ख़बर ख़बरों की

China-Taiwan: ताइवान पर हमला करने के लिए तैयार ड्रैगन

बीजिंग। चीन और ताइवान के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। हाल ही में अमेरिका ने जब ताइवान के लिए सैन्य पैकेज का एलान किया तो बीजिंग भडक़ उठा और उसने चेतावनी देते हुए इतिहास से सबक लेने को कहा था। वहीं, एक बार फिर ऐसा लग रहा है कि चीन ताइवान के खिलाफ हमला करने के लिए तैयार है। दरअसल, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की 96वीं वर्षगांठ पर चीन ने एक डॉक्यूमेंट्री ‘झू मेंग’ जारी की, जिसमें पीएलए के सैनिकों को शपथ लेते दिखाया गया है कि जरूरत पडऩे पर वो अपने प्राणों की बलि दे देंगे। यही नहीं यह भी दिखाया गया कि अगर ताइवान से युद्ध के हालात बने तो चीनी सेना किसी भी क्षण लडऩे के लिए तैयार है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्यूमेंट्री ‘झू मेंग’ के आठ एपिसोड है, जिसका पहला हिस्सा हाल ही में दिखाया गया था। इसमें दिखाया गया था कि चीनी एयरफोर्स जरूरत पडऩे पर कहीं भी जबरदस्त तरीके से आक्रमण के लिए तैयार है। बता दें कि वैंग हाई स्क्वाड्रन में ली पेंग तैनात हैं और जे -20 फाइटर के पायलट हैं। यह पीएलए की ईस्टर्न थियेटर कमांड के दायरे में आती हैं। ईस्टर्न कमांड ताइवान के खिलाफ मुख्य फोर्स है। पेंग को कहते हुए सुना जाता है कि अगर वास्तविक लड़ाई में मैंने अपना सारा गोला-बारूद इस्तेमाल कर लिया होता, तो मेरा लड़ाकू विमान मेरी आखिरी मिसाइल होती।
खुद बनाएंगे रास्ता
पीएलए नौसेना के फ्रॉगमैन ज़ुओ फेंग का कहना है कि यदि युद्ध छिड़ गया और नौसैनिक बारूदी सुरंगों को साफ करना कठिन हुआ तो हम अपने जवानों के लिए एक सुरक्षित मार्ग देने के लिए अपने स्वयं के शरीर का उपयोग करेंगे।
चीन का मानना ताइवान उसका हिस्सा
ताइवान को चीन अपना हिस्सा मानते हैं और इस बात पर बल देते हैं कि अगर ताइवान को वापस लेने के लिए बल प्रयोग की जरूरत होगी तो हिचकेंगे नहीं। चीन के ड्रोन और फाइटर जेट अक्सर ताइवान में दाखिल हो जाते हैं। पीएलए नेवी से जुड़े झू वेंग का कहना है कि अगर लड़ाई का आगाज हुआ और हालात बिगड़े तो हम लोग खुद अपनी मुख्य फोर्स के लिए रास्ता तैयार करेंगे।
पहले कर चुका है घेरने की कोशिश
गौरतलब है, चीन ने ताइवान को घेरने और डराने की कोशिश जारी रखी है। ताइवान मुद्दे पर अमेरिका से तनातनी के बीच चीन लगातार युद्धाभ्यास करने में जुटा है। हाल ही में चीन ने युद्ध अभ्यास के दौरान अप्रत्यक्ष तौर पर ताइवान को घेरने की कोशिश की थी। साथ ही हवाई क्षेत्र को भी बंद करने की कोशिश की थी। इससे पहले चीन ने बताया था कि गोला-बारूद ले जा रहे विमानों ने ताइवान के पास हमला करने का अभ्यास किया था। इस अभ्यास में उसका शेडोंग विमानवाहक पोत भी शामिल था। चीनी सेना के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने बताया कि गोला-बारूद ले जाने वाले लड़ाकू विमानों के कई जत्थों ने ताइवान पर हमला करने का अभ्यास किया था।
Gaurav

Recent Posts

सड़क किनारे खड़े ट्रक से भिड़ी बस, 9 की मौत, 23 घायल

सतना। अंधी रफ्तार से दौड़ रही बस,सड़क किनारे खड़े एक ट्रक से भिड़ गई। इस…

12 hours ago

मन की बात की पूरी प्रक्रिया मेरे लिए ईश्वर के दर्शन करने जैसा

भावुक पीएम मोदी ने दिया देशवासियों को धन्यवाद, 3 अक्टूबर को हो जाएंगे 10 साल…

13 hours ago

आज से 25 नवंबर तक कीजिए एक साथ दो-दो चांद के दीदार

नई दिल्ली। आज यानी 29 सितंबर से अंतरिक्ष में आप एक साथ दो दो चांद…

13 hours ago

मेरी दिव्यांग बेटियों ने विकलांगता के प्रति एक नया दृष्टिकोण दिया

-सीजेआई ने नई हैंडबुक की लॉन्च, कहा-समावेशी भाषा का हो इस्तेमाल नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट…

13 hours ago

लता दीदी के जीवटता उनकी आवाज में देती है सुनाई : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री ने संगीत-निर्देशक सिंह एवं पार्श्व गायिका चित्रा को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से अलंकृत…

13 hours ago

डेन्टल इम्प्लांट की आधुनिक तकनीक आमजन को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने में होगी मददगार : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

आयुष्मान योजना में 70 वर्ष से अधिक उम्र वालों को भी मिलेगा लाभ मुख्यमंत्री इंदौर…

13 hours ago