दुनिया

7 पुरुष और 5 महिलाएं…..इन 12 लोगों के हाथ में हैं ट्रंप का राजनैतिक भविष्य

न्यूयॉर्क। कभी कारोबार की दुनिया के बेताज बादशाह रहे डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद से ही लगातार गलत वजहों से सुर्खियों में रहे हैं। कभी उनकी जुबान, कभी उनकी हरकतों को लेकर लोगों ने खूब खरी-खोटी सुनाई। हालांकि इसके बावजूद वे अडिग रहे और अब एक बार फिर से राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमाने की तैयारी में हैं। हालांकि एक मुकदमा उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फेर सकता है। ट्रंप के खिलाफ यह केस किसी ब्लॉकबस्टर फिल्म की कहानी से कम नहीं। इसमें एक पोर्न स्टार है, एक करीबी वकील है जो अब ‘भेदी’ बन चुका है और शामिल हैं ढेर सारे रुपये। आरोप है कि ट्रंप ने अपने इस राजदार वकील के द्वारा ये पैसे उस पोर्न स्टार को दिलवाए, ताकि वह उनके राज न खोले। ट्रंप के खिलाफ इस केस को हश मनी ट्रायल का नाम दिया गया, यानी मुंह बंद रखने के लिए पैसे देने का केस… इस मामले में सुनवाई पूरी हो चुकी है और अब उनकी इज्जत, किस्मत और राष्ट्रपति बनने का अरमान पर कोर्ट फैसला सुनाएगा। ट्रंप की किस्मत अब 12 लोगों के हाथ में टिकी है। इसमें 7 पुरुष और 5 महिलाएं हैं, जो न्यूयॉर्क के आम शहरी हैं।

ट्रंप के खिलाफ हश मनी ट्रायल की सुनवाई कर रहे जज युआन मर्चेन ने इन 12 जूरी मेंबर्स को आपस में सलाह-मशविरा करके इस फैसले पर पहुंचने को कहा है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति हश मनी मामले में गुनहगार है या नहीं। उनके फैसले पर ही निर्भर करेगा ट्रंप फिर से व्हाइट हाउस में दोबारा काबिज होते हैं, या फिर इतिहास के पन्नों में एक बदनाम राष्ट्रपति के रूप में सिमट कर रह जाएंगे। मामले में करीब 10 घंटे तक इतनी जोरदार बहस हुई, जैसे मानो कोर्ट रूम मैदान ए जंग बन गया हो। दोनों तरफ के वकीलों की इन आखिरी दलीलों के बाद मुकदमे की सुनवाई अपने अंतिम चरण में पहुंच गई।

मामले में सरकारी वकील जोशुआ स्टीनग्लास ने जूरी से कहा, ‘आपको ध्यान भटकाने वाली बातों, प्रेस, राजनीति, शोर-शराबे को एक तरफ रखना होगा. सबूतों और उनसे निकाले जा सकने वाले तार्किक निष्कर्ष पर ध्यान दें। इस केस में सरकारी वकीलों ने पूर्व राष्ट्रपति पर ‘साजिश और कवर-अप’ का आरोप लगाया। उनका कहना है कि ट्रंप ने एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल को पैसे दिए और इस बात को छिपाने के लिए वित्तीय रिकॉर्ड में हेराफेरी की और फिर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में वोटर्स को धोखे में रखा।

वहीं ट्रंप ने पोर्न स्टार के साथ किसी तरह के संबंध से इंकार कर खुद को निर्दोष बताया है। उनके बचाव पक्ष के मुख्य वकील टॉड ब्लैंच ने मामले के मुख्य गवाह माइकल कोहेन की विश्वसनीयता को ही कटघरे में खड़ा करने की कोशिश की। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ‘ठग’ बताने वाले कोहेन को ‘अब तक का सबसे बड़ा झूठा’ करार दिया।

ट्रंप के खिलाफ इस हश मनी केस में 34 आपराधिक मामले चल रहे हैं। अब इस मामले में जूरी पर फैसला छोड़ दिया गया है। ट्रंप को दोषी ठहराने के लिए जूरी को पहले यह देखना होगा कि उन्होंने वित्तीय दस्तावेजों में हेराफेरी की और ऐसा किसी दूसरे जुर्म को छुपाने के मकसद से किया गया। जूरी मेंबर्स पर फैसले तक पहुंचने के लिए वक्त की कोई पाबंदी नहीं रखी गई है, लेकिन एक बार वह फैसले पर पहुंच गए, तब उसकी गूंज पूरी दुनिया में होगी।

Gaurav

Recent Posts

पीएम मोदी का तीन दिवसीय दौरा खत्म, अमेरिका से भारत के लिए हुए रवाना

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय अमेरिका दौरा खत्म हो गया है। इन तीन…

20 mins ago

जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान कल, मेंढर में भारी सुरक्षा बल किया तैनात

पुंछ। जम्मू कश्मीर में हो रहे विधानसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा…

23 mins ago

तिरुपति लड्डू मामले में सरकार गंभीर, थमाया नोटिस

तिरुमाला। तिरुपति मंदिर से जुड़े लड्डू मामले में अब केंद्र सरकार ने गंभीरता दिखाते हुए…

25 mins ago

जापान में भूकंप के झटके, सुनामी का अलर्ट जारी

टोक्यो। जापान की धरती एक बार फिर भूकंप के झटकों से थर्रा गई है। इसके…

28 mins ago

शस्त्र पूजन के साथ मनाया जाएगा दशहरा पर्व – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री करेंगे महेश्वर में शस्त्र पूजन 5 अक्टूबर को दमोह जिले के संग्रामपुर में होगी…

33 mins ago

हिजबुल्लाह का जवाबी हमला, उत्तरी इजरायल पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट

-इजरायल ने कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, लोगों के लिए जारी की गाइडलाइन तेल अवीव।…

19 hours ago