राजनीति

भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची उज्जैन, केंद्र सरकार पर खूब बरसे राहुल गांधी

हमारी सरकार बनने पर पास करेंगे भूमि अधिग्रहण बिल

सरकार जबरदस्ती फसलों पर चला रही बुल्डोजर

उज्जैन/धार। मप्र में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के अंतिम दिन बुधवार को कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा और प्रदेश सरकार पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को इंगोरिया से अपना रोड शो प्रारंभ करने के पहले कार्यकर्ताओं और कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक की। इस दौरान उनसे बुधनी-इंदौर रेलवे लाइन के लिए अपनी जमीन अधिग्रहित करवा रहे किसान भी मिले। मुआवजे संबंधी समस्या बताई। इस पर राहुल ने मौजूद कार्यकर्ताओं से कहा कि किसानों पर होने वाले अत्याचार के खिलाफ न्याय योद्धा बनें। हमारी सरकार बनी तो भूमि अधिग्रहण बिल पास करेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार जबरदस्ती फसलों पर बुलडोजर चलवा रही है।

 

आप वनवासी नहीं हिंदुस्तान के असली मालिक हैं-राहुलगांधी

राहुल गांधी ने धार जिले के बदनावर तहसील में उद्योगपति, युवा बेरोजगारी और जाति जनगणना के मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार और मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा की विचारधारा गरीब और दलितों को अपमान करने की हैं। भाजपा ने आदिवासियों को वनवासी कहना शुरू कर दिया। जो व्यक्ति जमीन का सबसे पहला मालिक था। वे आपको आदिवासी नहीं कहना चाहते हैं। यदि वे आपको आदिवासी कहेंगे तो आपको जल, जंगल और जमीन का हक देना पड़ेगा। वनवासी का मतलब वो लोग जो जंगल में रहते हैं। आदिवासी, वनवासी नहीं है, हिंदुस्तान के ओरिजनल मालिक हैं।

हमने ट्राइबल बिल, जमीन हक, पैसा कानून और जंगल में हक दिया। क्योंकि हम आपको आदिवासी मानते हैं। भाजपा का कहना है कि आप वनवासी है। हम आपको ना जल, जंगल और जमीन देंगे। मध्यप्रदेश में 24 प्रतिशत हैं और देश में आठ प्रतिशत हैं, लेकिन हिंदुस्तान की सबसे बड़ी कंपनियों के मालिकों की लिस्ट निकालें, 200 में से आपको एक भी आदिवासी नहीं मिलेगा। यदि हमारी सरकार बनती है तो जाति जनगणना और किसानों की फसल पर एमएसपी लागू करेंगे। इसके लिए कानून भी बनाएंगे।

नोटबंदी और जीएसटी से बंद हुए छोटे व्यापार

उन्होंने कहा कि आप अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल कालेज को फीस टाइम पर जमा करते हैं, लेकिन रोज़गार मिलने का टाइम आता है तो कहते हैं कि रोज़गार नहीं हैं। नोटबंदी के कारण छोटे बिजनेस बंद हो गए। देष में पूरा काम दो-तीन अरबपतियों के लिए हो रहा है। यदि सब कुछ बदलना हैं तो देश में जाति जनगणना की जाना चाहिए। जनगणना, हरित क्रांति और सफेद क्रांति जितना बड़ा कदम हैं। हम चाहते हैं कि इस देश में सामाजिक, आर्थिक और किसानों के साथ न्याय हो। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राहुल गांधी पर दिए गए बयान पर कहा कि सबसे पहले शिवराज चौहान को यह बताएं कि उन्हें मुख्यमंत्री क्यों नहीं बनाया गया। पहले इसका कारण बताओ। फिर हम उत्तर देंगे। शिवराज सिंह यह भूल गए हैं कि उनके मुख्यमंत्री रहते हुए करोड़ों का व्यापमं घोटाला हुआ। हमने कई बार सदन में यह मुद्दा भी उठाया था।

