ख़बर ख़बरों की

जानिए क्या है H1B वीजा? जिस पर PM Modi के ऐलान से झूम उठे अमेरिकी भारतीय

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय पेशेवरों को बड़ी राहत देते हुए घोषणा की है कि अब विदेश यात्रा किए बिना अपने कार्य वीजा को अमे‎‎रिका में ही रिन्यूअल करा सकते हैं। वाशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा ‎कि अमेरिका के नए वाणिज्य दूतावास बेंगलुरु और अहमदाबाद में खोले जाएंगे। अब यह निर्णय लिया गया है कि एच1बी वीजा रिन्यूअल अमेरिका में ही किया जा सकता है। यह कदम लोगों से लोगों की पहल का हिस्सा है और प्रधान मंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद आया है। यूएसए के अधिकारियों ने घोषणा की कि वे अमेरिका में काम कर रहे कई भारतीयों के लिए एच-1बी वीजा नवीनीकरण की प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए लोगों से लोगों की पहल के हिस्से के रूप में इन-कंट्री रिन्यूअल एच-1बी वीजा पेश करेंगे।

बता दें ‎कि भारत इस साल सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका के 2 और शहरों में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे। पीएम मोदी ने कहा ‎कि हम साथ मिलकर सिर्फ नीतियां और समझौते ही नहीं बना रहे हैं, हम जीवन, सपनों और नियति को भी आकार दे रहे हैं। भारतीय समुदाय की उपस्थिति से अभिभूत पीएम मोदी ने कहा ‎कि एक तरह से, आपने इस हॉल में भारत का पूरा नक्शा तैयार किया है। मैं यहां भारत के हर कोने से आए लोगों को देख सकता हूं। ऐसा लगता है कि एक लघु भारत बन गया है। पीएम मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा से भारत और अमेरिका के बीच आपसी संबंधों की एक नई और गौरवशाली यात्रा शुरू हो गई है। मैं अमेरिका में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की इतनी सुंदर छवि दिखाने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‎कि पिछले 3 दिनों में बाइडेन और मेरे बीच काफी चर्चा हुई। मैं कह सकता हूं कि वह एक अनुभवी राजनेता हैं। उन्होंने हमेशा भारत-अमेरिका साझेदारी को दूसरे स्तर पर ले जाने की कोशिश की है। पीएम के दौरे के दौरान माइक्रोन, गूगल और एप्लाइड मटेरियल्स जैसी बड़ी कंपनियों ने भी भारत में निवेश का ऐलान किया है। सेमीकंडक्टर क्षेत्र में माइक्रोन का 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश भारत को विश्व सेमीकंडक्टर श्रृंखला से जोड़ने जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका 100 से ज्यादा कलाकृतियां भारत को लौटाएगा। इतना ही नहीं नासा भारतीय एस्ट्रोनॉट को एडवांस ट्रेनिंग देगी। मेक इन इंडिया-मेक फॉर द वर्ल्ड की यह नई यात्रा भारत-अमेरिका सहयोग के बारे में है। दोनों देश एक बेहतर मजबूत देश की ओर कदम बढ़ा रहे हैं।

Gaurav

Recent Posts

खुफिया एजेंसियों का अलर्ट: ट्रंप की हत्या कराकर अमेरिका में अराजकता फैलाना चाहता है

वाशिंगटन। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट करते हुए कहा है कि ईरान अमेरिका के खिलाफ…

3 mins ago

अमेरिका का दोहरा चेहरा: अब यूनुस को गले लगाकर कहा- हम बांग्लादेश का पूरा समर्थन करेंगे

ढाका। बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के साथ हो रही अमानवीयता के खिलाफ अमेरिका में जमकर विरोध…

8 mins ago

कमला हैरिस को 38 अंकों की बढ़त; 66 फीसदी एशियाई-अमेरिकी मतदाता पक्ष में

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रप को झटके पर झटके लग रहे हैं वह…

10 mins ago

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ी हैं श्रीलंका की नई पीएम हरिनी अमरसूर्या

कोलंबो। हरिनी अमरसूर्या को श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। अमरसूर्या…

13 mins ago

अगर टिकट न मिलने पर किसी नेता ने बगावत की तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अमित शाह ने दी चेतावनी नागपुर। महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को…

16 mins ago

अपनी गलतियों को स्वीकार कर उन्हें सुधारने में हिचकना नहीं चाहिए

सुप्रीम कोर्ट ने अपने ही आदेश में हुई गलतियों को सुधारा, बदला फैसला नई दिल्ली…

18 mins ago