ख़बर ख़बरों की

जेलेंस्की से मुलाकात के बाद बोले बाइडन, हम पुतिन के मंसूबे सफल नहीं होने देंगे

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि तानाशाही का परिणाम मौत,तबाही और विनाश के अलावा कुछ नहीं होता है। ऐसे में अमेरिका किसी भी देश के अमानवीय रवैया को स्वीकार नहीं कर सकता है। ये बात बाइडेन और उनके यूक्रेनी समकक्ष जेलेंस्की के बीच हुई मुलाकात के बाद कही। जेलेंस्की ने कांग्रेस नेताओं से यूक्रेन के लिए फंडिंग की अनुमति देने का भी आग्रह किया। वहीं इस दौरान बाइडेन ने प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी के तहत 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सैन्य पैकेज की भी घोषणा की। ज़ेलेंस्की ने अमेरिका और अन्य साझेदारों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और इसे यूक्रेन के लिए एक विशेष दिन बताया, क्योंकि लगभग 600,000 सैनिक अब रूस के खिलाफ चल रहे युद्ध में लड़ रहे हैं।जेलेंस्की ने कहा कि यह उनका दिन है, और वे हर दिन साबित करते हैं कि यूक्रेन जीत सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की मंगलवार को एक महत्वपूर्ण क्षण में वाशिंगटन पहुंचे, क्योंकि व्हाइट हाउस ने चेतावनी दी थी कि यूक्रेन को अमेरिकी सहायता जल्द ही बंद हो सकती है और कांग्रेस में नई सहायता पर बातचीत रुकी रहेगी। बाइडेन ने एक्स पर पोस्ट किया, हम पुतिन को सफल नहीं होने दे सकते और न ही होने देंगे। यूक्रेन के साथ खड़ा होना स्वतंत्रता के साथ खड़ा होना है। रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मंगलवार को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष माइक जॉनसन के साथ बैठक की, जो लगभग 30 मिनट तक चली।
जैसे ही ज़ेलेंस्की व्हाइट हाउस पहुंचे, बाइडेन ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। बाइडेन ने यूक्रेन के लिए अटूट समर्थन के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया। विशेष रूप से, कीव और मॉस्को के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिका यूक्रेन को सैन्य और मानवीय सहायता की पेशकश कर रहा है। जेलेंस्की ने कहा कि व्हाइट हाउस में वापस आकर और यहां जो बाइडेन से मिलकर मुझे खुशी हो रही है। मैं यूक्रेन के लिए अमेरिका के अटूट समर्थन के लिए आभारी हूं, जिसमें आज घोषित 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सैन्य सहायता पैकेज भी शामिल है। हमारा समुद्री निर्यात फिर से शुरू हो गया है, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था, जो अब 5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है, और वैश्विक खाद्य सुरक्षा दोनों को मजबूती मिली है। हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, और राष्ट्रपति बाइडेन के साथ हमारी बातचीत में, हम आगे के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं।हम 2024 के लिए स्पष्ट और प्राप्य प्राथमिकताएं हैं, जिसमें रूस को उसकी हवाई श्रेष्ठता से वंचित करना और उसके आक्रामक अभियानों को विफल करना, संयुक्त रूप से हथियार बनाना और यूक्रेन का समर्थन करने के लिए जमी हुई रूसी संपत्तियों का उपयोग करना शामिल है। स्वतंत्रता अच्छी तरह से सशस्त्र और अच्छी तरह से संरक्षित होनी चाहिए।
माइक जॉनसन ने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ उनकी अच्छी मुलाकात हुई। हालांकि, वह अपने रुख पर अड़े रहे कि अमेरिका को सहायता बिल पर आगे बढ़ने से पहले सीमा पर ध्यान देने की जरूरत है। बैठक के बाद, जॉनसन ने कहा कि शुरू से ही, जब मुझे जिम्मेदारी सौंपी गई थी, हमें इस बात पर स्पष्टता की आवश्यकता थी कि हम यूक्रेन में क्या कर रहे हैं और हम कीमती करदाताओं के डॉलर के खर्च की उचित निगरानी कैसे करेंगे, और हमें इसकी आवश्यकता थी। माइक जॉनसन ने कहा कि किसी भी राष्ट्रीय सुरक्षा पूरक व्यय पैकेज पर पहली शर्त सबसे पहले हमारी अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि व्हाइट हाउस ऐसी योजना को स्पष्ट करने में सक्षम नहीं है जो यूक्रेन को जीत सुनिश्चित करने में मदद करे और एमआईए होने के लिए अमेरिकी सीनेट की आलोचना की।
Gaurav

Recent Posts

India’s Growth Steady at 7%, Outpacing Global Peers, IMF

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,23'Oct'24 The International Monetary Fund (IMF) has reaffirmed its positive outlook…

4 days ago

GST Reduction Likely to Make Health & Life Insurance Cheaper

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,23 Oct'24 A reduction in Goods and Services Tax (GST) could…

4 days ago

साबुन के नाम पर फैक्ट्री में बन रहा नशीला ड्रग, किराये पर देने वाला गिरफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के समीप औद्योगिक क्षेत्र के बंद फैक्ट्री में एमडी ड्रग्स…

3 weeks ago

भारत विश्व गुरु के रूप में शिक्षक परंपरा को स्थापित करना चाहता है : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शिक्षा भूषण अखिल भारतीय सम्मान समारोह को किया संबोधित भोपाल। मुख्यमंत्री…

3 weeks ago

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई से की भेंट, दिलाई भाजपा की सदस्यता

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पद्मश्री अवार्डी श्रीमती दुर्गाबाई के कोटरा सुल्तानाबाद स्थित निवास…

3 weeks ago