ख़बर ख़बरों की

Biporjoy Cyclone: चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय हुआ और भयंकर, इस राज्य के लिए बना मुसीबत, अलर्ट जारी

अरब सागर में सक्रिय हुआ चक्रवात बिपारजॉय गंभीर हो गया है। मौसम विभाग ने ताजा जानकारी में बताया है कि अभी वीएससीएस (बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) बिपरजोय 02:30 IST पर पूर्वोत्तर और आस-पास के पूर्वी मध्य अरब सागर में पोरबंदर से लगभग 290 किमी दक्षिण पश्चिम में और जखाऊ बंदरगाह से 360 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है। इसके 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने की संभावना है।

मौसम विभाग ने दी है चेतावनी

मौसम विभग के ताजा अपडेट के मुताबिक, मंगलवार की सुबह छह बजे के करीब चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के पोरबंदर तट से करीब 290 किलोमीटर दूर अरब सागर में मौजूद है और इसके 15 जून की शाम तक गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच से सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने का अनुमान है। आईएमडी ने गुजरात के कच्छ से लेकर मुंबई तक अलर्ट घोषित किया है।

अलर्ट पर हैं राज्य सरकार-केंद्र सरकार

चक्रवात बिपारजॉय के मद्देनजर राज्य सरकार, केंद्र सरकार अलर्ट पर है। हमारे पास एनडीआरएफ की 12 टीमें हैं और उन्हें कच्छ, पोरबंदर, जूनागढ़, जामनगर, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, मोरबी और राजकोट जिलों में तैनात किया गया है। केंद्र से 3 टीमें हमारे पास आ चुकी हैं और उन्हें राजकोट, गांधीधाम, कच्छ में रिजर्व में रखा गया है: आलोक कुमार पांडे, राहत आयुक्त, गुजरात (12.06)

चक्रवात को लेकर रेलवे अलर्ट, बंद किए गए पोर्ट

चक्रवात के कारण भारतीय रेलवे ने अपने आपदा प्रबंधन तंत्र को हालात से निपटने के लिए एक्टिव कर दिया है। इस चक्रवात के बुधवार को गुजरात में दस्तक देने की आशंका है, जिससे बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। इसे देखते हुए रेलवे ने भावनगर, महुवा, वेरावल से पोरबंदर, ओखा से हापा और गांधीधाम क्षेत्र सहित संवेदनशील खंडों की पहचान की  है।

अनुमान है कि 14 जून की शाम को चक्रवात मांडवी-जखाऊ बंदरगाह के पास चक्रवात दस्तक देगा और कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह के निकट बृहस्पतिवार को टकराने की आशंका है, तब तक यह ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ बन जाएगा। इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से हवा चलने की संभावना है। इसे लेकर पोर्ट को बंद कर दिया गया है।

रेलवे ने उठाए हैं एहतियाती कदम

रेलवे अधिकारियों के अनुसार भावनगर, राजकोट, अहमदाबाद और गांधीधाम में मंडल मुख्यालयों में आपातकालीन नियंत्रण कक्षों का संचालन शुरू कर दिया गया है।हवा की स्पीड 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा होने पर ट्रेनों को रोकने का निर्देश दिया है। सभी रेलवे जोनों को यात्रियों की आपातकालीन निकासी के लिए पर्याप्त डीजल इंजन और डिब्बों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

‘डबल-स्टैक कंटेनरों’ की लोडिंग का काम भी रोक दिया गया है.

पश्चिम रेलवे ने तटीय गुजरात की तरफ जाने वाली अपनी 56 ट्रेनों को उनके डेस्टिनेशन से पहले ही रोक दिया है।  पश्चिम रेलवे अगले 3 दिनों के लिए कुछ ट्रेनों को रद्द करने पर भी विचार कर रहा है। 13 जून से 15 जून के बीच करीब 95 ट्रेनों को रद्द करने का प्रस्ताव दिया जा रहा है।

आईएमडी ने बिपरजॉय को किया डाउनग्रेड

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।इस बीच राहत भरी खबर ये है कि आईएमडी ने बिपरजॉय को अति गंभीर तूफान की कैटेगरी से डाउनग्रेड करके बहुत गंभीर तूफान घोषित किया है।

Gaurav

Recent Posts

बाजार से गायब हो रहे 10, 20 और 50 के नोट , कांग्रेस के नेता ने वित्त मंत्री को चिट्ठी लिखी लिखकर जताई चिंता…

दिल्ली : देश में डिजिटल ट्रांजैक्शंस तेजी से बढ़ रहा है और लोगों में कैश…

13 hours ago

PM मोदी की यात्रा के दौरान अमेरिका ने भारत को सौंपे 297 एंटिक्स, मोदी काल में विकास भी, विरासत भी

दिल्ली : पीएम मोदी भारत की संस्कृति और विरासत को संजोने के लिए हर तरह…

13 hours ago

तीन सहपाठियों के हाथ में देश की सुरक्षा के लिए थल, वायु और नौसेना की कमान होगी

तीसरी कक्षा में साथ पड़ने के बाद अब एक बार फिर बना मिलने का अनोखा…

13 hours ago

श्रीलंका के नये राष्ट्रपति बन रहे मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके क्या भारत से मिलाएंगे हाथ

कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी…

13 hours ago

मालदीव अब नहीं करेगा भारत के साथ हुए समझौते की जांच

माले । मालदीव की सरकार अब भारत के साथ हुए समझौतों की जांच नहीं कराएगी।…

13 hours ago

AI को लेकर फोकस कर रहे पीएम मोदी…..जानकर अच्छा लगा : सुंदर पिचाई

न्यूयॉर्क । अल्फाबेट और गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई का कहना है…

13 hours ago