देश

ईपीएफओ क्षेत्रीय कार्यालय अब ग्वालियर में, जुड़ा विकास का एक और आयाम

देश की मजबूती में कर्मचारियों की मेहनत का सबसे बड़ा योगदान – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

प्रधानमंत्री ने कर्मचारियों के खातों में उनके हक का रुपया पहुँचाया है – विधानसभा अध्यक्ष तोमर

ग्वालियर। केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव, ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय श्रम एवं रोज़गार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने वर्चुअली और विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर व सांसद शेजवलकर ने ग्वालियर में फीता काटकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के क्षेत्रीय कार्यालय भवन का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर भी वर्चुअली शामिल हुए।

भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के क्षेत्रीय कार्यालय भवन के रूप में ग्वालियर के विकास में एक और नया आयाम जुड़ा है। हजीरा पुलिस थाने के समीप नवनिर्मित भवन लगभग 12 हजार 422 वर्गफुट क्षेत्र में भूतल समेत तीन मंजिल में सर्व-सुविधायुक्त कार्यालय का शुभारंभ हुआ है।समारोह को वर्चुअल संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि कर्मचारियों की मेहनत की बदौलत ही देश को मजबूती व सुदृढ़ता मिलती है। इसलिए कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना सरकार का नैतिक दायित्व है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात को भलीभाँति समझा है और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास व सबका कल्याण का नारा देकर कर्मचारियों के कल्याण के लिये कारगर कदम उठाए हैं। उन्होंने देश में नई कार्य पद्धति विकसित की है, जिससे अब सरकार जरूरतमंदों के द्वार पर पहुँचकर योजनाओं का लाभ दे रही है। इसी तरह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भी कर्मचारियों के स्वत्वों का भुगतान कर रहा है।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने इस अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद लोगों का आह्वान किया कि वे 10 अक्टूबर को ग्वालियर में एयर टर्मिनल के उदघाटन समारोह में भी सहभागी बनें।सिंधिया ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअली इस विस्तारित एयर टर्मिनल का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने ग्वालियर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एयर टर्मिनल, अत्याधुनिक स्टेशन, एलीवेटेड रोड़ निर्माण इत्यादि का उल्लेख करते हुए कहा कि ग्वालियर में विकास के नए-नए अध्याय जुड़ रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा-खुशी की बात है कि मुझे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के इस क्षेत्रीय कार्यालय के शिलान्यास व उदघाटन दोनों कार्यक्रमों में शामिल होने का सौभाग्य मिला। तत्कालीन केन्द्रीय श्रम मंत्री के रूप में क्षेत्रीय सांसद शेजवलकर के साथ इसका शिलान्यास हुआ था। प्रसन्नता का विषय है कि उदघाटन कार्यक्रम में शामिल होने का भी हम दोनों को सौभाग्य मिला है। विधानसभा अध्यक्ष तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ओर जहाँ भारत को वैश्विक स्तर पर ताकतवर देश के रूप में स्थापित किया है, वहीं कर्मचारियों व श्रमिकों के कल्याण के लिये उन्होंने क्रांतिकारी पहल की है। विधानसभा अध्यक्ष तोमर ने कहा कि पहले एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी पर जाने वाले श्रमिकों का पैसा भविष्य निधि में ही जमा रह जाता था। प्रधानमंत्री मोदी ने पहल पर सभी गरीब श्रमिकों का एक–एक पैसा उनके बैंक खाते में पहुँचाया है।

पहले भविष्य निधि संगठन 6,500 रुपए वेतन सीमा तक के श्रमिकों को कवर करता था। अब यह सीमा बढ़ाकर 15 हजार रूपए कर दी गई है। जिससे लाभान्वित होने वाले श्रमिकों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। विधानसभा अध्यक्ष श्री तोमर ने यह भी कहा कि पहले 11 करोड़ 74 लाख श्रमिकों के भविष्य निधि संगठन में खाते थे जो बढ़कर 30 करोड़ हो गए हैं।

केन्द्रीय श्रम एवं रोज़गार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक लाख कर्मचारियों एवं 30 हजार पेंशनरों की सेवा कर रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय कार्यालय भवन के निर्माण से ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी आठ जिलों सहित राजगढ़ जिले के कर्मचारियों की सहूलियत बढ़ेगी। सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय कार्यक्रम की भावना के अनुरूप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कामगारों के कल्याण में जुटा है। ग्वालियर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का क्षेत्रीय कार्यालय बनने से इस क्षेत्र के कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

 केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव सुमिता डावरा व केन्द्रीय भविष्य निधि आयुक्त नीलम शमी राव ने ईपीएफओ की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला । कार्यक्रम के अंत में अपर आयुक्त भविष्य निधि संगठन व्ही रंगनाथ ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय भवन परिसर में विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर एवं सांसद  विवेक नारायण शेजवलकर सहित अन्य अतिथियों ने पौधारोपण भी किया।

Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

2 hours ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

2 hours ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

2 hours ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

2 hours ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

2 hours ago

मालगाड़ी पटरी से उतरी तो तहस-नहस हो गया रेलवे ट्रेक, 42 ट्रेनों के बदलना पड़े रास्ते

आगरा। आगरा-दिल्ली रेलमार्ग से गुजरने वाली 42 ट्रेनों का रास्ता बदला गया है। वजह ये…

3 hours ago