ख़बर ख़बरों की

समृद्धि हाईवे पर सिर्फ 9 महीने में 1282 हादसे, 135 लोगों की गई जान

मुंबई, । बीते 15 अक्टूबर को हुए भीषण हादसे के बाद मुंबई-नागपुर समृद्धि हाईवे एक बार फिर सुर्खियों में है। इस घटना में 12 लोगों की मौत हुई थी. इस बीच समृद्धि हाईवे को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. दिसंबर 2022 में समृद्धि हाईवे के खुलने के बाद से अब तक कुल 1282 दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. जिसमें वाहन दुर्घटना की 67 घटनाएं शामिल हैं। इसमें कुल 135 लोगों की मौत हो चुकी है. उनमें से 37 की एक बड़ी दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

दरअसल महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास बोर्ड (एमएसआरडीसी) ने इस संबंध में जानकारी दी है. बताया गया है कि जुलाई में नशे में धुत एक ड्राइवर ने कार से नियंत्रण खो दिया. इसके बाद एक निजी एसी स्लीपर बस में आग लग गई. 15 अक्टूबर को एक घटना में 12 लोग मारे गए और 23 लोग घायल हो गए। एमएसआरडीसी ने इस संबंध में ताजा आंकड़े सामने लाये हैं. इसके मुताबिक, नौ महीने में करीब 48 लाख वाहनों ने नागपुर से इगतपुरी के भारवीर तक 600 किमी की दूरी तय की है। उधर आरोप लगाया जा रहा है कि आरटीओ अधिकारियों की ढिलाई के कारण यह हादसा हुआ। हालांकि, अधिकारियों ने इससे इनकार करते हुए कहा कि एक्सप्रेसवे में कोई इंजीनियरिंग खामी नहीं है। ऐसा भी कहा जाता है कि इंटरनेशनल रोड सुरक्षा सुविधाओं के साथ बनाए गए राजमार्गों में से यह एक है। यह भी कहा जाता है कि समृद्धि हाईवे पर दुर्घटनाओं की संख्या अन्य राज्य राजमार्गों की तुलना में कम है। इस साल अगस्त 2023 तक 855 दुर्घटनाएं हुईं. इनमें से 51 जानलेवा दुर्घटनाएं सामने आई हैं जिनमें 106 लोगों की मौत हो गई है. 23 अगस्त को बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने समृद्धि एक्सप्रेसवे पर जब तक कि यह ठीक नहीं हो जाता तब तक यातायात को अस्थायी रूप से बंद करने की याचिका पर महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) को नोटिस जारी किया।
-दुर्घटनाओं के पीछे कारण
नियंत्रण की कमी, स्किडिंग, फ्लैट टायर, यांत्रिक विफलता, आग, तेज गति और पीछे से टक्कर को इसके कारणों के रूप में रिपोर्ट किया गया है।
Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

12 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

12 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

12 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

12 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

12 hours ago