ख़बर ख़बरों की

Rishi Sunak के जेंडर से जुड़े एक बयान पर मचा बवाल, लोगों में छिड़ी बहस

लंदन। ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक इन ‎दिनों ‎लिंग बहस के नए ‎विवाद में फंस गए है। दरअसल उनका कहना है ‎कि एक पुरुष एक पुरुष है और एक महिला एक महिला है। पीएम ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी सम्मेलन में अपने समापन भाषण के दौरान लिंग बहस पर अपना रुख साझा किया। सुनक का यह बयान इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि अप्रैल महीने में सुनक ने कहा था कि 99।9 प्रतिशत महिलाओं के पास लिंग नहीं होता। 4 अक्टूबर को कंजर्वेटिव पार्टी सम्मेलन को संबोधित करते हुए यूके के पीएम ऋषि सुनक ने कहा ‎कि हमें इस बात पर विश्वास नहीं करना चाहिए कि लोग किसी भी लिंग के हो सकते हैं जो वे चाहते हैं ‎कि वे नहीं हो सकते। एक पुरुष एक पुरुष है और एक महिला एक महिला है। यह सामान्य सी बात है। सुनक ने कहा ‎कि हम इस देश को बदलने जा रहे हैं और इसका मतलब है, जीवन का मतलब जीवन है। यह कोई विवादास्पद स्थिति नहीं होनी चाहिए। अधिकांश लोग इससे सहमत हैं।

 

 

पीएम ने कहा ‎कि माता-पिता के लिए यह जानना भी विवादास्पद नहीं होना चाहिए कि उनके बच्चे रिश्तों के बारे में स्कूल में क्या सीख रहे हैं? ऋषि सुनक की यह टिप्पणी स्वास्थ्य सचिव स्टीव बार्कले द्वारा 3 अक्टूबर को इंग्लैंड में महिला अस्पताल वार्डों में ट्रांसजेंडर महिलाओं के इलाज पर प्रतिबंध लगाने की योजना के प्रस्ताव के बाद आई है। मी‎डिया ‎रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य सचिव ने कहा था कि महिलाओं के स्वास्थ्य से निपटने के दौरान लिंग-विशिष्ट भाषा का उपयोग किया जाएगा। इस प्रस्ताव पर टोरी सांसदों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी क्योंकि उन्हें डर है कि एलजीबीटीक्यू+ लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।

 

सुनक के इस बयान ने सोशल मीडिया पर नई बहस ‎छिड़ गई है। कुछ लोगों ने उनके विचारों का समर्थन किया, लेकिन कई लोग ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रति अपमानजनक टिप्पणियां करने से नाराज़ थे। कुछ लोगों ने यह कहकर उनका मज़ाक उड़ाया कि उनकी टिप्पणियाँ सामान्य ज्ञान से बहुत दूर हैं। एक यूजर ने कहा, न केवल सबसे छोटे बल्कि सबसे अधिक जोखिम वाले समुदायों में से एक पर लगातार हमले घृणित हैं। एक अन्य ने टिप्पणी की, मैं सुनक द्वारा गणित के महत्व के बारे में बात करने से बहुत तंग आ गया हूं, फिर भी उनका जीव विज्ञान का ज्ञान इतना खराब है। एक ने कहा, सुनक समझ नहीं पा रहे हैं। टोरी पार्टी हर मिनट अधिक से अधिक कट्टरपंथी होती जा रही है, यह डरावना है।

Gaurav

Recent Posts

Nifty Surpasses 25,750 as Bulls Dominate Dalal Street

Ira Singh Khabar Khabaron Ki,20 Sep'24 Indian benchmark indices soared to new record highs for…

5 hours ago

इजरायल ने बताया अब आगे कैसे लड़ा जाएगा युद्ध

तेल अवीव। पेजर ब्लास्ट के एक दिन बाद ही बुधवार को वॉकी-टॉकी फट गए। इस…

9 hours ago

जब तक फिलिस्तीनी राज्य नहीं बनेगा, इजरायल से कोई राजनयिक संबंध नहीं:प्रिंस

रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान अल ने कहा कि…

9 hours ago

अमेरिका जाने के लिए जान खतरे में डाल रहे भारतीय

वॉशिंगटन। भारतीय नागरिक अब उत्तरी बॉर्डर का रुख कर रहे हैं, जहां वे अमेरिका में…

9 hours ago

अफ्रीका में अकाल से हालात बिगड़े, नदी और तालाब सूखे, जमीन में पड़ गईं दरारें

लुसाका। पिछले कुछ समय से अफ्रीका के अनेक देश सूखा और अकाल की स्थिति से…

9 hours ago

तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी का हुआ इस्तेमाल: सीएम नायडू

-रेड्डी की पार्टी ने आरोपों को किया खारिज, बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण हैदराबाद। आंध्र प्रदेश…

9 hours ago