ख़बर ख़बरों की

प्रधानमंत्री मोदी ने आम जन और नौजवानों के सपनों को पूरा करने का संकल्प लिया है – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

पुरानी छावनी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित हुए शिविर में शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया

सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ वितरित किए

लाभान्वित हितग्राहियों की जुबानी सुनी उनकी खुशियों की दास्तां

शिविर में मौके पर ही लाभान्वित हुए एक हजार हितग्राही

ग्वालियर : आम जन व नौजवानों के सपनों को पूरा करने का संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिया है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत बड़ी आर्थिक शक्ति बनने के साथ-साथ आत्मनिर्भर एवं आद्यात्मिक शक्ति के रूप में भी उभर रहा है। यह बात केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कही। सिंधिया रविवार को यहाँ पुरानी छावनी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित हुए हितलाभ वितरण एवं लाभार्थी सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर लाभार्थी रेखा राजपूत व प्रकाश की जुबानी उनकी सफलता की दास्तां सुनीं। साथ ही बड़ी संख्या में मौजूद जनसमूह को बताया कि रेखा व प्रकाश की तरह देश के करोड़ों करोड़ लोगों को सरकार पाँच से भी अधिक योजनाओं का लाभ दिलाकर उनका जीवन सुखमय बना रही है। श्री सिंधिया ने इन दोनों हितग्राहियों को मंच पर अपने बगल में बिठाकर सम्मानित किया।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित हुए इस शिविर में लगभग एक हजार लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराया गया। सिंधिया ने मंच से भी विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप हितलाभ वितरित किए।
कार्यक्रम में विधायक  मोहन सिंह राठौर, पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाह, जिला पंचायत की अध्यक्ष दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव, भाजपा जिला अध्यक्ष कौशल शर्मा, बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष महेन्द्र सिंह यादव, पूर्व विधायक  रामबरन सिंह गुर्जर, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष  हरिपाल, जनपद पंचायत मुरार के अध्यक्ष  दिलराज किरार तथा उमा शिवसिंह यादव, ऊषा गिर्राज मावई व  मनोज यादव सहित अन्य पार्षदगण तथा विनोद जादौन समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। इस अवसर पर कलेक्टर  अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  राजेश चंदेल, नगर निगम आयुक्त  हर्ष सिंह एवं एसडीएम अतुल सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

कार्यक्रम में लाभान्वित हितग्राही रेखा राजपूत ने केन्द्रीय मंत्री सिंधिया को जानकारी दी कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिये ढ़ाई लाख रूपए व प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 20 हजार रूपए मिले हैं। साथ ही आयुष्मान कार्ड, अन्नपूर्णा योजना के तहत नि:शुल्क राशन, उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क रसोई गैस मिली है। इससे हमारा जीवन सुखमय हो गया है। इसी तरह एक और हितग्राही  प्रकाश ने कहा कि मुझे भी सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ मिला है। दोनों हितग्राहियों ने मंच से प्रधानमंत्री  मोदी के प्रति आभार जताया।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार 80 करोड़ लोगों को नि:शुल्क राशन दे रही है। साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत 10 करोड़ लोगों को नि:शुल्क रसोई गैस दी है। प्रधानमंत्री मोदी का लक्ष्य है कि भारत का कोई भी व्यक्ति बिना छत के नही रहे। पिछले 10 साल में सरकार 4 करोड़ जरूरतमंद लोगों के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के घर बनवा चुकी है। सरकार ने 28 करोड़ लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाए हैं, जिससे जरूरत पड़ने पर ये लोग बड़े-बड़े अस्पतालों में पाँच लाख रूपए तक का नि:शुल्क इलाज करा सकते हैं। सरकार करोड़ों करोड़ सीमांत कृषकों के खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत हर साल 10 हजार रूपए भेज रही है। श्री सिंधिया ने अन्य योजनाओं को भी इस अवसर पर रेखांकित किया।

पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनकल्याणकारी योजनाओं से हर गरीब को जोड़ा है। साथ ही उन्होंने संकल्प से सिद्धि का काम वास्तविक रूप से किया है, जिससे भारत की तस्वीर बदल रही है। उन्होंने ग्वालियर को विकास की बड़ी-बड़ी सौगातें दिलाने के लिये केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के प्रति ग्वालियरवासियों की ओर से धन्यवाद व्यक्त किया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित हुए शिविर में लगभग 470 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवाएँ वितरित की गईं। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 260, पीएम स्वनिधि योजना के 73, आयुष्मान योजना के 24, उज्ज्वला योजना के 40, खाद्य विभाग की अन्य योजनाओं के 40 हितग्राही लाभान्वित कराए गए। इसके अलावा विश्वकर्मा योजना के तहत 230 व मुख्यमंत्री घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना के तहत एक दर्जन महिलाओं के आवेदन मंजूर किए गए।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने मंच से उज्ज्वला योजना, लाड़ली बहना योजना, मुख्यमंत्री भवन एवं संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल, प्रधानमंत्री स्वनिधि, मुख्यमंत्री घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना इत्यादि के तहत विभिन्न हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने ड्रोन का प्रदर्शन भी देखा। ज्ञात हो सरकार द्वारा कृषि के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने के लिये किसानों को भी अनुदान पर ड्रोन मुहैया कराने का निर्णय लिया है।

Gaurav

Recent Posts

सड़क किनारे खड़े ट्रक से भिड़ी बस, 9 की मौत, 23 घायल

सतना। अंधी रफ्तार से दौड़ रही बस,सड़क किनारे खड़े एक ट्रक से भिड़ गई। इस…

16 hours ago

मन की बात की पूरी प्रक्रिया मेरे लिए ईश्वर के दर्शन करने जैसा

भावुक पीएम मोदी ने दिया देशवासियों को धन्यवाद, 3 अक्टूबर को हो जाएंगे 10 साल…

17 hours ago

आज से 25 नवंबर तक कीजिए एक साथ दो-दो चांद के दीदार

नई दिल्ली। आज यानी 29 सितंबर से अंतरिक्ष में आप एक साथ दो दो चांद…

17 hours ago

मेरी दिव्यांग बेटियों ने विकलांगता के प्रति एक नया दृष्टिकोण दिया

-सीजेआई ने नई हैंडबुक की लॉन्च, कहा-समावेशी भाषा का हो इस्तेमाल नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट…

17 hours ago

लता दीदी के जीवटता उनकी आवाज में देती है सुनाई : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री ने संगीत-निर्देशक सिंह एवं पार्श्व गायिका चित्रा को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से अलंकृत…

17 hours ago

डेन्टल इम्प्लांट की आधुनिक तकनीक आमजन को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने में होगी मददगार : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

आयुष्मान योजना में 70 वर्ष से अधिक उम्र वालों को भी मिलेगा लाभ मुख्यमंत्री इंदौर…

17 hours ago