ख़बर ख़बरों की

वीडियो शेयर करना पड़ा महंगा: दो महिलाओं को 1245 करोड़ का जुर्माना देंगे Trump के करीबी रुड़ी

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई तरह के आरोपों से घिर रहे हैं। उनके करीबी मित्र भी उनसे कम नहीं है। हाल ही में उनके खास मित्र रुडी गिउलिआनी एक वीडियो शेयर करने के मामले में इतने बुरे फंसे,कि उन्हे 1245 करोड़ का जुर्माना भरना पड़ेगा। गिउलिआनी को यह जुर्माना दो महिलाओं को देना होगा, जिन पर उन्होंने 2020 के चुनाव में बैलट से छेड़छाड़ का आरोप लगाया था।

इससे पहले, एक न्यायाधीश ने गिउलिआनी को जॉर्जिया की चुनाव कर्मचारी रूबी फ्रीमैन और उनकी बेटी वांड्रिया पर मनगढ़ंत आरोप लगाने और मानहानि का दोषी पाया था। इसके बाद रूडी गिउलिआनी पर जुर्माना तय करने के लिए चार दिनों तक सुनवाई चली और यह फैसला आया। आठ सदस्यों की जूरी ने अपना फैसला सुनाते हुए, प्रत्येक पीड़ित को 20 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया। जूरी ने पीड़ितों को मानसिक-भावनात्मक तनाव के लिए 16 मिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान करने का आदेश भी दिया। इसके अलावा, दंडात्मक क्षति के रूप में 75 मिलियन डॉलर का एक और भुगतान करने को कहा, जो पीड़ितों के बीच बराबर बांटा जाएगा। रूडी गिउलिआनी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेहद करीबी माने जाते हैं और लंबे वक्त तक उनके सहयोगी रहे हैं। गिउलिआनी न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर भी हैं। 2020 के चुनाव के बाद उन्होंने जॉर्जिया की चुनाव कर्मचारी रूबी फ्रीमैन और वांड्रिया मॉस का एक वीडियो साझा किया था और बैलट से छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। इसके बाद मामला कोर्ट में चला गया। शुक्रवार को जब जूरी ने गिउलिआनी पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया तो उन्होंने कहा कि मुझे किसी बात का अफसोस नहीं है।

 

 

आपको बता दें कि पीड़ितों ने अपनी मूल याचिका में रूडी गिउलिआनी से 15 मिलियन से 43 मिलियन डॉलर के बीच हर्जाने की मांग की थी। जूरी के फैसले के बाद एक याचिकाकर्ता वांड्रिया मॉस ने कहा कि इस आरोप के बाद उनकी जिंदगी में भूचाल आ गया था। पिछले कुछ वर्ष बहुत मुश्किल भरे और ‘विनाशकारी’ रहे थे। हम अपने ही घर में डरे-सहमे रहते थे। घर भी छोड़ना पड़ा। जूरी के फैसले के बाद याचिकाकर्ता फ्रीमैन और मॉस के वकील माइकल गोटलिब ने कहा कि गिउलिआनी के लिए यह दंड जरूरी था। इस फैसले से न सिर्फ रूडी गिउलिआनी बल्कि उनके जैसे और ताकतवर लोगों को एक मैसेज जाएगा। ये भी सही है कि गिउलिआनी के खिलाफ यह इकलौता मामला नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वह और भी कई मुकदमों का सामना कर रहे हैं। उनके बिजनेस सहयोगी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए 10 मिलियन डॉलर हर्जाना मांगा है। इसी तरह रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने भी गिउलिआनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। रूडी गिउलिआनी अपनी लैविश लाइफस्टाइल के लिए भी मशहूर हैं। 2018 में जब उनके तलाक के मुकदमे पर सुनवाई चल रही थी, तब उनकी पूर्व पत्नी जूडिथ ने तमाम दावे किए थे और कहा था कि रूडी ने एक महीने के अंदर एक मिलियन डॉलर उड़ा दिए। 12 हजार डॉलर से अधिक तो सिगार में फूंक डाले। 7 हजार डॉलर से अधिक फाउंटेन पेन पर खर्चे और 2 लाख 86 हजार डॉलर गर्लफ्रेंड्स पर उड़ाए।

Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

1 hour ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

1 hour ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

1 hour ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

1 hour ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

1 hour ago