ख़बर ख़बरों की

भारत के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने वाले देशों की सूची में इस्राइल सबसे ऊपर

30,861 वयस्कों से बातचीत पर आधारित सर्वे ने बताया

येरुसलम। इस्राइल और भारत के बीच की दोस्ती किसी से छिपी हुई नहीं है। दोनों देश समय-समय पर अपनी एकजुटता जाहिर करते रहते हैं। इस बीच, इस्राइल  ने उन देशों की सूची साझा की है, जो भारत के प्रति सबसे अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। इस सूची में सबसे पहले जिस देश का नाम है वह खुद इस्राइल है। इस्राइल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर प्यू रिसर्च सेंटर की एक सूची साझा की है। साथ ही लिखा, ‘भारत को सबसे अधिक सकारात्मक मानने वाला देश इस्राइल है। हम अपने भारतीय दोस्तों से प्यार करते हैं।’

यह है पूरी सूची

सूची में 71 फीसदी रैंकिंग के साथ इस्राइल सबसे ऊपर पर है। उसके बाद ब्रिटेन हैं।

 

  • देश का नाम फीसदी
  • इस्राइल 71
  • ब्रिटेन 66
  • केन्या 64
  • नाइजीरिया 60
  • दक्षिण कोरिया 58
  • जापान 55
  • ऑस्ट्रेलिया 52
  • इटली 52

 

पिछले साल किया था सर्वे

प्यू रिसर्च सेंटर ने पिछले साल वैश्विक स्तर पर भारत के प्रभाव को लेकर एक सर्वे किया था। इसमें पूछा गया था कि क्या दुनिया के अन्य देशों के बीच भारत का दबदबा बढ़ा है? इसके जवाब में सामने आया कि तकरीबन 68 फीसदी भारतीयों का ऐसा ही मानना है। वहीं, तकरीबन 80 फीसदी भारतीयों ने पीएम मोदी पर भरोसा जताया। वहीं, 12 अन्य देशों के 37 फीसदी वयस्कों ने उनके काम की सराहना की। गौरतलब है कि प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए इस सर्वे में भारत सहित 24 देशों के 30,861 वयस्क शामिल किए गए थे। यह सर्वे 20 फरवरी से 22 मई तक किया गया।

इसमें यह भी कहा गया है कि दुनिया भर में भारत के बारे में आम तौर पर सकारात्मक थी। औसतन 46 प्रतिशत लोगों ने भारत के बारे में अनुकूल विचार व्यक्त किए। वहीं, 34 प्रतिशत लोगों ने प्रतिकूल विचार व्यक्त किए। साथ ही सोलह प्रतिशत ने कोई राय नहीं दी।

इस्राइल के लोगों को भारत पर सबसे ज्यादा भरोसा

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस्राइल के लोगों को भारत पर सबसे ज्यादा भरोसा है। वहां के 71 फीसदी लोग भारत पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं।

30,861 वयस्कों से बातचीत पर आधारित सर्वे

बता दें, ये भारत के वैश्विक प्रभाव पर प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक प्रमुख नए अध्ययन के निष्कर्षों में से हैं। भारत सहित 24 देशों के 30,861 वयस्कों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित यह सर्वे है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी के वैश्विक विचारों, भारत की वैश्विक शक्ति के दायरे और अन्य देशों के बारे में भारतीयों के विचारों की जांच की गई। अध्ययन में पिछले साल प्यू द्वारा किए गए अलग-अलग सर्वेक्षणों के परिणामों को भी शामिल किया गया है। इसमें कहा गया है कि मोदी सरकार की विदेश नीति के कारण आज वैश्विक स्तर पर भारत की सकारात्मक छवि बनी है।

इन तीन देशों के प्रति अच्छे विचार

वहीं, भारतीयों के बीच अमेरिका, रूस और चीन के बारे में औरों से अलग विचार हैं। 65 फीसदी भारतीय वयस्क अमेरिका को अनुकूल दृष्टि से देखते हैं, जबकि विश्व स्तर पर अमेरिका के लिए औसत अनुकूलता रेटिंग 59 फीसदी है। करीब 57 फीसदी भारतीय रूस को अनुकूल दृष्टि से देखता है, जबकि 23 अन्य देशों के मात्र 14 फीसदी लोगों के समान विचार हैं। भारत में जिन देशों को सबसे ज्यादा नापसंद किया जाता है, वे चीन और पाकिस्तान हैं। 67 फीसदी लोगों ने बीजिंग और 73 फीसदी ने इस्लामाबाद के प्रति नकारात्मक रवैया दिखाया।

Gaurav

Recent Posts

अमेरिका में मौजूद भारतीय खजाना लेकर लौटेंगे पीएम मोदी

वॉशिंगटन। पिछले 10 साल से भारत ने अपने प्राचीन खजाने को वापस पाने के लिए…

4 hours ago

जब एक सवाल के जवाब में बाइडेन ने पीएम मोदी की पीठ पर हाथ रखकर कर दिया बड़ा वादा

वॉशिंगटन। क्वाड देशों की हुई बैठक में सभी ने एकजुटता के साथ आतंकवाद का विरोध…

4 hours ago

क्वाड की बैठक में उत्तर कोरिया को बताया दुनिया के लिए खतरा, यूएनएससी में बताई सुधार की जरुरत

वॉशिंगटन। क्वाड शिखर सम्मेलन सभी देशों ने एक साथ कहा कि दुनिया के लिए उत्तर…

4 hours ago

भारत के भगोड़े उपदेशक को पाकिस्तान ने दिया न्यौता,15 दिन देगा व्याख्यान

इस्लामाबाद। कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक और भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक को पाकिस्तान से बुलावा आया है।…

4 hours ago

यह चुनाव जम्मू-कश्मीर में तीन परिवारों का शासन खत्म करने वाला चुनाव

शाह बोले- यहां के आका पहले पाकिस्तान से डरते थे, अब वह मोदी से डरता…

4 hours ago

दिल्ली की सबसे कम उम्र की तीसरी महिला सीएम बनी आतिशी

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ…

4 hours ago