राजनीति

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे की कार्यकर्ताओं को नसीहत……24 घंटे 365 दिन जनता के बीच रहो

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में शनिवार को दिल्ली की अशोक होटल में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई। बैठक में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से नेता विपक्ष बनने के लिए पार्टी सदस्यों ने अनुरोध किया। इस पर राहुल ने सोच-विचार करने के लिए समय मांगा। शाम 5.30 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में कांग्रेस की संसदीय दल की बैठक होगी। इसमें संसदीय दल का नेता चुना जाएगा।

लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद पहली बार कांग्रेस भी बड़ी बैठक कर रही है। बैठक की शुरुआत में कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने देशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को धन्यवाद दिया है। खरगे ने कहा, जनता ने तानाशाही और असंवैधानिक ताकतों को तगड़ा जवाब दे दिया है। लोगों को कांग्रेस में भरोसा है। देश के वोटर्स ने बीजेपी के 10 साल के शासन को नकारा है। बीजेपी ने देश में बांटने की और घृणा की राजनीति की है। सीडब्ल्यूसी की तरफ से खरगे ने नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई दी। उन्होंने कहा, हम लड़े और जीते। परिस्थितियां प्रतिकूल थीं फिर भी हमारी जीत हुई। खरगे ने पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी चुनाव के दौरान सक्रिय रहने के लिए धन्यवाद दिया।

इस मौके पर खरगे ने राहुल गांधी को धन्यवाद देकर कहा कि उनकी वजह से ही देश में संविधान के बारे में विचार, आर्थिक असमानता, बेरोजगारी और सामाजिक न्याय के मुद्दे उठाए गए और जनता को ये बातें समझ में भी आईं। भारत जोड़ो यात्रा के असर के बारे में खरगे ने कहा, कांग्रेस पार्टी के वोट शेयर और सीट दोनों में बढ़ोतरी हुई है। जहां से भी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा निकली है, वहां खासा असर देखने को मिला है। मणिपुर इसका उदाहरण है।

उन्होंने कहा, मणिपुर में कांग्रेस को दोनों सीटों पर जीत मिली। इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों नगालैंड, असम, मेघालय में भी कांग्रेस को अच्छी सफलता मिली है। महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के गठबंधन का लोगों ने खूब समर्थन किया। खरगे ने कहा कि एससी, एसटी और ओबीसी ने भी कांग्रेस पर भरोसा जताया है। ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस को अच्छा समर्थन मिला है। हालांकि शहरी क्षेत्रों में अभी काम करने की जरूरत है। कई राज्यों के शहरी इलाके हैं जहां कांग्रेस ने विधानसभा के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन इस बार विफल रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने इंडिया गठबंधन के दलों को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, सभी दलों ने अलग-अलग राज्यों में अहम भूमिका निभाई है। हमारी यही इच्छा है कि हमारे बीच यूं ही सहयोग बना रहे। हमें संसद के अंदर और बाहर मिलकर काम करना है। उन्होंने कहा, ‘मैं प्रियंका गांधी वाड्रा को खास तौर पर बधाई देना चाहूंगा जिन्होंने अमेठी और रायबरेली के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में भी जोरदार प्रचार किया। मैं कांग्रेस के अपने सभी वरिष्ठ सहयोगियों को धन्यवाद दूंगा जिन्होंने एक टीम की तरह काम किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘हमें यह बात हमेशा याद रखनी है कि परिश्रम और संकल्प से हम बड़े से बड़े विरोधी को मात दे सकते हैं।’ खरगे ने कहा, ‘हम जनमत को विनम्रता से स्वीकार करते हैं। एक बड़े तबके ने हम पर भरोसा किया है। हम उनका भरोसा बरकरार रखने के लिए सभी संभव प्रयास करना होगा। हमें अनुशासित रहना है। हमें एकजुट रहना है।’

उन्होंने जोर देकर कहा कि हमारा काम निरंतर जारी रहेगा, चाहे हम सत्ता में हो या नहीं। हमें 24 घंटे, 365 दिन लोगों के बीच रहना होगा, जनता के मुद्दों को उठाना होगा। कुछ महीनों में कुछ राज्यों के चुनाव होने है, हमें हर कीमत पर विरोधी दलों को परास्त कर अपनी सरकार बनानी है। लोग बदलाव चाहते है तब हमें उनकी ताक़त बनना होगा।’

Gaurav

Recent Posts

हिजबुल्लाह का जवाबी हमला, उत्तरी इजरायल पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट

-इजरायल ने कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, लोगों के लिए जारी की गाइडलाइन तेल अवीव।…

5 hours ago

क्वाड देश के सदस्य साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर आगे बढ़ें: पीएम मोदी

वॉशिंगटन :  क्वाड समूह की बैठक अमेरिका में हो रही है। इस समूह की स्थापना…

5 hours ago

रेपिस्टों के खिलाफ जंग: इटली में बलात्कारियों का होगा बधियाकरण

रोम। दुष्कर्मियों से पूरी दुनिया परेशान है। इटली भी इससे अछूता नहीं है। यहां पिछले…

5 hours ago

कर्ज में फंसा यूके, जीडीपी के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा ले चुका है कर्ज

लंदन । ब्रिटेन अकेला विकसित देश नहीं है, जो भारी कर्ज के बोझ तले दबा…

5 hours ago

न्यूयार्क पैलेस में पीएम मोदी से मिले नेपाल के पीएम

न्यूयार्क :  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के इतर न्यूयॉर्क पैलेस…

5 hours ago

जब हम ग्लोबल फ्यूचर के बारे में बात कर रहे हैं, तो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण सर्वप्रथम होनी चाहिए : पीएम मोदी

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर…

5 hours ago