देश

अमेरिका की ‘अंतिम चेतावनी’ को हूती विद्रोहियों ने किया नजरअंदाज,

लाल सागर में फिर किया ड्रोन से हमला…

अमेरिका, ब्रिटेन और जापान सहित 12 देशों द्वारा एक संयुक्त बयान जारी करने के एक दिन बाद हुआ है, जिसमें हूतियों को हमला होने पर “परिणामों” भुगतने की चेतावनी दी गई थी. हूती विद्रोहियों पर अमेरिका की चेतावनी का कोई असर नहीं पड़ा है. अमेरिकी नौसेना ने बताया कि विस्फोटकों से भरी मानवरहित हूती नाव में गुरुवार को लाल सागर में विस्फोट हो गया, लेकिन इससे कोई नुकसान या हताहत नहीं हुआ. यमन स्थित खूंखार हूती समूह को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्‍तर पर काफी प्रयास किये जा रहे हैं, लेकिन कोई असर होता नजर नहीं आ रहा है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, या हमला अमेरिका, ब्रिटेन और जापान सहित 12 देशों द्वारा एक संयुक्त बयान जारी करने के एक दिन बाद हुआ है, जिसमें हूतियों को हमला होने पर “परिणामों” भुगतने की चेतावनी दी गई थी. अमेरिकी अधिकारी ने बुधवार को कहा था कि हूतियों ने अगर हमले नहीं रोके तो अंजाम बेहद बुरा होगा और समूह को यह अंतिम चेतावनी थी.

US और उसके सहयोगियों की हूती विद्रोहियों को चेतावनी

हूती अभियान अंतरराष्ट्रीय शिपिंग के लिए असाधारण रूप से विघटनकारी रहा है, जिसके कारण कुछ कंपनियों ने लाल सागर के रास्‍ते को छोड़ दिया है और इसके बजाय अफ्रीका के आसपास बहुत लंबी, महंगी यात्रा की है. मध्य पूर्व में अमेरिकी नौसेना बलों का नेतृत्व करने वाले वाइस एडमिरल ब्रैड कूपर ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि हूती विस्फोटक नाव लाल सागर में लगभग 50 मील (80 किमी) तक चली गई और फिर शिपिंग लेन में विस्फोट कर दिया. कूपर ने मीडिया से कहा, “यह क्षेत्र में चल रहे जहाजों (व्यापारिक जहाजों और अमेरिकी नौसेना के जहाजों) के कुछ मील के दायरे में आ गया और हम सभी ने इसे विस्फोट होते हुए देखा.” उन्होंने कहा कि हमले का लक्ष्य स्पष्ट नहीं है. कूपर ने कहा कि हूतियों द्वारा दक्षिणी लाल सागर और अदन की खाड़ी से गुजरने वाले व्यापारिक जहाजों के खिलाफ अब तक 25 हमले हो चुके हैं और उन्होंने कहा, “इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि उनका गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार कम हो रहा है.”

भारत ने लाल सागर के हालात पर- करीबी नजर रख रहे हैं..

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह लाल सागर के हालात पर करीबी नजर रख रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने हूती विद्रोहियों द्वारा क्षेत्र में कई वाणिज्यिक जहाजों पर हमले करने को लेकर बढ़ती वैश्विक चिंताओं के बीच यह बात कही. इससे पहले भारतीय नौसेना ने बुधवार को कहा था कि उसके जहाज और विमान निगरानी बढ़ाने और समुद्री सुरक्षा अभियान चलाने के लिए ‘मिशन अवस्था में तैनात’ रहेंगे. जायसवाल ने कहा, “हम नौवहन की स्वतंत्रता, वाणिज्यिक पोतों की मुक्त आवाजाही को बहुत अधिक महत्व देते हैं. यह एक उभरती हुई स्थिति है और हम इसके सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं.” नौसेना ने पिछले महीने पोरबंदर तट से करीब 220 समुद्री मील दक्षिण पश्चिम में एमवी केम प्लूटो नामक जहाज को ड्रोन से निशाना बनाए जाने सहित कई वाणिज्यिक पोतों पर हमलों की हालिया घटनाओं को देखते हुए समुद्री निगरानी बढ़ा दी है.

Gaurav

Recent Posts

साबुन के नाम पर फैक्ट्री में बन रहा नशीला ड्रग, किराये पर देने वाला गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के समीप औद्योगिक क्षेत्र के बंद फैक्ट्री में एमडी ड्रग्स…

2 weeks ago

भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षा भूषण अखिल भारतीय सम्मान समारोह को किया संबोधित भोपाल। मुख्यमंत्री…

2 weeks ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई से की भेंट, दिलाई भाजपा की सदस्यता

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई के कोटरा सुल्तानाबाद स्थित निवास…

2 weeks ago

पंकज आडवाणी ने जीता सिंगापुर ओपन बिलियर्ड्स खिताब, जाडेन ओंग को 5-1 से हराया

सिंगापुर। भारत के स्टार खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने सिंगापुर में स्थानीय स्टार जाडेन ओंग को…

2 weeks ago

भारत ने 12 ओवर में बांग्लादेश की उड़ाई धज्जियां, 7 विकेट से जीता पहला टी-20, हार्दिक ने लगाया जीत का छक्का

ग्वालियर। भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में रविवार को बांग्लादेश…

2 weeks ago