्रग्स…

2 weeks ago

भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षा भूषण अखिल भारतीय सम्मान समारोह को किया संबोधित भोपाल। मुख्यमंत्री…

2 weeks ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई से की भेंट, दिलाई भाजपा की सदस्यता

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई के कोटरा सुल्तानाबाद स्थित निवास…

2 weeks ago

पंकज आडवाणी ने जीता सिंगापुर ओपन बिलियर्ड्स खिताब, जाडेन ओंग को 5-1 से हराया

सिंगापुर। भारत के स्टार खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने सिंगापुर में स्थानीय स्टार जाडेन ओंग को…

2 weeks ago

भारत ने 12 ओवर में बांग्लादेश की उड़ाई धज्जियां, 7 विकेट से जीता पहला टी-20, हार्दिक ने लगाया जीत का छक्का

ग्वालियर। भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में रविवार को बांग्लादेश…

2 weeks ago