ख़बर ख़बरों की

मां जागेश्वरी माता मंदिर का लोक रूप में विस्‍तार किया जाएगा- CM चौहान

मुख्यमंत्री चौहान ने चंदेरी में लाड़ली बहना सम्मेलन को किया संबोधित

मुख्यमंत्री भू-अधिकार आवासीय योजना के तहत दो हजार पट्टों का वितरण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि चंदेरी के ऐतिहासिक जागेश्वरी माता मंदिर में जागेश्वरी माता मंदिर लोक बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान आज अशोकनगर जिले की तहसील चंदेरी के मेला ग्राउण्‍ड में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। अशोकनगर और चंदेरी क्षेत्र के विकास के लिये पैसे की कोई कमी नहीं रहेगी। किसानों के लिये सूखे के संकट में हर संभव मदद की जायेगी। राज्य सरकार उनके साथ कदम से कदम मिलाकर खड़ी है। उन्हें सर्वे कराकर जल्द राहत राशि वितरित की जाएगी।
मैं जनता से दूर नहीं रह सकता हूँ : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमने जनता के कल्याण की योजनाओं को लागू किया है। हमारी सरकार ने कन्यादान योजना, तीर्थ दर्शन योजना जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं को फिर से शुरू किया है। बहनों के दुख दर्द दूर करने के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूँ। मेरे मन में विचार आया कि बहनों को साल में एक बार पैसा देने से काम नहीं चलेगा। हर महीने एक हजार रुपए उनके बैंक खातों में डालूंगा। यह राशि एक हजार से बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी है। धीरे-धीरे लाड़ली बहनों के खातें में यह राशि बढ़ाकर तीन हजार कर दी जाएगी। बहनों के सारे दु:ख दूर कर दिए जाएंगे।
मैंने बहनों को पैसा नहीं दिया, उनका सम्मान बढ़ाया है
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना एक नई सामाजिक क्रांति है। बहनों को पैसा नहीं दिया, उनका सम्मान, इज्जत और मान बढ़ाया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में छूटे पात्र लोगों के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत मकान बनाकर दिए जाएंगे। मध्यप्रदेश की धरती पर किसी भी गरीब को बिना जमीन के नहीं रहने देंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहनों और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की बहनों को अब रसोई गैस 450 रुपए में दी जाएगी। जिन लाड़ली बहनों के नाम रसोई गैस नहीं है, उनके पति के नाम पर दर्ज सिलेंडर बहनों के नाम ट्रांसफर किया जाएगा।
बेटा-बेटियों की पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गरीब और ग्रामीण बच्चों के लिए निजी स्कूलों से भी बेहतर सीएम राइज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पांचवी और आठवीं पास करके दूसरे गांव जाने वाले बच्चों को साइकिल, बारहवीं में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप और अपनी शाला में टॉप करने वाले तीन-तीन छात्र-छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मेडिकल, आईआईटी, इंजीनियरिंग और लॉ कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार भरवाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हर घर में परिवार के एक सदस्य को रोजगार देंगे।
चंदेरी को 50 बिस्तर के अस्पताल की सौगात
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने महिलाओं के हित में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाकर अभूतपूर्व कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने चंदेरी में आज चंदेरी को 50 बिस्तर के अस्पताल की सौगात दी है। चंदेरी क्षेत्र का ऐतिहासिक महत्व है। यहां का किला और साड़ी विश्व में प्रसिद्ध हैं। चंदेरी में राजघाट परियोजना से पीने का पानी पहुंचाया है। मध्यप्रदेश में बेटियां बोझ नहीं वरदान हैं। मुख्यमंत्री चौहान प्रदेश में महिलाओं, बेटा-बेटियों, किसानों, युवाओं, गरीबों सहित सभी वर्गों के हित में काम कर रहे हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भू-अधिकार आवासीय योजना के तहत दो हजार पट्टे वितरित किए गए।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्यमंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। हम सभी को सौभाग्य की बात है प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान चंदेरी में पधारकर करोड़ों रुपए की सौगात जिले को प्रदान की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विकास की गंगा पूरे प्रदेश में बह रही है। मध्यप्रदेश के विकास में सभी अपना योगदान दें।
क्षेत्रीय सांसद डॉ. के पी यादव ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विकास एवं प्रगति के कार्य कराये जा रहे हैं। प्रदेश को बीमारू राज्य से स्वर्णिम मध्यप्रदेश की ओर ले जाकर सपने को साकार किया है। प्रत्येक क्षेत्र में अद्भुत कार्य किए गए हैं। शिक्षा स्वास्थ्य विद्युत सड़क महिला सशक्तिकरण के मामले में प्रदेश अग्रसर है। उन्होंने चंदेरी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु मल्हारगढ़ में औद्योगिक क्षेत्र घोषित कर उद्योगों के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया जाए। जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके।
जिला पंचायत अध्यक्ष जगन्नाथ सिंह रघुवंशी ने कहा कि चंदेरी के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। क्षेत्र के विकास एवं समृद्धि के लिए अनेकों सौगातें दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जन्म से लेकर मृत्यु तक की अनेकों जनकल्याणकारी योजना संचालित कर आमजन को लाभान्वित किया जा रहा है।उन्‍होंने क्षेत्र के विकास के लिए किये जाने वाले कार्यो के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी।
मुख्‍यमंत्री ने की घोषणा
मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना सम्‍मेलन में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चंदेरी स्थित मां जागेश्‍वरी मंदिर को लोक के रूप में विस्‍तार किये जाने की घोषणा की। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि किसानों को सूखे के संकट से निपटने के हर संभव प्रयास किये जायेगें।
जिले को दी विकास कार्यों की सौगातें
मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना सम्‍मेलन में मुख्‍यमंत्री चौहान द्वारा जिले के लिए 153.14 करोड़ रूपये की राशि के विकास कार्यों की सौगातें प्रदान की। इस दौरान 10 विकास कार्यों का भूमिपूजन लागत राशि 64.59 करोड़ रूपये तथा 36 कार्यों लागत राशि 88.55 करोड़ रूपये का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में शासन की विभिन्‍न जनकल्‍याणकारी योजना के अंतर्गत हितलाभ का वितरण हितग्राहियों को किया गया।
विशाल राखी भेंट की
मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना सम्‍मेलन में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जिले की लाड़ली बहनों द्वारा विशाल राखी भेंट की गई। इस दौरान मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए धन्‍यवाद ज्ञापित किया। मुख्‍यमंत्री चौहान द्वारा बहनों का अभिवादन किया गया।
जनदर्शन यात्रा में उमड़ा जनता का अभूतपूर्व सैलाब
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चंदेरी में आयोजित जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल हुए। चंदेरी में जनदर्शन के दौरान जनता ने मुख्यमंत्री का अपार स्नेह एवं उत्साह से स्वागत किया और घरों से, घर की छतो से, गलियारों से, सड़क के दोनों ओर कतारबद्ध होकर पुष्पों की वर्षा की।मुख्यमंत्री का लाड़ली बहनों एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों ने रास्ते के दोनों ओर जगह-जगह स्वागत मंच बनाकर अपार उत्साह से स्वागत किया।
कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्‍यक्ष आलोक तिवारी,कलेक्‍टर सुभाष कुमार द्विवेदी,पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़,मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ.नेहा जैन,जनप्रतिनिधिगण तथा बडी संख्‍या में महिलाएं एवं नागरिकगण उपस्थित थे।
Gaurav

