ख़बर ख़बरों की

खत्‍म हुआ इंतजार! रामलला इस तारीख को भव्‍य मंदिर में होंगे विराजमान, पूजा में शामिल होंगे PM Modi

अयोध्या । अयोध्या में रामलला की प्राण प्र‎‎तिष्ठा समारोह में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शा‎मिल होंगे। जनवरी 24 में आयो‎जित होने वाले कार्यक्रम के ‎लिए अभी से तैया‎रियां शुरु हो गई हैं। इसके ‎लिए रामजन्मभूमि की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा। वर्तमान में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में स्थित इस परिसर की निगरानी में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभालेगा। जनवरी के तीसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए यहां आएंगे। ऐसे में उनके कार्यक्रम से पूर्व सीआइएसएफ यहां अपना सुरक्षा का तानाबाना तैयार कर लेगी। गौरतलब है ‎कि यह फोर्स ऐतिहासिक भवनों से लेकर हवाई अड्डों, मेट्रो रेल व अन्य बड़े औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में विशेषज्ञता रखती है। जा‎हिर है ‎कि सीआइएसएफ के सिक्योरिटी आडिट पर ही राममंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में व्यापक परिवर्तन की योजना बनाई गई है। सीआइएसएफ ने गत वर्ष रामजन्मभूमि परिसर का सिक्योरिटी आडिट किया था तभी से यह संभावना व्यक्त की जा रही थी भविष्य में राममंदिर की सुरक्षा सीआइएसएफ को सौंपी जा सकती है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीजी सीआइएसएफ शीलवर्धन सिंह व डीआइजी सुमंत सिंह ने रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया। सीआइएसएफ के उच्चाधिकारियों की बढ़ती सक्रियता ने संभावना पर मुहर लगा दी है। एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया, आइजी रेंज प्रवीण कुमार एवं एसएसपी राजकरन नय्यर भी उनके साथ रहे। अधिकारियों ने तीन घंटे तक परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान सिक्योरिटी आडिट के अनुरूप होने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की। श्रद्धालुओं के आवागमन के मार्ग देखने के साथ-साथ बैग स्कैनर आदि लगने के प्रबंध भी देखे। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी भी इस मौके पर रहे। अधिकारियों ने आवश्यकता एवं अपेक्षाओं पर भी चर्चा की।

जानकारी के अनुसार सीआइएसएफ की रणनीति में रामजन्मभूमि परिसर को अधिक से अधिक तकनीकी सुरक्षा कवच प्रदान करना है, जिसमें एंटी ड्रोन तकनीक भी शामिल है। रेड जोन के साथ-साथ परिसर से सटे यलो जोन के बाहरी क्षेत्र में भी सिक्योरिटी आडिट में प्लानिंग की गई है। वर्तमान में रामजन्मभूमि की सुरक्षा में सीआरपीएफ, पुलिस और पीएसी तैनात है। गर्भगृह की सुरक्षा सीआरपीएफ के हवाले है। एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया ने बताया कि सीआइएसएफ के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने आए थे। देश के हवाई अड्डों, ताजमहल, मेट्रो सहित अन्य कई ऐतिहासिक भवनों एवं महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा का अच्छा अनुभव सीआइएसएफ के पास है। इसीलिए राममंदिर की सुरक्षा की ‎जिम्मेदारी भी दी जा रही है।

 

Gaurav

Recent Posts

बांग्लादेश में मूर्तियां तोड़ीं और कहा- दुर्गा पूजा करना है तो 5 लाख दो

ढाका। बांग्लादेश में खुले तौर पर हिंदुओं को डराया धमकाया जा रहा है। उन्हे पूजा…

11 hours ago

अविश्वास प्रस्ताव गिरा, ट्रूडो सरकार बच गई लेकिन संकट नहीं टला

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी अल्पसंख्यक लिबरल सरकार के पहले बड़े परीक्षण में…

11 hours ago

इजरायली लड़ाकू विमानों ने 90 गांवों और कस्बों को निशाना बनाया, 51 की मौत

बेरूत। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि लेबनान में जारी इजरायली हवाई…

11 hours ago

कैलिफोर्निया में मंदिर पर हमला, लिखे नफरती संदेश- हिंदुओं वापस जाओ…

वाशिंगटन। कैलिफोर्निया में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर को हिंदू विरोधी मैसेज लिखे गए। अमेरिका में…

11 hours ago

जनता का ध्यान भटकाने सरकार कर रही प्रयास, मायावती ने योगी सरकार के होटलों पर नाम व पता लिखने वाले आदेश पर साधा निशाना

लखनऊ। यूपी सरकार के होटलों, रेस्तरां और ढाबों के लिए हालिया आदेश पर बहुजन समाज…

11 hours ago

जम्मू-कश्मीर में अकेले दम पर सरकार बनाने वाले अब कर रहे गठबंधन

-पूर्व सासंद स्मृति ईरानी ने उमर अब्दुल्ला और कांग्रेस पर साधा निशाना जम्मू। बीजेपी नेता…

11 hours ago