भाजपा करती है नाटक

राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे ने आगे कहा कि जल, जंगल और जमीन पर यह लोग कब्जा कर रहे हैं। जल, जंगल, जमीन पर आप सबका हक है। मध्य प्रदेश में तीन लाख से अधिक वन अधिकारी पट्टे खारिज किए हैं। जो लोग जंगल, जमीन लूटते हैं। वो क्या गरीबों के लिए कार्य कर सकते हैं। भाजपा पहले गरीबों का अपमान करती है। फिर उसे सम्मान देने का झूठा नाटक करती है। हाथी के दांत खाने के अलग होते हैं और दिखाने के अलग होते हैं। ऐसा ही चरित्र भाजपा का है।

युवाओं को नौकरी देने के वादे का क्या हुआ

मोदीजी दिनभर कहते हैं गांरटी -गांरटी, लेकिन युवाओं को प्रतिवर्ष दो करोड़ नौकरी देने के वादे का क्या हुआ। उस पर बात नहीं करते हैं। जब कांग्रेस पार्टी आगे बढ़ती है तो उसे इडी, सीबीआई के माध्यम से डराते हैं। मध्य प्रदेश में जीती हुई सरकार थी हमारे पास, लेकिन भाजपा ने यहां के विधायकों की खरीद-फरोख्त कर जनता की सरकार गिराई। भाजपा ने व्यापमं घोटाला, उज्जैन में महाकाल लोक घोटाला किया। गृहमंत्री अमित शाह के पास होम मिनिस्ट्री में बहुत बड़ा वाशिंग मशीन है। जिसमें घोटालेबाजों को डालकर क्लीन करने का काम करते हैं। सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट के बाद भी रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने चुनावों में चंदा देने वालों के नाम सार्वजनिक नहीं कर रही है। 45 वर्षो में सबसे ज्यादा बेरोजगारी खरगे ने कहा कि यदि मोदी है तो मुमकिन है, यह स्लोगन बहुत चलता है तो मैं कहूंगा मोदी के जमाने में 45 सालों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हुई है। मोदी जी अमीर और गरीब के बीच में जो खाई है, वह कम नहीं कर सके। क्योंकि वह चाहते ही नहीं। आज लोगों को पीने के लिए पानी नहीं है मणिपुर में लोग मर रहे हैं लड़ रहे हैं इधर ध्यान नहीं है सिर्फ चुनाव की तरफ ध्यान है।

Gaurav

Recent Posts

खुफिया एजेंसियों का अलर्ट: ट्रंप की हत्या कराकर अमेरिका में अराजकता फैलाना चाहता है

वाशिंगटन। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट करते हुए कहा है कि ईरान अमेरिका के खिलाफ…

9 hours ago

अमेरिका का दोहरा चेहरा: अब यूनुस को गले लगाकर कहा- हम बांग्लादेश का पूरा समर्थन करेंगे

ढाका। बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के साथ हो रही अमानवीयता के खिलाफ अमेरिका में जमकर विरोध…

9 hours ago

कमला हैरिस को 38 अंकों की बढ़त; 66 फीसदी एशियाई-अमेरिकी मतदाता पक्ष में

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रप को झटके पर झटके लग रहे हैं वह…

9 hours ago

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ी हैं श्रीलंका की नई पीएम हरिनी अमरसूर्या

कोलंबो। हरिनी अमरसूर्या को श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। अमरसूर्या…

9 hours ago

अगर टिकट न मिलने पर किसी नेता ने बगावत की तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अमित शाह ने दी चेतावनी नागपुर। महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को…

9 hours ago

अपनी गलतियों को स्वीकार कर उन्हें सुधारने में हिचकना नहीं चाहिए

सुप्रीम कोर्ट ने अपने ही आदेश में हुई गलतियों को सुधारा, बदला फैसला नई दिल्ली…

9 hours ago