ख़बर ख़बरों की

99 फीसदी से अधिक संपत्ति दान करेंगे वॉरेन बफेट

लंदन। सबसे सफल निवेशकों में से एक वॉरेन बफेट 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। बफेट मौत के बाद 99% से अधिक संपत्ति दान कर देंगे। रिपोर्ट के अनुसार, मल्टीनेशनल कार्पोरेशन की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक पत्र द ओरेकल ऑफ ओमाहा ने घोषणा की और कहा कि उन्होंने बर्कशायर हैथवे में लाखों शेयर चार चैरिटी ट्रस्टों को दिए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अभी बफेट के पास 121 अरब डॉलर का नेटवर्क है। नियामक फाइलिंग के अनुसार 93 वर्षीय अरबपति बफेट ने 1,600 क्लास ए शेयरों को 2,400,000 क्लास बी शेयरों में बदल दिया। उन शेयरों में से हॉवर्ड जी. बफेट फाउंडेशन, शेरवुड फाउंडेशन और नोवो फाउंडेशन प्रत्येक को 300,000 शेयर मिले, जबकि सुसान थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन को 1,500,000 शेयर प्राप्त हुए।

21 नवंबर को शेयरधारकों को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, ऊपर दिया गया दान पिछले साल थैंक्सगिविंग में दिए गए दान को दोहराता है। वे 2006 में मेरे द्वारा की गई कुछ आजीवन प्रतिज्ञाओं के पूरक हैं और जो मेरी मृत्यु तक जारी रहेंगे। मुझे पूरा एहसास है कि मैं अतिरिक्त पारियों में खेल रहा हूं।उन्होंने कहा है, हमें यह देखने के कई अवसर मिले हैं कि अमीर होना जरूरी नहीं है। या तो आप बुद्धिमान हैं या दुष्ट। हम इस बात से भी सहमत हैं कि पूंजीवाद ने अद्भुत काम किया है और चमत्कार करना जारी रखा है। चाहे उसकी जो भी कमजोरियां हों, जिसमें धन और राजनीतिक प्रभाव में भारी असमानताएं शामिल हैं, जो वह अपने नागरिकों को कुछ हद तक मनमौजी तरीके से प्रदान करता है ।
बफेट ने पुष्टि की कि उनके तीन बच्चे, जिनकी उम्र इस समय 65 से 70 वर्ष के बीच है, उनकी वर्तमान वसीयत के एक्जीक्यूटर्स हैं। साथ ही तीनों धर्मार्थ ट्रस्ट के नामित ट्रस्टी हैं, जिन्हें वसीयत के प्रावधानों के अनुसार मेरी संपत्ति का 99% से अधिक प्राप्त होगा। बफेट ने पत्र में अपनी संपत्ति का प्रबंधन कैसे किया जाएगा, इसके बारे में कुछ जानकारी का खुलासा करते हुए कहा कि उनके तीन बच्चों को एक साथ निर्णय लेना होगा। उत्तराधिकारियों को हमेशा नामित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, परोपकार के संबंध में कानून समय-समय पर बदलते रहेंगे और जमीन से ऊपर के बुद्धिमान ट्रस्टी लंबे समय से चले आ रहे किसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई किसी भी सख्ती के लिए बेहतर हैं। नियम-कायदे जो भी हों आवश्यक-निजी परोपकार का अमेरिका में हमेशा एक महत्वपूर्ण स्थान रहेगा।
कथित तौर पर 380,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ बर्कशायर हैथवे का मार्केट कैप 780 अरब डॉलर से अधिक हो गया है और कंपनी के सीईओ का मानना है कि उनकी अनुपस्थिति में कंपनी फलेगी-फूलेगी। उन्होंने आगे कहा ,बफेट की हिस्सेदारी निकट भविष्य में बर्कशायर के कार्यों और विशेषताओं का समर्थन करेगी। सभी प्रकार के बड़े संस्थानों में क्षय हो सकता है, चाहे वह सरकारी हो, परोपकारी हो या लाभ कमाने वाला हो, लेकिन यह अपरिहार्य नहीं है।
Gaurav

Recent Posts

Nifty Surpasses 25,750 as Bulls Dominate Dalal Street

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,20 Sep'24 Indian benchmark indices soared to new record highs for…

20 hours ago

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

23 hours ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

23 hours ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

23 hours ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

23 hours ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

24 hours ago