ख़बर ख़बरों की

नये भारत के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका महत्वपूर्ण – केन्द्रीय मंत्री Scindia

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया, प्रभारी मंत्री सिलावट एवं ऊर्जा मंत्री तोमर ने 800 से अधिक शिक्षकों का किया सम्मान

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिक्षक सम्मान समारोह में कहा कि एक शिक्षक ही है जो बच्चों माता पिता के बाद संस्कार, संस्कृति और सिद्धांत देने का कार्य करता है। जितने संस्कार माता पिता देते हैं उससे कई ज्यादा संस्कार गुरूजन देते हैं। इसलिए हमारे समाज में गुरूजनों को पूजनीय कहा गया है। आपके कंदो पर परिवार, शहर, राज्य का ही नही सम्पूर्ण देष के भविष्य के निर्माण का जिम्मा है। आप नये भारत का निर्माण करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

सहयोग गार्डन रमटापुरा तानसेन नगर में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में 800 से अधिक प्राइवेट स्कूल शिक्षकगण एवं अतिथि शिक्षकों का सम्मान केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया। इस अवसर पर जल संसाधन एवं ग्वालियर के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, अशोक शर्मा, आशीष प्रताप सिंह,  संगुतला परिहार, मनमोहन पाठक,  प्रयाग तोमर,  आकाश श्रीवास्तव,  योगेन्द्र तोमर, बृजमोहन शर्मा सहित बडी संख्या में शिक्षकगण उपस्थित रहे।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि छात्र या व्यक्ति के लिए शिक्षक भगवान स्वरूप होते हैं। भगवान ने इस पृथ्वी पर देवी देवताओं के तीन रूप बनाये हैं जिनमें पहल जानदाता जो दूसरों की जिंदगी बचाने का कार्य करता है वह है डॉक्टर, दूसरा है ज्ञानदाता जो हमें अच्छे और सच्चे मार्ग पर चलना सिखाते हैं वह शिक्षक, तीसरा है अन्न दाता जो हमें भोजन उपलब्ध कराता है वह है किसान। इन तीनों का हमेषा हमें सम्मान करना चाहिए। इन तीनों की हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका है।

जल संसाधन एवं प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इस अवसर पर कहा कि   मुख्यमंत्री शिवराज सिंह आपकी चिंता करते है इसलिए अतिथि शिक्षकों का मानदेय दुगना कर दिया है और साथ ही प्रत्येक महीने होने वाले अनुबंध को पूरे वर्ष के लिए कर दिया है। इसके साथ ही शिक्षकों की भर्ती में भी 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित कर दी गई हैं। हमारी सरकार जो कहती है वह करती है। आज शिक्षकों का सम्मान करके मैं अभिभूत हूँ ।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि उपनगर ग्वालियर का समग्र विकास किया जा रहा है। अब ग्वालियर बदल रहा है और इस बदलते ग्वालियर में आप सभी का प्रयास अतुलनीय है। साथ ही कहा कि उपनगर में सबसे ज्यादा सुधार शिक्षा व स्वास्थ्य में हुआ है जिसका लाभ आमजन को भरपूर मिल रहा है। दो-दो सीएम राइज स्कूल तो बन ही रहे हैं, इसके साथ ही स्मार्ट स्कूल शिक्षा नगर में बनाया जा रहा है। इसके साथ ही सिविल अस्पताल का उन्नयन तो हुआ ही है साथ ही बिरला नगर प्रसूति गृह का नवीन भवन बनकर तैयार हो चुका है। इसके साथ ही एलिवेटेड रोड, अंतर्राजीय बस स्टेंड, खेल गांव का निर्माण कार्य चालू है।

Gaurav

Recent Posts

इजरायल ने हमास को दिया शांति का प्रस्ताव, कहा- डील पर चर्चा से निकलेगा रास्ता

येरुशलम। एक साल से इजरायल-हमास के बीच चल रही जंग ने हजारों लोगों की जान…

2 hours ago

भारतीय सेना के शीर्ष कमांडर ने क्यों की पाकिस्तानी सैनिकों की तारीफ……गदगद हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान दोनों की ही सेनाएं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर…

2 hours ago

हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स, 1000 रॉकेट बैरल सब इजराइल ने कर दिए बर्बाद

बेरूत। लेबनान में पिछले तीन दिनों में पेजर, वॉकी-टॉकी और फिर सोलर एनर्जी सिस्टम में…

2 hours ago

चेचन्या के लीडर कादिरोव का चौंकाने वाला दावा…..मैंने साइबरट्रक को जंग के मैदान में उतारा

कीव । चेचन्या के लीडर और वॉरलार्ड रमजान कादिरोव ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।…

2 hours ago

इजरायल का बेरुत पर हवाई हमला, हिज्बुल्लाह कमांडर अकील समेत 59 की मौत

तेल अवीव। इजरायली सेना ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिज्बुल्लाह के…

2 hours ago