ख़बर ख़बरों की

PCB ने World Cup में भाग लेने सरकार से मंजूरी मांगी

लाहौर। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप क्रिकेट में भाग लेने के लिए सरकार से अनुमति मांगी है। पीसीबी ने प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ, गृह मंत्रालय के साथ ही विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर आधिकारिक रुप से मंजूरी मांगी है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस पत्र में सलाह मांगी गई है कि पाक टीम को भारत की यात्रा करनी चाहिये या नहीं।

पीसीबी के लिए आईसीसी टूर्नामेंट होने के कारण अपनी टीम को भारत भेजना अनिवार्या है। पाक टीम को अपने भारत दौरे में 9 लीग मैच पांच आयोजन स्थलों पर खेलने हैं। उसने अहमदाबाद सहित कुछ स्थलों को लेकर आपत्ति जतायी थी पर आईसीसी ने उन्हें खारिज कर दिया था। पीसीबी ने पाक सरकार से पूछा है कि उसे इन आयोजन स्थलों से कोई आपत्ति तो नहीं है। पीसीबी ने 26 जून को पत्र को एक आवश्यक कदम के रूप में लिखा था क्योंकि दोनो देशों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक संबंधों के कारण दौरे के लिए सरकार की अनुमति जरुरी होती है। सरकार के लिए इसमें जवाब देने की कोई तय समय सीमा नहीं है पर उसकी मंजूरी के बिना पीसीबी अपनी टीम नहीं भेज सकती है।

पीसीबी ने सरकार के साथ ही पाक टीम के 9 लीग मैचों की जानकारी भी साझा की है, जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होने वाला मैच भी शामिल है। पीसीबी ने कहा, पिछले मंगलवार को विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद हमने अंतर-प्रांतीय समन्वय (आईपीसी) मंत्रालय के माध्यम से अपने संरक्षक माननीय प्रधानमंत्री मोहम्मद शहबाज शरीफ को लिखा। विदेश मंत्रालय और आंतरिक मंत्रालय को भी पत्र लिखते हुए विश्व कप में भाग लेने की मंजूरी का अनुरोध किया।
पाक ने 2016 पुरुष टी20 विश्व कप के बाद से ही भारत का दौरा नहीं किया है। दोनों टीमें एक दशक से किसी भी द्विपक्षीय शृंखला में भी मुकाबला नहीं हुआ है और केवल आईसीसी एवं एसीसी आयोजनों में ही टीमें खेलती हैं। पाक के विदेश मंत्रालय ने पहले ही सुझाव दिया था कि वह विश्व कप में टीम की भागीदारी का मूल्यांकन कर रहा है और सही समय पर पीसीबी को फैसले की जानकारी दे दी जाएगी।

पाकिस्तान में वर्तमान सरकार का कार्यकाल अगस्त में समाप्त होने वाला है, इसलिए पीसीबी की भारत यात्रा से जुड़ा फैसला अगली सरकार के आने तक टल सकता है। वर्तमान सरकार संभवत: इस स्तर पर औपचारिक घोषणा नहीं करेगी। उल्लेखनीय है कि 2016 में भी नवाज़ शरीफ़ की सरकार ने भी पीसीबी को भारत दौरे की मंजूरी अंतिम वक्त पर ही दी थी।

Gaurav

Recent Posts

बांग्लादेश में मूर्तियां तोड़ीं और कहा- दुर्गा पूजा करना है तो 5 लाख दो

ढाका। बांग्लादेश में खुले तौर पर हिंदुओं को डराया धमकाया जा रहा है। उन्हे पूजा…

16 hours ago

अविश्वास प्रस्ताव गिरा, ट्रूडो सरकार बच गई लेकिन संकट नहीं टला

ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी अल्पसंख्यक लिबरल सरकार के पहले बड़े परीक्षण में…

16 hours ago

इजरायली लड़ाकू विमानों ने 90 गांवों और कस्बों को निशाना बनाया, 51 की मौत

बेरूत। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि लेबनान में जारी इजरायली हवाई…

16 hours ago

कैलिफोर्निया में मंदिर पर हमला, लिखे नफरती संदेश- हिंदुओं वापस जाओ…

वाशिंगटन। कैलिफोर्निया में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर को हिंदू विरोधी मैसेज लिखे गए। अमेरिका में…

16 hours ago

जनता का ध्यान भटकाने सरकार कर रही प्रयास, मायावती ने योगी सरकार के होटलों पर नाम व पता लिखने वाले आदेश पर साधा निशाना

लखनऊ। यूपी सरकार के होटलों, रेस्तरां और ढाबों के लिए हालिया आदेश पर बहुजन समाज…

16 hours ago

जम्मू-कश्मीर में अकेले दम पर सरकार बनाने वाले अब कर रहे गठबंधन

-पूर्व सासंद स्मृति ईरानी ने उमर अब्दुल्ला और कांग्रेस पर साधा निशाना जम्मू। बीजेपी नेता…

16 hours ago