दुनिया

एआई का कमाल, एक इंसान का सिर दूसरे के शरीर में ट्रांसप्लांट होगा

नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- मैकेनाइज्ड सिस्टम से अब एक इंसान का सिर दूसरे के शरीर में ट्रांसप्लांट हो सकेगा।दरअसल, हाल ही में वैज्ञानिकों के एक समूह ने एक चौंकाने वाली चिकित्सा सफलता के लिए कमर कस ली है। न्यूरोसाइंस और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की एक पहल स्टार्टअप फर्म ब्रेनब्रिज ने घोषणा की है कि हमारी टीम ने सिर प्रत्यारोपण करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-मैकेनाइज्ड सिस्टम विकसित किया है। इस प्रक्रिया में ब्रेन डे़ड के शरीर पर एक सिर लगाया जाएगा, तभी प्रत्यारोपित व्यक्ति की यादें, संज्ञानात्मक क्षमताएं और चेतना विकसित की जाएगी।

रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने कहा है कि उनका मानना ​​है कि यह सर्जरी लकवा और कुछ विशिष्ट कैंसर जैसी इलाज न हो सकने वाली स्थितियों के साथ-साथ अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों वाले रोगियों की मदद करेगी। वैज्ञानिक के अनुसार, परियोजना के पीछे हाशेम अल-ग़ैली ने कहा कि अनुसंधान की जांच और जांच संबंधित क्षेत्रों के कई विशेषज्ञों द्वारा की गई है। इसके अलावा, कंपनी चेहरे की मांसपेशियों के पूर्ण उपयोग के लिए चेहरे की विशेषताओं के पुनर्निर्माण के लिए सर्जिकल रोबोट और एआई का उपयोग करने की योजना बना रही है। इसके अलावा, कंपनी द्वारा कहा गया है कि यह प्रक्रिया विकसित ब्रेन सेल ड्राइग्रेशन को नियोजित करती है और निर्बाध अनुकूलता सुनिश्चित करती है। रीढ़ की हड्डी, नसों और रक्त वाहिकाओं के सटीक पुन: संयोजन की सुविधा के लिए पूरी प्रक्रिया वास्तविक समय आणविक-स्तर इमेजिंग और आई एल्गोरिदम के मार्गदर्शन द्वारा संचालित की जाती है।

कंपनी का दावा है कि यह पहली प्रक्रिया है जो आठ साल के भीतर आयोजित की जाएगी। कंपनी लोगों को सर्जरी के बारे में पहले से बता रही है ताकि वे शीर्ष वैज्ञानिकों को इस परियोजना के लिए आकर्षित कर सकें। इसके पहले डॉक्टर एक लड़के का सिर उसकी गर्दन से फिर से जोड़ चुके हैं अगर हम इसतरह के कुछ मामलों के अध्ययन के बारे में बात करते हैं,तब इजराइल में चौंकाने वाली घटना घटी जहां डॉक्टरों के एक समूह ने एक सफल सर्जरी की जिसमें उन्होंने एक लड़के के सिर को उसकी गर्दन से जोड़ दिया। जेरूसलम स्वास्थ्य केंद्र ने घोषणा की कि इजराइल में एक चौंकाने वाली घटना घटी जहां सर्जनों के एक समूह ने एक लड़के के सिर को उसकी गर्दन से प्रभावी ढंग से जोड़ने के लिए एक असामान्य और जटिल ऑपरेशन किया। साइकिल चलाते समय एक कार की चपेट में आने से 12 वर्षीय बच्चे का आंतरिक सिर धड़ से अलग हो गया था। वहीं 2016 में, यूरोपीय न्यूरोसर्जिकल सोसाइटी ने इस प्रक्रिया को अनैतिक करार दिया था, फिर भी, ब्रेनब्रिज का दावा है कि यह प्रक्रिया उन मरीजों को नया जीवन दे सकती है जो लकवा या रीढ़ की हड्डी की चोटों से पीड़ित हैं। ब्रेनब्रिज के अनुसार, इस तरह के प्रत्यारोपण लकवा और रीढ़ की हड्डी की चोट जैसे जीवन बदलने वाली स्थितियों वाले मरीजों को पूरी तरह से कार्यात्मक शरीर पाने का अवसर प्रदान कर सकते हैं।

 

Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

5 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

5 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

5 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

5 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

5 hours ago