दुनिया

पहली बार सार्वजनिक आयोजन में दिखीं पुतिन की बेटियां

सेंट पीटर्सबर्ग :  रूसी राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दुनिया काफी रहस्‍यमयी है। पुतिन से भी ज्‍यादा रहस्‍यमयी उनका पर‍िवार है। आमतौर पर उनका परिवार कभी नजर नहीं आता। लेकिन हाल ही में उनकी दोनों बेटियां सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित एक प्रमुख आर्थिक फोरम में दिखाई दी। पुतिन की बेटियों का दिखाना बेहद दुर्लभ पल बताया जा रहा है। क्‍योंक‍ि आमतौर पर पुत‍िन अपनी बेटियों को किसी और चीज में सक्रिय करते दिखाई नहीं देते है। इसल‍िए जब लोगों ने उन्हें देखा तब चौंक गए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुतिन अपने पारिवारिक जीवन के बारे में कभी कोई जानकारी नहीं देते। लेकिन 39 साल की मारिया वोरोन्त्सोवा और 37 साल की कतेरीना तिखोनोवा को उनकी बेटी माना जाता है। हालांकि, कभी खुद पुत‍िन ने उनके बारे में कभी पुष्टि नहीं की और न ही कभी उनके साथ कोई फोटो खिंचवाया है। पुतिन की एक भी तस्‍वीर उनके साथ अब तक नहीं मिली। अमेर‍िका ने 2022 में इन दोनों को पुत‍िन की बेटी बताकर प्रतिबंधित किया था। तिखोनोवा रूसी सेना के ल‍िए काम करती हैं और उन्‍हें आईटी के बारे में सपोर्ट करती हैं। वे रूस की तकनीकी पैनल में अहम पद पर हैं।

वीडियो लिंक के माध्यम से दिए गए भाषण में तिखोनोवा ने कहा, देश की संप्रभुता हाल के वर्षों में एक प्रमुख विषय रही है। यह रूस की सुरक्षा का आधार भी है। पुत‍िन की दूसरी बेटी वोरोन्त्सोवा भी इसमें शामिल हुईं। बॉयोलॉजी रिसर्चर वोरोन्त्सोवा एक सरकारी जेनेटिक इंस्‍टीट्यूट का नेतृत्‍व करती हैं। उन्‍होंने जैव विविधता में नए प्रयोगों के बारे में बात की। कहा जा रहा है क‍ि यह पहला मौका है, जब दोनों एक साथ आईं, और कई महत्‍वपूर्ण मसलों पर अध‍िकार‍ियों को सलाह दी।

बताते हैं कि पुतिन की पूर्व पत्नी ल्यूडमिला ने 1985 और 1986 में मारिया और कैटरीना नामक दो बच्चों को जन्म दिया, जबकि वे दोनों विवाहित थे। 2000 की शुरुआत क्रेमलिन ने पुतिन की छुट्टियों के दौरान की एक तस्वीर प्रकाशित की थी, जिसमें उनकी पत्नी और दो सुनहरे बालों वाली किशोर बेटियों को कैमरे से दूर कर दिया गया था, तथा उनके चेहरे छुपे हुए थे।

Gaurav

Recent Posts

हिजबुल्लाह का जवाबी हमला, उत्तरी इजरायल पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट

-इजरायल ने कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, लोगों के लिए जारी की गाइडलाइन तेल अवीव।…

3 hours ago

क्वाड देश के सदस्य साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर आगे बढ़ें: पीएम मोदी

वॉशिंगटन :  क्वाड समूह की बैठक अमेरिका में हो रही है। इस समूह की स्थापना…

3 hours ago

रेपिस्टों के खिलाफ जंग: इटली में बलात्कारियों का होगा बधियाकरण

रोम। दुष्कर्मियों से पूरी दुनिया परेशान है। इटली भी इससे अछूता नहीं है। यहां पिछले…

3 hours ago

कर्ज में फंसा यूके, जीडीपी के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा ले चुका है कर्ज

लंदन । ब्रिटेन अकेला विकसित देश नहीं है, जो भारी कर्ज के बोझ तले दबा…

3 hours ago

न्यूयार्क पैलेस में पीएम मोदी से मिले नेपाल के पीएम

न्यूयार्क :  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के इतर न्यूयॉर्क पैलेस…

3 hours ago

जब हम ग्लोबल फ्यूचर के बारे में बात कर रहे हैं, तो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण सर्वप्रथम होनी चाहिए : पीएम मोदी

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर…

3 hours ago