Recent Posts

सेवानिवृत हुईं CS वीरा राणा, मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने दीं शुभकामनाएँ

भोपाल। मध्यप्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा सेवा निवृत हो गई हैं। प्रदेश के वरिष्ठतम…

2 days ago

जीत का चौका लगा भारत ने निकाला बांग्लादेश का दम

कानपुर। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को कानपुर टेस्ट में सात विकेट से पीटकर क्लीन स्वीप…

2 days ago

नसरल्लाह का खात्मा: मौत के डर से ईरान का सर्वोच्च नेता खामेनेई बंकर में छिपा

तेलअवीव। इजरायल के हमले में हिजबुल्लाह के प्रमुख की मौत के बाद ईरान का सर्वोच्च…

3 days ago

नेतन्याहू के तीखे तेवर बोले- वो तुम्हे मारे इससे पहले तुम उसे मार डालो

न्यूयार्क। इजरायल द्वारा हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद अपने पहले सार्वजनिक बयान…

3 days ago

नेपाल में भूस्खलन और बाढ़ से 66 की मौत, कई लोग लापता

काठमांडू। नेपाल में मूसलाधार बारिश से भूस्खलन और बाढ़ ने भारी तबाही मचा दी है।…

3 days ago

ट्रम्प ने चुनावी सभा में की अप्रवासियों की निंदा, महिला अपराध पर सख्त दिखे ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अवैध रूप से घुसपैठ करने…

3 days ago