ख़बर ख़बरों की

वीजीजीएस 2024: PM मोदी 10 जनवरी को ग्लोबल फिनटेक लीडर्स से करेंगे मुलाकात

 

गांधीनगर : गिफ्ट सिटी गुजरात सरकार के सहयोग से 10 जनवरी को ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम कार्यक्रम का आयोजन गिफ्ट सिटी क्लब में आयोजित करने जा रही है। वहीं, 11 जनवरी को महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में गिफ्ट सिटी- आधुनिक भारत की एक प्रेरणा विषय पर एक सेमिनार का भी आयोजन किया जाएगा। 10 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाले ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम के बारे में विवरण साझा करते हुए तपन रे ने बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल फिनटेक कंपनियों के लीडर्स के साथ मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के दौरान हर लीडर उनकी भविष्य परियोजनाओं पर आधारित एक प्रॉस्पेक्टस प्रधानमंत्री के साथ साझा करेगा। प्रधानमंत्री के इस मुलाकात कार्यक्रम में गूगल, आईबीएम, एक्सेंचर, कैपजेमिनाय, एनवायएसई ग्रुप, ऐमजॉन पे, एनएएसडीएक्यू, स्टोनेक्श, वेल्स फार्गो, स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एस एन्ड पी) सहित विभिन्न ग्लोबल कंपनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधि भाग लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि 11 जनवरी को महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में गिफ्ट सिटी- आधुनिक भारत की एक प्रेरणा विषय पर सेमिनार आयोजित किया जाएगा। यह सेमनार दो सेशन्स उद्घाटन और पैनल चर्चा पर विभाजित होगा। उद्घाटन सत्र को केंद्रीय वित्त मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण द्वारा संबोधित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में गुजरात सरकार के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई, गिफ्ट सिटी के चेयरमैन हसमुख अढिया, और आईएफएससीए के चेयरमैन के राजारमन शामिल रहेंगे।

मुख्य संबोधनों के बाद तीन पैनल चर्चाएँ आयोजित की जाएंगी। पैनल चर्चा के लिए विषय भविष्य के वित्त के लिए रूपरेखा तैयार करना – अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों की भूमिका का विवरण देते हुए तपन रे ने आगे बताया कि गिफ्ट सिटी ने नव स्थापित होने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय वित्त में पसंदीदा गंतव्य बनने की दिशा में कई प्रगति की है। कराधान और व्यापार में आसानी के विभिन्न सक्षम कारकों ने यह सुनिश्चित किया है कि गिफ्ट सिटी अन्य अंतरराष्ट्रीय स्तर के वित्त संस्थानों के बराबर है। पैनल के दौरान भविष्य के वित्त के लिए रूपरेखा तैयार करने पर चर्चा की जाएगी। द राइट कनेक्ट ऑफ टेक एंड फिन – इमर्जिंग ट्रेन्ड्स ग्लोबली, विषय पर होने वाली पैनल चर्चा विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रतिष्ठित हस्तियों के लिए एक मंच के रूप में सदुपयोग के लिए तैयार रहेगी जिसमें कैसे आज प्रौद्योगिकी हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गई है जो हमारे जीवन को अन्य लोगों और व्यवसायों के साथ समान रूप से जोड़ती है, इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा। यह पैनल वित्त, बीमा, पूंजी बाजार आदि में प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने में GIFT सिटी की भूमिका पर चिंतन-मंथन करेगा।

अर्बन रिज़ीलियंस: बिल्डिंग सस्टेनेबल एंड फ्यूचर प्रूफ सिटी विषय पर आधारित एक और पैनल चर्चा हमारे ग्रह पर सीमित और घटते संसाधनों के साथ जीवन और व्यवसायों के लिए एक स्थायी दृष्टिकोण अपनाने की रणनीतियों पर चर्चा करेंगे। तपन रे ने आगे बताया कि भारत भविष्य की पीढ़ियों के लिए अपने पर्यावरण को संरक्षित करने और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करने पर वैश्विक विचारक बनने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे भारत वैश्विक मंच पर वित्तीय प्रमुखता की राह पर आगे बढ़ रहा है, गिफ्ट सिटी वैश्विक वित्त के मानचित्र पर भारत को प्रमुख रूप से प्रदर्शित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर भारत को वैश्विक वित्तीय बाजारों के लिए और अधिक सुलभ बना रहा है। उन्होंने सभी संबंधित हितधारकों, उद्योग विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं को इस सत्र में शामिल होने के लिए सादर निमंत्रित करते हुए अपने वक्तव्य का समापन किया।

Gaurav

Recent Posts

Nifty Surpasses 25,750 as Bulls Dominate Dalal Street

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,20 Sep'24 Indian benchmark indices soared to new record highs for…

11 mins ago

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

4 hours ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

4 hours ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

4 hours ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

4 hours ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

4 hours ago