देश

उत्तराखण्ड के जंगलों में लगी आग, पहाड़ी इलाकों में डरावने हालात

– पहाड़ी जंगलों में लगने वाली आग का सबसे बड़ा कारण चीड़ के पेड़

देहरादून। उत्तराखंड के जंगल इन दिनों आग की लपटों से घिरे हुए हैं। आग लगातार बढ़ती ही जा रही है। आग पर काबू पाने के सारे सरकारी दावे नाकाम होते दिखाई दे रहे हैं। उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग से पैदा हुई आपदा के कारण राज्य के पहाड़ी इलाकों में डरावने वाले हालात से गुज़रना पड़ रहा है। बीते साल नवंबर से ही जंगलों में आग की घटनाएं सामने आती रही हैं। प्रशासन ने आग से होने वाले नुकसान को सिर्फ पेड़-पौधों तक ही सीमित रखा है, लेकिन जीबी पंत हिमालयी संस्थान का कहना है कि नुकसान का आकलन जंगलों के पूरे इकोसिस्टम के हिसाब से किया जाना चाहिए।

अक्सर आग जंगलों के निचला हिस्से से चोटी की ओर फैलती है। इसे धराग्नि कहते हैं। धराग्नि पर काबू पाना बेहद मुश्किल होता है। आग से जंगल में मौजूद जल सोखने वाले पेड़ नष्ट हो जाते हैं। पहाड़ी जंगलों में लगने वाली आग का सबसे बड़ा कारण चीड़ के पेड़ होते है। यह जमीन को न सिर्फ सूखा बनाते हैं, बल्कि इस पेड़ सूखी पत्तियां गिरकर जमीन पर इकट्ठा हो जाती हैं। थोड़ी-सी चिंगारी मिलने पर ये बड़े वन क्षेत्र को अपनी जद में ले लेती है। हालांकि, यह पेड़ों का ज्यादा नुकसान नहीं करती, लेकिन जमीन और मिट्टी के अंदर बिल बनाकर रहने वाले जीवों को नुकसान पहुंचता है। जंगल में आग से धरती की नमी और पानी सोखने की क्षमता कम हो जाती है। फिर जब भी बारिश होती है तो सतह की मिट्टी नदियों में बह जाती है। इससे धरती की उपजाऊ क्षमता में कमी आती है। यही नहीं इससे प्रजातियों के कुदरती प्रजनन की संभावना कम हो जाती है। यह आग मिट्टी के अंदर मौजूद जंतुओं, अति सूक्ष्‍म जीवों और फंगस आदि को नष्ट कर देती है। ये चीजें कुदरती तरीके से डेड ऑर्गेनिक मैटर को दोबारा पोषक तत्वों और गैस में बदलने का अहम काम करते हैं। इसके अलावा, यह आग जंगल को सुंदर बनाने वाले वन्यजीवों, पशु-पक्षियों, अलग-अलग तरह के फूल-पौधों और औषधीय जड़ी-बूटियों को भी राख में बदल देती है।

उत्तराखंड के पहाड़ों के जंगल में 16 फीसदी इलाका चीड़ के पेड़ों का है। एक आकलन के मुताबिक, एक हेक्टेयर में मौजूद चीड़ के पेड़ों से सालभर में 7 टन सूखी पत्तियों का ढेर फैलता है। उत्तराखंड में अगर 8000 वर्ग किलोमीटर में चीड़ वन फैले हैं। गर्मी के सीजन में चीड़ के जंगलों में लीसा निकालने का काम भी शुरू होता। लीसा जो उत्तराखंड के चीड़ के जंगलों से मिलने वाली एक अहम वन उपज है। इससे तारपीन का तेल निकलता है, जिसका इस्तेमाल कागज, साबुन, और पेंट बनाने में किया जाता है। लीसा ग्रामीण इकोनॉमी और रोजगार का अहम जरिया है। यह इतना ज्वलनशील होता है कि उसमें लगी आग पर काबू पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस बार की आग में 4 लीसा मजदूर आग की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। आग से लीसा डिपो की सुरक्षा को लेकर भी बड़ा खतरा पैदा होता है। उत्तराखंड वन विभाग बड़े पैमाने पर लीसा का उत्पादन करता है। लीसा से सरकार को अच्छा-खासा रेवेन्यू मिलता है।

प्री-मॉनसून सीजन में वेस्टर्न डिस्टर्बंस की घटनाओं में आई कमी से बर्फबारी कम हुई। बारिश भी न के बराबर हुई। पहले डिस्टर्बंस की 15-20 घटनाएं होती थीं, लेकिन इस बार सिर्फ 7 से 8 बार ही हुई। इसके कारण जंगलों की नमी खत्म हो गई। वे सूख गए। पिछले साल नवंबर के महीने से ही जंगलों में आग की खबरें आने लगीं। भयानक आग की वजह से हवा की क्वॉलिटी बिगड़ी। अब इस बात को लेकर भी वैज्ञानिक डरे हैं कि कहीं आग के कारण हवा में फैले हुए ज्यादा कार्बन कण ग्लेशियरों पर न जम जाएं। अगर ऐसा हुआ तो ग्लेशियर के पिघलने की आशंका बढ़ जाएगी। इससे चमोली और केदारनाथ जैसे हादसे भी हो सकते हैं।

आग से होने वाले नुकसान से बचने के लिए दुनिया की सबसे नई तकनीक वेदर जनरेटर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके तहत बिना किसी नुकसान के आयन जनरेटर मॉड्यूल स्थापित कर कई किलोमीटर दूर से बादलों को ट्रैवल करवाकर टारगेट एरिया में बारिश करवाई जा सकती है। इस टेक्नोलॉजी से केवल फॉरेस्ट फायर में ही मदद नहीं मिलेगी, बल्कि बादल फटने की स्थिति को भी टाला जा सकता है।

Gaurav

Recent Posts

हिजबुल्लाह का जवाबी हमला, उत्तरी इजरायल पर दागे ताबड़तोड़ रॉकेट

-इजरायल ने कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, लोगों के लिए जारी की गाइडलाइन तेल अवीव।…

11 hours ago

क्वाड देश के सदस्य साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर आगे बढ़ें: पीएम मोदी

वॉशिंगटन :  क्वाड समूह की बैठक अमेरिका में हो रही है। इस समूह की स्थापना…

11 hours ago

रेपिस्टों के खिलाफ जंग: इटली में बलात्कारियों का होगा बधियाकरण

रोम। दुष्कर्मियों से पूरी दुनिया परेशान है। इटली भी इससे अछूता नहीं है। यहां पिछले…

11 hours ago

कर्ज में फंसा यूके, जीडीपी के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा ले चुका है कर्ज

लंदन । ब्रिटेन अकेला विकसित देश नहीं है, जो भारी कर्ज के बोझ तले दबा…

11 hours ago

न्यूयार्क पैलेस में पीएम मोदी से मिले नेपाल के पीएम

न्यूयार्क :  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के इतर न्यूयॉर्क पैलेस…

11 hours ago

जब हम ग्लोबल फ्यूचर के बारे में बात कर रहे हैं, तो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण सर्वप्रथम होनी चाहिए : पीएम मोदी

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र में समिट ऑफ द फ्यूचर…

11 hours ago