Categories: ख़बरे

पीर पंजाल की गोद में पनप रहे आतंकवाद ने सुरक्षा बलों की उड़ाई नींद

नई दिल्ली। आतंकवादियों ने अपना ठिकाना बदल दिया है। वे एक ऐसी जगह से अपने मंसूबों को अंजाम देने में लगे हैं जो उनके लिए महफूस कही जा सकती है। पीर पंजाल हिमालय की एक पर्वतमाला है, जो बाहरी श्रेणी कहलाती है। यह पाकिस्तान, अधिकृत कश्मीर से होते हुए भारत में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश तक फैला है। कश्मीर का गुलमर्ग, सोनमर्ग जैसे मैदान और हिमाचल के कुल्लु, लाहौल स्पिति जैसे जिले इसी पर्वतमाला में स्थित हैं। इस लघु हिमालय भी कहा जाता है, जो मुख्य हिमालय से दक्षिण में और एकदम बाहर स्थित है। इस इलाके में राबी, चिनाब और झेलम जैसी नदियां भी बहती हैं। प्राकृतिक मनोरम नजारों से भरपूर यह भौगोलिक इलाका पर्यटन के लिए काफी मशहूर रहा है। इसी में एक पीर पंजाल दर्रा है, जिससे होकर कश्मीर घाटी का रास्ता गुजरता है। पीर पंजाल के पहाड़ 13000 फीट तक ऊंचे हैं। सैलानी यहां सर्दियों में बर्फबारी का मजा लेने आते हैं। ये सारी पर्यटन गतिविधियां पीर पंजाल के उत्तरी हिस्से में ज्यादातक होती हैं, जहां अब आतंकी अपना नया ठिकाना बना रहे हैं। इस इलाके री बनावट ऐसी है कि ये आतंकियों के छिपने के लिए माकूल जगह उपलब्ध कराता है, इसलिए आतंकी इसे अपने ठिकाना बना रहे हैं। पहले भी यहां आतंकी घटनाएं हो चुकी हैं।

जम्मू-कश्मीर में फिर से बढ़ती आतंकी घटनाओं ने खुफिया एजेंसियों, सेना, रक्षा बलों और सरकार को चिंता में डाल दिया है। इस बीच खबर है कि आतंकियों ने अपना ठिकाना बदल दिया है और वे पीर पंजाल श्रेणी के उत्तर से दक्षिण की तरफ शिफ्ट हो गए हैं। पिछले दो साल में आतंकियों ने अपने ठिकानों में यह बड़ा बदलाव किया है। दिल्ली इसको लेकर विशेष तौर पर चिंतित और अलर्ट है क्योंकि जिस तरह से आतंकियों ने श्रद्धालुओं को निशाना बनाया है, उससे अमरनाथ यात्रा पर आंतकी हमले का खतरा बढ़ गया है। खुफिया सूत्रों ने कहा है कि पाकिस्तान जम्मू क्षेत्र में सांप्रदायिक दरार का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है, यही वजह है कि आतंकवादी लक्षित हमले कर रहे हैं। नॉर्थ ब्लॉक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, तीर्थयात्रियों को निशाना बनाया गया, यह जानते हुए भी कि इससे क्षेत्र में तनाव पैदा हो सकता है।

अमरनाथ यात्रा इसी महीने 29 जून से शुरू होने वाली है, जो 19 अगस्त तक चलेगी। इन आतंकी हमलों का जायजा लेने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में यूनिफाइड कमांड की एक तत्काल बैठक बुलाई गई थी, जिसमें अमरनाथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई। नॉर्थ ब्लॉक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पिछले कुछ सालों में सुरक्षा बलों की संख्या कम हो गई है, क्योंकि यह क्षेत्र अपेक्षाकृत शांत हो गया था और संभवत: इसी स्थिति की वजह से इलाके में आतंकवादियों की आवाजाही बढ़ी है और आतंकी घटनाएं भी बढ़ रही हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में जम्मू क्षेत्र में सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों द्वारा एक संयुक्त ऑडिट किया गया था और कमियों को नोट किया गया था। फील्ड पर मौजूद एक अधिकारी ने बताया,इन कमियों को पूरा कर लिया गया है और क्षेत्र में दबदबे की कवायद की जा रही है। हालांकि, सेना ने अब तक यही कहा है कि पिछले साल कोई घुसपैठ नहीं हुई लेकिन हाल ही में हुई चार मुठभेड़ों ने उनकी रिपोर्ट को गलत साबित कर दिया है।

Gaurav

Recent Posts

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

18 hours ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

18 hours ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

18 hours ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

18 hours ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

18 hours ago

दिल्ली की सबसे कम उम्र की तीसरी महिला सीएम बनी आतिशी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ…

18 hours ago