ख़बर ख़बरों की

त्यौहारों के मौके पर रेलवे ने शुरू की 34 स्पेशल ट्रेनें

दिल्ली: उत्तर रेलवे ने दीपावली और छठ जैसे त्योहारों के समय अपने घर जाने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए बुधवार से 34 विशेष ट्रेनें शुरू की हैं। ये स्पेशल ट्रेनें 18 अक्टूबर से 11 दिसंबर के बीच 377 फेरे लगाएंगी। इनमें से 351 फेरे देश के पूर्वी हिस्से की ओर जबकि बाकी के 26 फेरे उत्तरी क्षेत्र की ओर लगाने वाली स्पेशल ट्रेन होंगी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने कहा, ‘इन 34 ट्रेन के अलावा मौजूदा 69 ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच जोड़े जाएंगे। कुल मिलाकर, उत्तर रेलवे त्योहारी मौसम के दौरान यात्रियों की आवाजाही में वृद्धि को देखते हुए 5.5 लाख एक्स्ट्रा सीटें उपलब्ध कराएगा।’

‘बढ़ी मांग के चलते की गई अतिरिक्त व्यवस्था’

बता दें कि ये स्पेशल ट्रेनें देश भर के प्रमुख गंतव्यों जैसे दिल्ली, नई दिल्ली, आनंद विहार, पटना, छपरा, जोगबनी, सहरसा, कोलकाता, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, अमृतसर, जयनगर, कटिहार, गुवाहाटी, दरभंगा, गोरखपुर, वाराणसी, बरौनी, रक्सौल, मुजफ्फरपुर, गया, लखनऊ, सहारनपुर और अंबाला को जोड़ेंगी। उत्तर रेलवे ने संभावित यात्रियों को उसके सोशल मीडिया हैंडल और पूछताछ कार्यालयों से स्पेशल ट्रेन के बारे में जानकारी हासिल करने की सलाह दी है। चौधरी के मुताबिक, इस दौरान बढ़ी मांग के चलते अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

‘जरूरत पड़ी तो और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी’

चौधरी ने कहा,‘मुझे लगता है कि इससे बढ़ी हुई मांगें पूरी होंगी। हम स्थिति पर नजर रखेंगे और अगर लगेगा कि और ज्यादा स्पेशल ट्रेनों की जरूरत है, तो हम उस पर भी विचार करेंगे। फिलहाल, मुझे लगता है कि यह पर्याप्त है। स्पेशल ट्रेन के परिचालन के अलावा हमने बुकिंग काउंटर पर लंबी कतारों से बचने के लिए विशेष टिकट खिड़कियां खोलने और सभी मौजूदा खिड़कियों को चालू करने का फैसला किया है।’ इन विशेष ट्रेन के समय पर यात्रा पूरा करने के बारे में सवालों पर चौधरी ने कहा कि रेलकर्मी यथासंभव आगमन और प्रस्थान के निर्धारित समय का पालन करेंगे और अन्य महत्वपूर्ण ट्रेन के कारण देरी नहीं होगी।

‘टाइम टेबल का पालन करेंगी स्पेशल ट्रेनें’

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक  ने कहा, ‘ये अतिरिक्त ट्रेनें हमारे लिए अन्य ट्रेन की तरह ही महत्वपूर्ण हैं और मैं स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे सभी यात्रियों को आश्वस्त करूंगा कि वे अपने टाइम टेबल का पालन करेंगी।’ उन्होंने कहा कि यात्रियों की भीड़ से निपटने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी। वहीं, उत्तर रेलवे ने बुधवार को त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा करने वाले लोगों को भीड़भाड़ और भगदड़ जैसी घटनाओं से बचने के लिए अपनी ट्रेनों के प्रस्थान से 15 से 20 मिनट पहले स्टेशनों पर पहुंचने की सलाह दी।

‘बड़ी संख्या में होगी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती’

शोभन चौधरी ने कहा कि यदि लोग स्टेशन पर जल्दी आते हैं तो उनके इंतजार के लिए विशेष ठहरने वाले क्षेत्र निर्धारित किए जाएंगे और इससे कम जगह वाले प्लेटफार्मों पर दबाव घटाने में मदद मिलेगी। चौधरी ने कहा कि उत्तर रेलवे ने भीड़ प्रबंधन और कतारों के नियंत्रण की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि हम स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती करेंगे।

Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

20 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

20 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

20 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

20 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

20 hours ago