ख़बर ख़बरों की

Maharashtra में कई जगह मराठा समुदाय का आरक्षण को लेकर जगह-जगह प्रदर्शन

मुंबई । मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र के कई शहरों में कानून-व्यवस्था बिगड़ गई है। प्रदर्शनकारी सडक़ों पर उतरकर सरकारी प्रॉपर्टी को आग के हवाले कर रहे हैं। इतना ही नहीं मराठा आंदोलनकारियों ने बीड जिले के माजलगांव में अजित पवार गुट के एनसीपी विधायक प्रकाश सोलंके का बंगला भी फूंक दिया है। इस दौरान बंगले में खड़ीं 8 से 10 टू-व्हीलर भी जलकर खाक हो गईं।

बताया जा रहा है कि घटना के समय पुलिस बल मौके पर मौजूद था, लेकिन पथराव और उसके बाद आक्रामक भीड़ के कारण पुलिस बल कम पड़ गया। इस घटना पर विधायक प्रकाश सोलंके का भी बयान आया है। सोलंके ने कहा है कि जिस वक्त हमला हुआ वह अपने बीड वाले घर के अंदर ही थे। हालांकि, इस हमले में मेरे परिवार या स्टाफ का कोई भी सदस्य घायल नहीं हुआ। हम सभी लोग सही सलामत हैं, लेकिन इस घटना से प्रॉपर्टी का बड़ा नुकसान हुआ है।

 

दरअसल, प्रकाश सोलंके के नाम से वायरल हो रही एक ऑडियो क्लिप को हमले के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है। इस ऑडियो क्लिप में प्रकाश सोलंके कथित तौर पर मनोज जारांगे पर टिप्पणी करते सुनाई देते हैं। मराठा आरक्षण के लिए मनोज जरांगे ने अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल की थी। उस वक्त महाराष्ट्र सरकार ने जरांगे से मामला सुलझाने के लिए 30 दिन का समय मांगा था। जरांगे ने वादा किया था कि वह अगले 40 दिनों तक विरोध प्रदर्शन नहीं करेंगे। -नगर परिषद की बिल्डिंग भी फूंकी विधायक प्रकाश सोलंके के घर को आग लगाने के बाद आंदोलनकारियों ने माजलगांव नगर परिषद की बिल्डिंग में भी आग लगा दी। इस घटना से इमारत को भारी नुकसान हुआ है। आशंका जताई जा रही है कि नगरपरिषद दफ्तर के दस्तावेज भी इस आगजनी में खाक हो गए होंगे। मराठा आरक्षण को लेकर लगातार जारी पथराव और आगजनी की घटनाओं के कारण नांदेड़ में स्टेट ट्रांसपोर्ट बस सेवा दो दिनों के लिए बंद हो गई। गाडिय़ों को जिले के डिपो में खड़ा कर दिया गया। दूर जाने वाली यात्राएं रद्द कर दी गई हैं। टायर जलाकर जाहिर किया गुस्सा प्रदर्शकारियों ने को हिंगोली में रास्ते पर टायर जलाकर अपना गुस्सा जाहिर किया। आंदोलनाकिरयों ने बहुत सारी जगहों पर चक्काजाम भी किया, जिसमें हिंगोली के वसमत सहित कई इलाके शामिल हैं। इन घटनाओं को देखते हुए सोलापुर बस डिपो ने मराठवाड़ा रीजन में जानेवाली सभी बसों और यात्राओं को सस्पेंड कर दिया है। आंदोलन के चलते यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पानी की टंकी पर चढ़ गए प्रदर्शनकारी इन प्रदर्शनों के बीच मराठा आरक्षण का विरोध करने पर महाराष्ट्र के धुले में भाजपा नेता रामदास कदम, केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की प्रतिमाओं को जूते मारे। गुस्साए मराठा आंदोलनकारियों ने नारेबाजी भी की। इसी तरह परभणी जिले में मानोली के पास तहसीलदार की गाड़ी पर मराठा आंदोलनकारियों ने पथराव किया, जिसमें उनकी गाड़ी को बड़ा नुकसान हुआ। इस दौरान बहुत सारे प्रदर्शनकारी पानी की टंकी पर चढ़ गए, जिन्हें समझाने के लिए तहसीलदार वहां पहुंचे, लेकिन वहां पर आंदोलनकारी और अधिकारीयों के बीच बहस हो गई। इसी तरह सोलापुर में कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक ज्ञानेश्वर म्हेत्रे को सोलापुर सरकारी रेस्ट हाउस में मराठा समुदाय के प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया और जोरदार नारेबाजी की। अब तक 13 ने की आत्महत्या मराठा आरक्षण आंदोलन इस साल अगस्त से ही चल रहा है। आरक्षण की मांग को लेकर 11 दिनों में 13 लोग सुसाइड कर चुके हैं। एनसीपी विधायक प्रकाश सोलंके ने घटना को लेकर कहा- जब हमला हुआ तब मैं अपने घर के अंदर ही था। हालांकि मेरे परिवार का कोई भी सदस्य या कर्मचारी घायल नहीं हुआ। हम सभी सुरक्षित हैं, लेकिन आग के कारण संपत्ति को भारी नुकसान हुआ। घटना के बाद इलाके में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Gaurav

Recent Posts

India’s Trade Deficit Reaches 10-Month High at $29.65 Bn

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,19 Sep'24 India’s economy continues to demonstrate robust growth and resilience,…

10 hours ago

हमास को छोड़िए…..अब हिजबुल्ला को खत्म करने में जुटा इजरायल

तेहरान। इजरायल और हिजबुल्ला के बीच की जंग लगातार तेज होती जा रही है। इजरायली…

12 hours ago

गाजा में इजरायली हमलों में लगभग 42 हजार की मौत 34,344 लोगों की हुई पहचान

रामल्लाह। गाजा में इजरायली हमलों में लगभग 42 957 लोगों की मौत हुई है जिसमें…

12 hours ago

इजरायल में आधी रात को अचानक बजने लगे मोबाइल, साइबर अटैक की आशंका

तेलअवीव। लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह पेजर और वॉकी-टॉकी अटैक से बेहाल है। उसने आरोप…

12 hours ago

FBI का बड़ा खुलासा: ईरानी हैकर्स ने ट्रंप की सीक्रेट फाइल्स चुराकर बाइडेन की टीम को दी

वाॅशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी एफबीआई ने बयान में कहा है कि जुलाई महीने…

12 hours ago

अमेरिका में राष्ट्रपति कोई भी बने,एलन मस्क की रहेगी बल्ले-बल्ले

वाशिंगटन। टेस्ला, स्पेसएक्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक एलन मस्क को नेताओं का…

12 hours ago