ख़बर ख़बरों की

Hamas के खिलाफ चल रही जंग को लेकर अमेरिका ने इजराइल को चेताया

वॉशिंगटन। अमेरिका कब किसके साथ हो जाए और कब किसका साथ छोड़ दे कोई नहीं जानता। इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग में कुछ ऐसी ही भूमिका देखी गई। कभी गाजा के नागरिकों के बहाने अप्रत्यक्ष तौर पर हमास के साथ दिखा तो कभी इजराइल के हौसले बढ़ाने के लगातार प्रयास करता रहा। अब एक बार फिर अमेरिका ने इजरायल को चेताते हुए संदेश दिया है कि उसके इजरायल से बहुत अच्छे संबंध नहीं है।ये बात उस समय सामने आई जब अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजरायली पीएम नेतन्याहू के साथ अपने संबंधों की ओर इशारा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एक मुश्किल स्थिति में हैं और दोनों के बीच वर्तमान में मतभेद हैं। यहूदी हनुक्का उत्सव के लिए व्हाइट हाउस के एक स्वागत समारोह में बोलते हुए बाइडेन ने नेतन्याहू के साथ अपने दशकों पुराने संबंधों को याद किया। उन्होंने नोट किया कि उन्होंने इजराइली नेता के उपनाम का उपयोग करते हुए कहा कि मैं तुम्हारी एक बड़ी बात से सहमत नहीं हूं जो तुम्हें कहना पड़े। बाइडेन ने बड़े पैमाने पर यहूदी दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा कि आज भी लगभग वैसा ही है। उन्होंने कहा कि इज़राइल एक मुश्किल स्थिति में है और कुछ इजराइली नेतृत्व के साथ मेरे मतभेद हैं। उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि दोनों व्यक्तियों के बीच क्या मतभेद हैं, हालांकि हाल के हफ्तों में उन्होंने हमास के खिलाफ मौजूदा युद्ध और फिलिस्तीनियों के साथ व्यवहार जैसे मुद्दों को शामिल किया है।

 

इजराइली आंकड़ों के अनुसार, हमास के 7 अक्टूबर के सीमा पार हमले के प्रति इजराइल की प्रतिक्रिया के समर्थन के लिए बाइडेन को तीव्र आलोचना का सामना करना पड़ा है, जब आतंकवादियों ने 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और 240 लोगों को बंधक बना लिया था।

 

अब तक लगभग 100 बंधकों को मुक्त कराया जा चुका है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल के जवाबी हमले में 18,205 लोग मारे गए और लगभग 50,000 लोग घायल हो गए, जिसकी अमेरिका में तीखी आलोचना हुई। बाइडेन ने व्हाइट हाउस में छुट्टियां मना रहे यहूदी लोगों से कहा कि, इजराइली नेतृत्व के साथ मतभेदों को छोड़कर स्वतंत्र यहूदी राज्य के लिए उनकी प्रतिबद्धता अटल है। उन्होंने आगे कहा कि दोस्तों, अगर इजराइल नहीं होता, तो दुनिया में कोई भी यहूदी सुरक्षित नहीं होता। उन्होंने कहा कि जब तक हमास को बाहर नहीं कर दिया जाता, तब तक इजराइल को सहायता जारी रहेगी। लेकिन चेतावनी दी कि इजराइल की सुरक्षा के लिए जनता की राय गंभीर तरीकों से बदल सकती है। बाइडेन ने कहा कि हमें सावधान रहना होगा। उन्हें सावधान रहना होगा। पूरी दुनिया की जनमत रातों-रात बदल सकती है। हम ऐसा नहीं होने दे सकते। उन्होंने कहा कि अमेरिका गाजा में अभी भी बंधकों को मुक्त कराने, फिलिस्तीनियों को मानवीय सहायता में तेजी लाने और अपने इजराइली दोस्तों पर जोर देगा कि हमें नागरिक जीवन की रक्षा करने की जरूरत है पर काम करना जारी रखेगा।

Gaurav

Recent Posts

India’s Growth Steady at 7%, Outpacing Global Peers, IMF

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,23'Oct'24 The International Monetary Fund (IMF) has reaffirmed its positive outlook…

46 mins ago

GST Reduction Likely to Make Health & Life Insurance Cheaper

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,23 Oct'24 A reduction in Goods and Services Tax (GST) could…

55 mins ago

साबुन के नाम पर फैक्ट्री में बन रहा नशीला ड्रग, किराये पर देने वाला गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के समीप औद्योगिक क्षेत्र के बंद फैक्ट्री में एमडी ड्रग्स…

2 weeks ago

भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षा भूषण अखिल भारतीय सम्मान समारोह को किया संबोधित भोपाल। मुख्यमंत्री…

2 weeks ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई से की भेंट, दिलाई भाजपा की सदस्यता

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई के कोटरा सुल्तानाबाद स्थित निवास…

2 weeks ago